Move to Jagran APP

ग्रामीणों के लिए मुसीबत बन रहा पालिका का ट्रंचिंग ग्राउंड

विकासनगर नगर पालिका विकासनगर का कूड़ा यमुना नदी के किनारे बने ट्रंचिंग ग्राउंड से परेशानी हो रही है। इससे फैल रहा कूड़ा जहां यमुना नदी में जा रहा है वहीं कूड़े से उठती दुर्गध से वातावरण भी प्रदूषित हो रहा है।

By JagranEdited By: Published: Wed, 19 May 2021 12:05 AM (IST)Updated: Wed, 19 May 2021 12:05 AM (IST)
ग्रामीणों के लिए मुसीबत बन रहा पालिका का ट्रंचिंग ग्राउंड
ग्रामीणों के लिए मुसीबत बन रहा पालिका का ट्रंचिंग ग्राउंड

संवाद सहयोगी, विकासनगर: नगर पालिका विकासनगर का कूड़ा यमुना नदी के किनारे बने ट्रंचिंग ग्राउंड में जमा किया जा रहा है, जो ग्रामीणों के लिए मुसीबत बन गया है। एक तरफ कूड़े से उठती दुर्गंध से परेशानी हो रही है वहीं यह कूड़ा नदी में भी जा रहा है। हालत यह है कि वातावरण तो प्रदूषित हो रहा है, इसके साथ नदी के पानी में भी जहर जहर घोला जा रहा। उधर, नगर पालिका परिषद इस गंभीर समस्या को लेकर पूरी तरह लापरवाह बनी हुई है।

loksabha election banner

नगर पालिका के कूड़े को एकत्रित करने के लिए डाकपत्थर ग्राम पंचायत की नवाबगढ़ गांव से लगी सीमा पर यमुना नदी के खादर में ट्रंचिंग ग्राउंड बनाया गया है। इसी ग्राउंड में कूड़े से छंटाई की जाती है। वेस्ट कूड़े को शीशमबाड़ा स्थित कूड़ा निस्तारण केंद्र को भेज दिया जाता है। नगर पालिका प्रशासन की लापरवाही के चलते अभी तक ग्राउंड की चहारदीवारी तक नहीं की गई है। इससे ग्राउंड में डाला जाने वाला कूड़ा उड़कर आसपास के क्षेत्र में फैल रहा है। वहीं गंदगी यमुना नदी में भी जा रही है। नवाबगढ़ ग्रामसभा की प्रधान शबाना मलिक, सदस्य विनय जायसवाल, विवेक बिष्ट, संजय शर्मा, विमल चौधरी, पूरण सिंह का कहना है कि गंदगी की समस्या को नियंत्रित करने के लिए क्षेत्र में दवाई का छिड़काव भी पालिका नियमित रूप से नहीं कराती है। इधर-उधर फैल रहा कूड़ा यमुना नदी में जाकर नदी के पानी को भी प्रदूषित कर रहा है। उनका कहना है यदि समस्या का समाधान नहीं किया गया तो कोविड की समस्या के बाद ग्रामीण आंदोलन करेंगे।

---------------

ट्रंचिग ग्राउंड मामले में पालिका प्रशासन की लापरवाही साफ दिखाई देती है। पिछले कार्यकाल के दौरान उनके स्तर से ग्राउंड की चहारदीवारी और इससे संबंधित कार्य की डीपीआर बनाकर शासन को भेज दी गई थी, लेकिन पालिका प्रशासन ने कई साल बीतने के बाद भी इस संबंध में वर्तमान में पालिका प्रशासन ने कोई कदम नहीं उठाया। खामियाजा नवाबगढ़ और डाकपत्थर ग्राम सभाओं के निवासियों और उसके आसपास खेती करने वाले किसानों को भुगतना पड़ रहा है। पालिका प्रशासन को ग्रामीणों की परेशानी को समझते हुए तुरंत कदम उठाना चाहिए।

नीरज अग्रवाल, पूर्व चेयरमैन नगर पालिका विकासनगर।

--------------------

ट्रंचिग ग्राउंड की चहारदीवारी और यहां लगने वाला कूड़ा प्रोसेसिग प्लांट के लिए पालिका ने तीन करोड़ 45 लाख रुपये की लागत से होने वाले कार्य की डीपीआर बनाकर शासन को भेजी हुई है। इस पर अंतिम दौर की कार्रवाई चल रही है, लेकिन इसके पहले ग्रामीणों की समस्या को देखते हुए टिन की चादरों से ग्राउंड को कवर करने की तैयारी चल रही है। शीघ्र ही समस्या का समाधान करा दिया जाएगा। बीएल आर्य, अधिशासी अधिकारी नगर पालिका विकासनगर।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.