Move to Jagran APP

देवभूमि में अब मेलों में भी सुनाई देगी नमामि गंगे की गूंज

राष्ट्रीय नदी गंगा की स्वच्छता एवं निर्मलता को लेकर राज्य में चल रही नमामि गंगे परियोजना के तहत अब मेलों में गंगा स्वच्छता को लेकर जनजागरण की मुहिम चलेगी।

By Sunil NegiEdited By: Published: Tue, 18 Feb 2020 08:41 AM (IST)Updated: Tue, 18 Feb 2020 08:19 PM (IST)
देवभूमि में अब मेलों में भी सुनाई देगी नमामि गंगे की गूंज
देवभूमि में अब मेलों में भी सुनाई देगी नमामि गंगे की गूंज

देहरादून, केदार दत्त। देवभूमि में विभिन्न पर्वों व अवसरों पर लगने वाले मेलों में भी नमामि गंगे की गूंज सुनाई देगी। राष्ट्रीय नदी गंगा की स्वच्छता एवं निर्मलता को लेकर राज्य में चल रही नमामि गंगे परियोजना के तहत अब मेलों में गंगा स्वच्छता को लेकर जनजागरण की मुहिम चलेगी। इसके लिए राज्य परियोजना प्रबंधन समूह (नमामि गंगे) मेलों को सूचीबद्ध कर रहा है। इसमें संस्कृति विभाग में सूचीबद्ध 92 मेलों के साथ ही विभिन्न स्थानों पर लगने वाले छोटे-छोटे मेलों को शामिल किया जाएगा। मुहिम के तहत लोगों को गंगा समेत अपने आसपास की नदियों को साफ-सुथरा रखने को प्रेरित किया जाएगा।

loksabha election banner

नमामि गंगे परियोजना में उत्तराखंड में गंगा के उद्गम गोमुख से लेकर हरिद्वार तक विभिन्न शहरों-कस्बों में सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट (एसटीपी) निर्माण व नालों की टैपिंग पर फोकस किया गया। ये कार्य अब अंतिम चरण में हैं। इसके साथ ही गंगा व उसकी सहायक नदियों में स्वच्छता के लिए जनजागरण अभियान भी चल रहा, जिसमें अब तेजी आई है। इस कड़ी में प्रदेशभर के 25 महाविद्यालयों को चयनित किया जा चुका है और इनके विद्यार्थी इस मुहम में जुट भी गए हैं।

अब इस दिशा में राज्य परियोजना प्रबंधन समूह (नमामि गंगे) एक और कदम उठाने जा रहा है। पिछले वर्ष नवंबर में जौलजीबी मेले में गंगा स्वच्छता को लेकर जनजागरण मुहिम चलाई। फिर गौचर मेला और उत्तरकाशी माघ मेला में भी जनजागरण को कई कार्यक्रम किए गए। मेलों में इस मुहिम के सकारात्मक नतीजों से उत्साहित राज्य परियोजना प्रबंधन समूह (एसपीएमजी) ने अन्य मेलों को भी जनजागरण मुहिम से जोडऩे का निश्चय किया है। 

यह भी पढ़ें: उत्‍तराखंड में गंगा स्वच्छता की अलख जगाएंगे 25 डिग्री कॉलेज Uttarakhand News

एसपीएमजी में संचार विशेषज्ञ एवं जनजागरण अभियान के नोडल पूरन चंद्र कापड़ी बताते हैं कि संस्कृति विभाग में विभिन्न पर्वों व अवसरों पर लगने वाले 92 बड़े मेले सूचीबद्ध हैं। इसके अलावा राष्ट्रीय पर्वों पर भी मेले लगते हैं। यही नहीं, तमाम जगह लगने वाले छोटे-छोटे मेलों की संख्या भी कहीं अधिक हैं। उन्होंने बताया कि जनजागरण अभियान के लिए मेलों को सूचीबद्ध किया जा रहा है। शेड्यूल तय होने पर मेलों में गंगा के साथ ही आसपास की नदियों की स्वच्छता की शपथ, संवाद, स्वच्छता रैलियां, गोष्ठियां समेत अन्य कार्यक्रम संचालित कर इनमें जनभागीदारी सुनिश्चित की जाएगी।

यह भी पढ़ें: गंगा से लगे गांवों में अब तेज होगी जैविक खेती की मुहिम, पढ़िए पूरी खबर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.