Move to Jagran APP

आधार कार्ड बनवाने को लोग परेशान

संवाद सहयोगी विकासनगर आधार कार्ड बनवाने और उसमें संशोधन कराने के लिए लोगों को क

By JagranEdited By: Published: Mon, 18 Nov 2019 07:52 PM (IST)Updated: Mon, 18 Nov 2019 07:52 PM (IST)
आधार कार्ड बनवाने को लोग परेशान
आधार कार्ड बनवाने को लोग परेशान

संवाद सहयोगी, विकासनगर: आधार कार्ड बनवाने और उसमें संशोधन कराने के लिए लोगों को काफी परेशानी झेलनी पड़ रही है। विकासनगर व आसपास के क्षेत्रों में बनाए गए आधार सेंटरों पर हर दिन सुबह से ही लोगों की लंबी लाइन लगती है, लेकिन शाम तक एक सेंटर पर बीस ही आधार बनने के कारण कई लोगों को मायूस वापस लौटना पड़ता है। विकासनगर व जौनसार बावर में आधार सेंटर की कमी के कारण इन दिनों लोग परेशानी झेल रहे हैं।

loksabha election banner

विकासनगर व हरबर्टपुर में इस समय छह आधार सेंटर हैं। इन सेंटरों पर हर दिन सुबह से लोगों की काफी भीड़ लग जाती है। आधार कार्ड बनवाने से लेकर उसमें संशोधन करने के लिए लोगों को घंटों तक लाइनों में खड़े होकर इंतजार करना पड़ता है। विकासनगर व आसपास के ग्रामीण इलाकों के अलावा जौनसार बावर के चकराता त्यूणी के लोग कार्ड बनवाने व संशोधित करने के लिए हर दिन इन्हीं सेंटरों पर पहुंचते हैं। पहाड़ी इलाकों में आधार बनाने के सेंटर नहीं होने के चलते यहां के लोगों को सुबह ही क्षेत्र के बैंकों व पोस्ट ऑफिस जैसे कार्यालयों में बनाए गए सेंटर पर लाइन लगानी पड़ती है, लेकिन एक बड़ी समस्या यह भी है कि एक सेंटर पर बीस से अधिक कार्ड नहीं बनाए जाने के कारण लाइन में लगने वाले बीस के बाद लोगों को अगले दिन फिर से लाइन में लगने की तैयारी करनी पड़ती है। हरबर्टपुर के एक बैंक में स्थित आधार केंद्र की संचालिका रिकी कश्यप का कहना है कि लोगों की समस्याओं को देखते हुए उन्होंने आधार बनवाने के लिए आने वाले लोगों की क्रमवार सूची बनाकर तय वक्त में बुलाने का कार्य शुरू किया है, जिससे लोगों को अनावश्यक लाइनों में लगने की समस्या से निजात मिल सके। बयान

फिलहाल पहले जैसी स्थिति नहीं है। आधार बनाने वाले लोगों की लाइन कम हो रही है। लोगों को आधार बनवाने और संशोधित करने में किसी तरह की परेशानी न हो इस ओर प्रयास किए जा रहे हैं।

--- वीके जोशी, मुख्य प्रबंधक एसबीआइ


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.