Move to Jagran APP

बजट में सड़क परियोजनाओं को दी गई तरजीह

त्रिवेंद्र सरकार ने बजट में सड़क परियोजनाओं, ओवर ब्रिज और पुलों के निर्माण को तरजीह दी है। इन परियोजनाओं का समयबद्ध निर्माण का इरादा जाहिर किया गया है।

By Sunil NegiEdited By: Published: Fri, 23 Mar 2018 06:03 PM (IST)Updated: Sat, 24 Mar 2018 10:59 AM (IST)
बजट में सड़क परियोजनाओं को दी गई तरजीह
बजट में सड़क परियोजनाओं को दी गई तरजीह

देहरादून, [जेएनएन]: त्रिवेंद्र सरकार ने बजट में सड़क परियोजनाओं, ओवर ब्रिज और पुलों के निर्माण को तरजीह दी है। इन परियोजनाओं का समयबद्ध निर्माण का इरादा जाहिर किया गया है। देश के सबसे लंबे मोटर झूला पुल डोबराचांटी निर्माण का कार्य तेजी से पूरा करने की सरकार की योजना है। अगले वित्तीय वर्ष तक इसका लक्ष्य तय किया गया है। यही नही, चारधाम परियोजना को गति देने के लिए वर्ष 2020 तक 340.25 किलोमीटर सड़क निर्माण का लक्ष्य रखा गया है। केंद्र सरकार ने इस परियोजना के लिए 3457.12 करोड़ रुपये की मंजूरी दी हुई है। अस्थायी राजधानी देहरादून में हरिद्वार रोड पर मोहकमपुर में बन रहे रेलवे ओवर ब्रिज (आरओबी) का निर्माण कार्य तय समय से पहले ही पूरा कर लिया जाएगा। बाईपास रोड पर बन रहे रेलवे ओवर ब्रिज, सहारनपुर रोड स्थित डाटकाली मंदिर क्षेत्र में बनी रही डबल लेन डाटकाली टनल के निर्माण को भी समय से पहले पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है। बताया गया कि टनल का 50 फीसद कार्य पूरा किया जा चुका है और इसकी राह में जो भी चुनौती आएगी, उसे अविलंब दूर किया जाएगा। हरिद्वार में डौसनी, चुडिय़ाला व काशीपुर में भी रेलवे ओवर ब्रिज निर्माण को जल्द पूरा किया जाएगा। 

prime article banner

एक और खास बात यह कि सड़क संबंधी कार्यों में वेस्ट प्लास्टिक के प्रयोग को बढ़ावा देने के निर्णय लिया गया है। साथ ही पहाड़ कटान आदि के दौरान प्राप्त होने वाले लोकल मटीरियल जैसे-पत्थर, मिट्टी आदि के प्रयोग की राह भी निकाली जाएगी। पर्यावरण सुरक्षा के लिए वार्म मिक्स व कोल्ड मिक्स तकनीक के प्रयोग को हरसंभव बढ़ावा दिया जाएगा।

पर्यटन व तीर्थाटन पर केंद्रित सड़क परियोजनाएं

सड़क परियोजनाओं का निर्माण पर्यटन व तीर्थाटन की दृष्टि से करने का निर्णय लिया गया है। तय किया गया है कि सड़क की गुणवत्ता बेहतर हो, ताकि वह लंबे समय तक चल सकें। ऐसे में प्रमुख मार्ग पर्यटन सीजन में बाधित नहीं होंगे और इससे प्रदेश के विकास को ही गति मिलेगी। इसके लिए उच्च तकनीक का प्रयोग सड़क परियोजना में करने का निर्णय लिया गया है।

यह भी पढ़ें: अंतिम व्यक्ति को मुख्यधारा से जोड़ने वाला बजट: प्रकाश पंत

यह भी पढ़ें: जनता के सुझाव लेकर तैयार किया गया यह जनता का ऐतिहासिक बजट: सीएम

यह भी पढ़ें: वित्त मंत्री प्रकाश पंत के पिटारे ने मेनिफेस्टो को लगाए पंख


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.