Move to Jagran APP

Coronavirus: उत्तराखंड में चिकित्सकों के 572 पदों को भरने की तैयारी शुरू

कोरोना में चिकित्सकों की कमी से हो रही दिक्कतों को देखते हुए प्रदेश सरकार अब सबक लेती नजर आ रही है। ऐसे में सरकार चिकित्सकों के सभी रिक्त पदों को भरने की कसरत में जुट गई है।

By Bhanu Prakash SharmaEdited By: Published: Sun, 29 Mar 2020 10:10 AM (IST)Updated: Sun, 29 Mar 2020 10:10 AM (IST)
Coronavirus: उत्तराखंड में चिकित्सकों के 572 पदों को भरने की तैयारी शुरू
Coronavirus: उत्तराखंड में चिकित्सकों के 572 पदों को भरने की तैयारी शुरू

देहरादून, राज्य ब्यूरो। कोरोना में चिकित्सकों की कमी से हो रही दिक्कतों को देखते हुए प्रदेश सरकार अब सबक लेती नजर आ रही है। ऐसे में सरकार चिकित्सकों के सभी रिक्त पदों को भरने की कसरत में जुट गई है। इसके लिए विभाग में रिक्त चल रहे 572 पदों को भरने का अधियाचन चिकित्सा चयन बोर्ड को भेज दिया गया है। 

loksabha election banner

मकसद यह कि जल्द से जल्द इन पदों को भी भरा जा सके। वहीं, हाल ही में विज्ञापित 314 पदों पर आए आवेदनों को भी शासन ने अंतिम रूप दे दिया है। जल्द चयनित होने वाले चिकित्सकों की सूची जल्द जारी कर दी जाएगी।

राज्य गठन के बाद से ही प्रदेश में चिकित्सकों की भारी कमी चल रही है। इसका मुख्य कारण पर्वतीय क्षेत्रों में चिकित्सकों द्वारा तैनाती से दूरी बनाना रहा है। यह देखने में आया है कि जब भी चिकित्सकों को पर्वतीय क्षेत्रों में तैनात किया गया तो अधिकांश ने या तो वहां च्वाइनिंग नहीं दी अथवा च्वाइनिंग देने के कुछ समय बाद ही बिना बताए गायब हो गए। 

प्रदेश में इस समय चिकित्सकों के तकरीबन 2750 पद हैं। इनके सापेक्ष तकरीबन दो हजार चिकित्सक कार्य कर रहे हैं। शासन ने इनकी कमी को दूर करने के लिए कुछ समय पहले 314 पदों पर आवेदन आमंत्रित किए थे। इसके लिए साक्षात्कार भी हो चुके हैं और जल्द ही चयनित चिकित्सकों की सूची भी जारी कर दी जाएगी। 

हालांकि, कोरोना से निपटने के लिए फौरी तौर पर सभी चिह्न्ति चिकित्सकों को रखने की तैयारी है। वहीं जिला अस्पतालों में चिकित्सकों की कमी को दूर करने के लिए जिलाधिकारियों से तीन माह के लिए संविदा पर पद भरने को अधिकृत किया जा रहा है। इसमें वे चिकित्सक भी आवेदन कर सकते हैं जिन्होंने नियमित पद भरने के लिए आवेदन किया है। इसके अलावा सेवानिवृत चिकित्सक भी इसके लिए आवेदन कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: Coronavirus: हिमालयन हॉस्पिटल में 300 बेड आइसोलेशन वार्ड के लिए आरक्षित

कल से रोजाना 80 सैंपल भेजे जाएंगे जांच को

कोरोना की जांच में सरकार तेजी लाने जा रही है। ऐसे में सोमवार से 80 सैंपल रोजाना जांच को भेजे जा सकेंगे। बता दें, अभी तक केवल सुशीला तिवारी मेडिकल कॉलेज अस्पताल, हल्द्वानी में ही कोरोना की जांच हो रही थी। हाल ही में सरकार ने एम्स ऋषिकेश और आईआईपी देहरादून को भी जांच की अनुमति दी थी। इसी कड़ी में अब तय हुआ है कि सोमवार से कुल 80 सैंपल रोजाना जांच को भेजे जाएंगे। अब तक केवल 40 सैंपल ही भेजे जा रहे थे।

यह भी पढ़ें: Coronavirus: कोटद्वार में डॉक्टरों के बाद 33 और लोगों को होम क्वारंटाइन


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.