Move to Jagran APP

राष्ट्रपति रामनाथ कोविन्द 28 को ऋषिकेश में करेंगे गंगा आरती, हरिद्वार में दीक्षांत समारोह में भी होंगे शामिल

राष्ट्रपति रामनाथ कोविन्द 28 नवंबर को हरिद्वार में पतंजलि विश्वविद्यालय के प्रथम दीक्षांत समारोह में शामिल होने के बाद परमार्थ निकेतन ऋषिकेश गंगा आरती में शामिल होंगे। यहां रात्रि प्रवास के बाद वह अगले दिन देव संस्कृति विश्वविद्यालय हरिद्वार जाएंगे।

By Sumit KumarEdited By: Published: Thu, 25 Nov 2021 06:15 PM (IST)Updated: Thu, 25 Nov 2021 09:48 PM (IST)
राष्ट्रपति रामनाथ कोविन्द 28 को ऋषिकेश में करेंगे गंगा आरती, हरिद्वार में दीक्षांत समारोह में भी होंगे शामिल
राष्ट्रपति रामनाथ कोविन्द 28 नवंबर को परमार्थ निकेतन ऋषिकेश गंगा आरती में शामिल होंगे।

जागरण संवाददाता, ऋषिकेश: राष्ट्रपति रामनाथ कोविन्द 28 नवंबर को हरिद्वार में पतंजलि विश्वविद्यालय के प्रथम दीक्षांत समारोह में शामिल होने के बाद परमार्थ निकेतन ऋषिकेश गंगा आरती में शामिल होंगे। यहां रात्रि प्रवास के बाद वह अगले दिन देव संस्कृति विश्वविद्यालय हरिद्वार जाएंगे।

loksabha election banner

राष्ट्रपति रामनाथ कोविन्द के दो दिवसीय संभावित कार्यक्रम को देखते हुए जिला प्रशासन और पुलिस प्रशासन ने तैयारियां शुरू कर दी है। राष्ट्रपति के संभावित कार्यक्रम के अनुसार 28 नवंबर को राष्ट्रपति हरिद्वार में पतंजलि विश्वविद्यालय के प्रथम दीक्षांत समारोह में शामिल होंगे। उसके बाद वह परमार्थ निकेतन स्वर्गाश्रम पहुंचेंगे। जहां परमार्थ निकेतन के अध्यक्ष स्वामी चिदानंद सरस्वती महाराज के सानिध्य में वह गंगा आरती करेंगे। संभावित कार्यक्रम के अनुसार राष्ट्रपति परमार्थ आश्रम में ही रात्रि प्रवास करेंगे। अगले रोज 29 नवंबर को वह देव संस्कृति विश्वविद्यालय हरिद्वार जाएंगे।

राष्ट्रपति के संभावित कार्यक्रम को देखते हुए बुधवार को जिलाधिकारी देहरादून डा. आर राजेश कुमार, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक देहरादून जन्मेजय प्रभाकर खंडूड़ी, पुलिस अधीक्षक देहात स्वतंत्र कुमार ङ्क्षसह एम्स ऋषिकेश पहुंचे। अधिकारियों के मुताबिक राष्ट्रपति के कार्यक्रम को लेकर अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान ऋषिकेश और भारतीय सेना की रायवाला छावनी हेलीपैड दोनों जगह उनके हेलीकाप्टर के लिए व्यवस्था की जा रही है। जिलाधिकारी और एसएसपी ने एम्स और रायवाला दोनों जगह जाकर हेलीपैड का निरीक्षण करते हुए सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लिया। अधिकारियों के मुताबिक राष्ट्रपति का फाइनल कार्यक्रम अभी जारी नहीं हुआ है।

यह भी पढ़ें- केरल के राज्यपाल एक दिवसीय हरिद्वार दौरे पर, भूमा पीठाधीश्वर स्वामी अच्युतानंद और स्वामी अवधेशानंद से की मुलाकात

15 लाख से बनेगी गंगा घाट तक सड़क

रायवाला: ग्राम सभा रायवाला में वासंती माता मंदिर के पास से गंगा घाट तक सड़क बनाने का कार्य शुरू हो गया है। इसके लिए विधानसभा अध्यक्ष प्रेमचंद अग्रवाल ने विधायक निधि से 15 लाख रुपये स्वीकृत किए हैं।

रायवाला के ग्राम प्रधान सागर गिरि ने बताया कि सड़क की लंबाई 350 मीटर है। इसके किनारे पुश्ता भी बनाया जाना है। मंदिर से गंगा घाट होते हुए हरिपुरकलां तक जाने वाली यह सड़क जर्जर हालत में थी। ग्रामीणों इस सड़क को पक्का बनाने की मांग काफी समय से कर रहे थे। इसका लाभ रायवाला में पौराणिक माता वासंती मंदिर सिद्ध पीठ में आने वाले श्रद्धालु और स्थानीय ग्रामीणों को मिलेगा। उन्होंने बताया कि भविष्य में इस मार्ग को हरिपुरकलां से जोड़ने का प्रयास किया जाएगा ताकि रायवाला गांव से हरिद्वार जाने के सुगम व सीधा रास्ता बन सके।

यह भी पढ़ें- यात्रा मार्गों पर थके पैरों को मिलेगा आराम, वैष्णो देवी की ही तरह उत्तराखंड के 15 ट्रैकिंग रूट पर मिलेगी ये सुविधा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.