Move to Jagran APP

उत्‍तराखंड: 100 दिन विकास के समर्पण और प्रयास के कार्यक्रम शुरू, जानिए क्‍या बोले सीएम पुष्‍कर सिंह धामी

गुरुवार को मुख्यमंत्री आवास के मुख्य सेवक सदन सरकार के 100 दिन पूरे होने पर सूचना एवं लोक संपर्क विभाग द्वारा आयोजित कार्यक्रम में 100 दिन विकास के समर्पण और प्रयास के विकास पुस्तक का विमोचन भी किया।

By Sumit KumarEdited By: Published: Thu, 30 Jun 2022 03:55 PM (IST)Updated: Thu, 30 Jun 2022 03:55 PM (IST)
उत्‍तराखंड: 100 दिन विकास के समर्पण और प्रयास के कार्यक्रम शुरू, जानिए क्‍या बोले सीएम पुष्‍कर सिंह धामी
मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि सरकार के 100 दिन संकल्प, समर्पण एवं प्रयास को समर्पित रहे।

राज्‍य ब्‍यूरो, देहरादून: मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि सरकार के 100 दिन संकल्प, समर्पण एवं प्रयास को समर्पित रहे। आम चुनाव में पूर्ण बहुमत देने पर जनता को आभार जताया। कहा क‍ि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में राज्य सरकार द्वारा किए गए विकास कार्यों पर जनता ने मुहर लगाई। जनता द्वारा की गई उम्मीदों, आकांक्षाओं, अपेक्षाओं पर हमारी सरकार निश्चित खरा उतरेगी।

loksabha election banner

सीएम धामी ने

गुरुवार को मुख्यमंत्री आवास के मुख्य सेवक सदन सरकार के 100 दिन पूरे होने पर सूचना एवं लोक संपर्क विभाग द्वारा आयोजित कार्यक्रम में 100 दिन विकास के, समर्पण और प्रयास के विकास पुस्तक का विमोचन भी किया। कहा बीते 100 दिनों में कई ऐतिहासिक निर्णय एवं राज्य के विकास हेतु विभिन्न योजनाएं चलाई गई हैं। आने वाले समय में भी हम जनहित को प्राथमिकता देते हुए कई योजनाएं चलाएंगे। इस मौके पर स्वास्थ्य मंत्री डा. धन सिंह रावत, कृषि मंत्री गणेश जोशी,एसीएस राधा रतूड़ी, विशेष सचिव मुख्यमंत्री अभिनव कुमार, सूचना महानिदेशक रणवीर चौहान, पूर्व विधायक राजेश शुक्ला आद‍ि मौजूद रहे।

21वीं सदी का तीसरा दशक होगा उत्तराखंड का दशक

मुख्यमंत्री पुष्‍कर सिंह धामी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अपेक्षा के अनुसार उत्तराखंड को हर क्षेत्र में देश का सर्वश्रेष्ठ राज्य बनाने के लिये सभी के सहयोग से काम किया जा रहा है। 21वीं सदी का तीसरा दशक निश्चित तौर पर उत्तराखंड का दशक होगा। प्रधानमंत्री के नेतृत्व में देश में एक नई कार्य संस्कृति एवं कार्य व्यवहार आया है। हम उत्तराखंड में भी कार्यसंस्कृति में सुधार ला रहे हैं। राज्य सरकार पारदर्शिता के साथ विकल्प रहित संकल्प के साथ कार्य कर रही है। सरलीकरण, समाधान एवं निस्तारीकरण हमारे मूल मंत्र हैं।

सचिवालय में सोमवार को नो मीटिंग डे

मुख्‍यमंत्री ने कहा क‍ि भ्रष्टाचार पर रोक लगाने के लिए 1064 शुरू की गई है। सचिवालय में सोमवार को नो मीटिंग डे रखा गया है ताकि शासन के अधिकारी लोगों से मिलने के लिये उपलब्ध रहें। जिला स्तरीय अधिकारियों को भी निर्देश दिए गए हैं कि वे सोमवार से शुक्रवार तक सुबह 10 बजे से दोपहर 12 बजे तक अपने कार्यालयों में आम जनता से मिलने के लिये उपलब्ध रहेंगे। अधिकारी व कर्मचारी समय पर कार्यालय आएं, इसके लिये बायोमेट्रिक उपस्थिति अनिवार्य की गई है।

कमेटी जल्‍द र‍िपोर्ट करेगी प्रस्‍तुत

मुख्यमंत्री ने कहा कि हम अपने हर वादे को पूरा करने में जुटे हैं। हमारी सरकार ने उत्तराखंड राज्य के लिए ’यूनिफार्म सिविल कोड’ का ड्राफ्ट तैयार करने हेतु कमेटी का गठन करा है, जो की जल्द ही अपनी रिपोर्ट प्रस्तुत करेगी। इस यूनिफार्म सिविल कोड का दायरा सभी नागरिकों के लिये समान क़ानून चाहे वे किसी भी धर्म में विश्वास रखते हों, होगा। हम गरीब परिवारों को तीन सिलेण्डर मुफ्त उपलब्ध करवाने जा रहे हैं। इसके लिये बजट में प्राविधान भी किया गया है। पिछले दो वर्षों में हमने प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी के नेतृत्व में कोरोना महामारी का डटकर मुकाबला किया, वहीं विकास की गति को भी आगे बढ़ाया है। कोविड-19 की पहली और दूसरी लहर में हमारे कोविड-वारियर्स द्वारा सराहनीय काम किया गया। चिकित्सा कर्मियों के साथ ही राजस्व, पुलिस, पीआरडी, आंगनबाड़ी आदि कोरोना वारियर्स को प्रोत्साहन व सम्मान राशि द्वारा हमारी सरकार ने इनके मनोबल को बढ़ाने का काम किया है।

उत्‍तराखंड को बनाना है देश का सर्वश्रेष्‍ठ राज्‍य

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि हमें उत्तराखंड राज्य को 25वें वर्ष पर योग, संस्कृति, पर्यटन जैसे विभिन्न क्षेत्रों में देश का सर्वश्रेष्ठ राज्य बनाना है। जिसके लिए राज्य सरकार विकल्प रहित संकल्प के साथ कार्य कर रही है। उन्होंने कहा सभी विभागों को अगले 10 वर्षो के विकास कार्यों का रोडमैप तैयार करने के ल‍िए निर्देशित किया गया है। उन्होंने कहा मानसखंड मंदिर माला मिशन के अंतर्गत कुमायूं के प्राचीन मंदिरों को भव्य बनाने की योजना है। इसके लिये प्रधानमंत्री से भी अनुरोध किया गया है। पर्वतीय क्षेत्रों में रोपवे नेटवर्क निर्माण के लिये पर्वत माला परियोजना पर कार्य किया जा रहा है। उन्होंने कहा केदारपुरी का पुनर्निर्माण प्रधानमंत्री के विजन, नेतृत्व एवं संकल्प का सर्वश्रेष्ठ उदाहरण है। बदरीनाथ धाम के मास्टर प्लान पर भी काम हो रहा है। ऋषिकेश-कर्णप्रयाग रेल परियोजना पर तेजी से काम चल रहा है।

शौर्य स्थल पर माल्यार्पण कर बल‍िदानी सैनिकों को श्रद्धांजलि

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने गुरुवार को राज्य सरकार के 100 दिन पूर्ण होने पर चीड़बाग देहरादून में शौर्य स्थल पर माल्यार्पण कर बल‍िदानी सैनिकों को श्रद्धांजलि दी। इस अवसर पर कैबिनेट मंत्री गणेश जोशी भी उपस्थित थे। वहीं मुख्‍यमंत्री ने 'सर्वश्रेष्ठ बने उत्तराखंड अपना' पर आधारित "हमारो पहाड़" धारावाहिक के टाइटल सान्‍ग का लोकार्पण क‍िया।

यह भी पढ़ें- पर्यावरण के लिए खतरा भी बन रहे ई-रिक्शा, घटिया बैटरी के उपयोग से पड़ रहा दुष्प्रभाव

Koo App

आज प्रदेश सरकार के 100 दिन पूर्ण होने के अवसर पर चीड़बाग, देहरादून में स्थित शौर्य स्थल पर शहीद सैनिकों को श्रद्धांजलि अर्पित की। इस अवसर पर मेरे साथ कैबिनेट मंत्री श्री गणेश जोशी जी भी उपस्थित रहे। "सैनिकों की वीरता, शौर्य एवं समर्पण को मेरा शत्-शत् वंदन....जय हिन्द !"

View attached media content - Pushkar Singh Dhami (@pushkarsinghdhami) 30 June 2022

Koo App

आज प्रदेश सरकार के 100 दिन पूरे हो चुके हैं और इस दौरान प्रदेश की सवा करोड़ देवतुल्य जनता का जो विश्वास और आशीर्वाद मिल रहा है वो हमें प्रत्येक क्षण प्रदेश के विकास हेतु एक नई ऊर्जा प्रदान करता है। जनकल्याण एवं सुशासन की यह यात्रा प्रदेश के विकास का एक नया अध्याय लिखने जा रही है।

View attached media content - Pushkar Singh Dhami (@pushkarsinghdhami) 30 June 2022


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.