जागरण संवाददाता, ऋषिकेश : अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर तीर्थनगरी में विभिन्न संस्थानों ने कार्यक्रम आयोजित कर उत्कृष्ट कार्य करने वाली महिलाओं को सम्मानित किया गया।

मंगलवार को बापू ग्राम स्थित गंगोत्री विधा निकेतन में आयोजित कार्यक्रम में विद्यालय के प्रबंधक संजय शास्त्री व वंशीधर पोखरियाल ने कहा कि मौजूदा दौर नारी उत्थान और सशक्तीकरण का दौर है। महापौर कहा कि महिलाएं किसी भी क्षेत्र में पीछे नहीं हैं। इस अवसर पर विद्यालय प्रबंधन ने महापौर अनीता ममगाईं, स्पर्श गंगा की संयोजिका सरोज डिमरी, पार्षद सुंदरी देवी, लक्ष्मी रावत, रश्मि देवी आदि को सम्मानित किया। वहीं महानगर महिला कांग्रेस की ओर से आयोजित कार्यक्रम में महिलाओं ने फूलों की होली खेलकर एक दूसरे को बधाई दी। इस अवसर पर महानगर अध्यक्ष सरोज देवरानी, विमला रावत, निर्मला कुमाई, लाजवंती भंडारी, सावित्री नेगी आदि मौजूद रहे। उधर, ऋषिकेश गंगा आरती ट्रस्ट, पूर्णानंद घाट में महिलाओं द्वारा की जा रही गंगा आरती में महिलाओं ने अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर विशेष गंगा आरती की। इस अवसर पर सुशीला सेमवाल, सोनल पांड्या, डा. ज्योति शर्मा, आचार्य अभिनव पोखरियाल, सुशीला सेमवाल आदि मौजूद रहे।

---------

शिक्षिकाओं को किया सम्मानित

श्री भरत मंदिर इंटर कालेज ऋषिकेश में आयोजित कार्यक्रम में महापौर अनीता ममगाईं ने विद्यालय की शिक्षिकाओं को सम्मानित किया। इस अवसर पर प्रधानाचार्य मेजर गोविद सिंह रावत, उपप्रधानाचार्य यमुना प्रसाद त्रिपाठी, लेफ्टिनेंट लखविदर, शिव प्रसाद बहुगुणा, आदि मौजूद रहे।

-------

प्रत्येक क्षेत्र में बेहतर काम कर रही हैं महिलाएं

राजकीय महाविद्यालय पावकी देवी में आयोजित कार्यक्रम में कार्यक्रम आयोजक गुंजन जैन ने कहा कि महिलाएं प्रत्येक क्षेत्र में अग्रणी हैं तथा हाल के वर्षों में महिलाओं ने लगभग प्रत्येक क्षेत्र में अपनी उपस्थिति दर्ज की है। प्राचार्या डा. छाया चतुर्वेदी ने कहा कि महिलाओं के लिए आवश्यक है कि वह आजादी के वास्तविक महत्व को समझें खुद भी मानसिक तौर पर आजाद हो रूढि़यों से मुक्त हो तथा अपनी अगली पीढि़यों को भी रूढि़यों से विमुक्त रखें। वहीं महिला दिवस पर सारथी सामाजिक संस्था ने महापौर अनीता ममगाई को सम्मानित किया। तुलसी मानस मंदिर के महंत रवि प्रपन्नाचार्य महाराज ने कहा कि सामाजिक क्षेत्र में काम करने वालों को समय-समय पर सम्मान एवं उनके कार्यों को प्रोत्साहन करता है। इस मौके पर संस्था के अध्यक्ष राम चौबे, महासचिव दीपक दरगन आदि मौजूद रहे।

----------

मेधावी छात्रों को दी सम्मान राशि

अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर जनता इंटर कालेज किमसार यमकेश्वर मे जेबीपी फाउंडेशन देहरादून ने वर्ष 2021 में कक्षा 10वीं में अच्छे अंक प्राप्त करने वाले जरूरतमंद मेधावी छात्र आयुष अमोली व अभिजीत कुकरेती को दस-दस हजार रुपये की सम्मान राशि के चेक प्रदान किए गए। हंस फाउंडेशन की मंगला माता की ओर से इंटर कालेज किमसार के 179 छात्रों को गरम वस्त्र भी प्रदान किए गए। इस दौरान विद्यालय में कार्यरत महिला कर्मचारी को भी सम्मानित किया गया।

हर क्षेत्र में पुरुषों के साथ कंधा मिलाकर काम कर रही हैं महिलाएं

ऋषिकेश इंटरनेशनल स्कूल में आयोजित कार्यक्रम में विद्यालय की प्रधानाचार्या डा. कोयली चक्रवर्ती के अलावा अन्य शिक्षिकाओं को सम्मानित किया गया। विद्यालय के प्रबंधक मोहन डंग, सचिव कैप्टन सुमंत डंग ने कहा कि महिलाएं आज समाज में पुरुषों के साथ कंधे से कंधा मिलाकर चल रही हैं। इस अवसर पर छात्र-छात्राओं ने सांस्कृतिक कार्यक्रम की प्रस्तुति दी। साथ ही शिक्षाओं के गुणों पर आधारित टाइटल युक्त महिला दिवस पर सम्मानित रूप से कार्ड प्रदान किये।

-------------

भाषण में सुधांशु व कविता पाठ में सिमरन प्रथम

ऋषिकेश पंडित ललित मोहन शर्मा श्री देव सुमन उत्तराखंड विश्वविद्यालय की राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई की ओर से अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस कार्यशाला एवं भाषण प्रतियोगिता कविता पाठ का आयोजन किया गया। भाषण प्रतियोगिता में प्रथम स्थान सुधांशु बीए प्रथम सेमेस्टर, द्वितीय स्थान सिमरन अरोड़ा बीए पंचम सेमेस्टर, तृतीय स्थान सृष्टि ने प्राप्त किया। कविता पाठ में प्रथम स्थान सिमरन अग्निहोत्री, द्वितीय स्थान सुधा गुप्ता व तृतीय स्थान प्रतिभा पांडे ने प्राप्त किया।

-----------

सर्व समर्थ और सक्षम हैं महिलाएं

अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद की ओर से सरस्वती विद्या मन्दिर इंटर कालेज आवास विकास में आयोजित गोष्ठी में विभाग संयोजक प्राची सेमवाल ने कहा कि हमारा इतिहास साक्षी है कि यहां की महिला सर्व समर्थ है सर्व सक्षम है। कार्यक्रम में विभाग संयोजिका प्राची सेमवाल, नगर विस्तारिका आस्था वत्स, प्रांत खेल संयोजक विनोद चौहान आदि उपस्थित थे।

------------

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर श्री धूम सिंह कंडारी वेलफेयर सोसाइटी ने गुमानीवाला की आंगनवाड़ी कार्यकत्र्ताओं, आशा तथा पंचायत के सदस्यों को सम्मानित किया। जिनमें पंचायत से दीपिका व्यास, ग्राम प्रधान रीना रांगड़, पूजा थापा, सुमति रावत, बबीता डोभाल, वंदना पांथरी, संगीता सकलानी, आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं में सीता जोशी, राजेश्वरी, आरती भट्ट, सीमा शर्मा, किरण रमोला, जूना देवी, पीयूष उनियाल, ज्योति, जितेश्वरी देवी, रामेश्वरी चमोली व रुकमा व्यास को सम्मानित किया गया। इस अवसर पर लक्ष्मण सिंह चौहान, संस्थापक मानवेन्द्र सिंह कंडारी, महावीर प्रसाद, उपाध्याय आदि उपस्थित थे।

Edited By: Jagran