Move to Jagran APP

आधुनिक संग्रहालय वानिकी विकास में मील का पत्थर

वन महानिदेशक व विशेष सचिव पर्यावरण एवं वन मंत्रालय सिद्धांत दास ने वन अनुसंधान संस्थान (एफआरआइ) में पुनर्निर्मित सिल्विकल्चर संग्रहालय गैलरी का उद्घाटन किया। इस मौके पर उन्होंने कहा कि एफआरआइ की आधुनिक संग्रहालय गैलरी आगंतुकों को भारत में वानिकी के विकास और ऐतिहासिक घटनाओं को समझाने में मील का पत्थर साबित होगी। कहा कि इस अत्याधुनिक संग्रहालय गैलरी में पारिस्थितिकी तंत्र सेवाओं, जैव विविधता को समझने के लिए विभिन्न प्रकार के जंगलों के महत्व पर ध्यान केंद्रित किया गया है।

By JagranEdited By: Published: Mon, 17 Dec 2018 09:12 PM (IST)Updated: Mon, 17 Dec 2018 09:12 PM (IST)
आधुनिक संग्रहालय वानिकी विकास में मील का पत्थर
आधुनिक संग्रहालय वानिकी विकास में मील का पत्थर

जागरण संवाददाता, देहरादून : वन महानिदेशक व विशेष सचिव पर्यावरण एवं वन मंत्रालय सिद्धांत दास ने वन अनुसंधान संस्थान (एफआरआइ) में पुनर्निर्मित सिल्विकल्चर संग्रहालय गैलरी का उद्घाटन किया। इस मौके पर उन्होंने कहा कि एफआरआइ की आधुनिक संग्रहालय गैलरी आगंतुकों को भारत में वानिकी के विकास और ऐतिहासिक घटनाओं को समझाने में मील का पत्थर साबित होगी। कहा कि इस अत्याधुनिक संग्रहालय गैलरी में पारिस्थितिकी तंत्र सेवाओं, जैव विविधता को समझने के लिए विभिन्न प्रकार के जंगलों के महत्व पर ध्यान केंद्रित किया गया है।

loksabha election banner

सोमवार को पत्रकारों से वार्ता करते हुए सिद्धांत दास ने कहा कि संग्रहालय गैलरी के विभिन्न पैनलों में दी गई जानकारी से संस्थान के भ्रमण पर आने वालों को लाभ मिलेगा। साथ ही वानिकी के विभिन्न पहलुओं की भी जानकारी मिलेगी। उन्होंने कहा कि सिल्विकल्चर वनों की स्थापना, संरचना, संविधान और विकास को नियंत्रित करने का सिद्धात और अभ्यास है। आइसीएफआरआइ के महानिदेशक डॉ. एससी गैरोला ने सिल्विकल्चर संग्रहालय गैलरी के आधुनिकीकरण कार्यो की संकल्पना और निष्पादित करने के लिए एफआरआइ द्वारा किए गए प्रयासों की सराहना की। उद्घाटन समारोह में एफआरआइ के सभी विशेषज्ञ शिक्षकों ने प्रतिभाग किया।

शैक्षणिक भूमिका को लेते हैं गंभीरता से : डॉ. सविता

एफआरआइ की निदेशक डॉ. सविता ने कहा कि हम अपनी शैक्षणिक भूमिका गंभीरता से लेते हैं। उम्मीद है कि एफआरआइ में आने वाले छात्र और अन्य विजीटर संग्रहालय के माध्यम से पर्यावरण संरक्षण व जंगलों की भूमिका के बारे में बेहतर जानकारी प्राप्त करेंगे। साथ ही देश में पर्यावरण संरक्षण में अग्रणी भूमिका निभाएंगे। सिल्विकल्चर संग्रहालय गैलरी रचनात्मक रूप से डिजाइन की गई है। जिसमें सूचनात्मक पैनलों के माध्यम से भारत में वानिकी के विकास, वनों के महत्व, वनों की कटाई, वन अग्नि, स्थानातरण खेती, प्रतिकूल जलवायु कारक, कीट और रोगों से जंगलों के लिए खतरे को दर्शाया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.