Move to Jagran APP

नर्सिंग सुपरीटेंडेंट पर हमले के खिलाफ आंदोलन की तैयारी

अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान ऋषिकेश के नर्सिंग सुपरीटेंडेंट पर हुए हमले के मामले में अब तक आरोपित के खिलाफ कार्रवाई न होने से नर्सिंग प्रोफेशनल डेवलपमेंट एसोसिएशन आक्रोशित हैं।

By JagranEdited By: Published: Thu, 16 Sep 2021 08:34 PM (IST)Updated: Thu, 16 Sep 2021 08:34 PM (IST)
नर्सिंग सुपरीटेंडेंट पर हमले के खिलाफ आंदोलन की तैयारी
नर्सिंग सुपरीटेंडेंट पर हमले के खिलाफ आंदोलन की तैयारी

जागरण संवाददाता, ऋषिकेश: अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान ऋषिकेश के नर्सिंग सुपरीटेंडेंट पर हुए हमले के मामले में अब तक आरोपित के खिलाफ कार्रवाई न होने से नर्सिंग प्रोफेशनल डेवलपमेंट एसोसिएशन आक्रोशित हैं। एसोसिएशन ने यह मामला आल इंडिया गवर्नमेंट नर्सेज फाउंडेशन तक पहुंचाया है। फेडरेशन की महासचिव ने केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री और एम्स प्रशासन को इस मामले में कार्रवाई ना होने की स्थिति में पूरे देश में आंदोलन की चेतावनी दी है।

loksabha election banner

बीती बुधवार शाम एम्स ऋषिकेश परिसर स्थित हास्टल में रह रहे नर्सिंग सुपरीटेंडेंट घेवर चंद पर यही कार्यरत एक नर्सिंग आफिसर के पति ने हमला कर दिया था। आरोप है कि हमलावर ने अपनी पत्नी की ड्यूटी के संबंध में विवाद किया। इस मामले में बुधवार देर रात तक नर्सिंग प्रोफेशनल डेवलपमेंट एसोसिएशन एम्स ऋषिकेश के बैनर तले करीब चार घंटे तक नर्सिंग आफिसर्स ने एम्स के भीतर धरना देकर आरोपित के खिलाफ कानूनी कार्रवाई और उसकी पत्नी नर्सिंग आफिसर के खिलाफ एम्स स्तर पर कार्रवाई की मांग की थी। मौके पर पहुंचे एम्स प्रबंधन ने गुरुवार को इस मामले में विभागीय स्तर पर कार्रवाई करने का आश्वासन दिया था।

एसोसिएशन के अध्यक्ष प्रकाश चंद्र मीणा ने बताया कि इस मामले से आल इंडिया गवर्नमेंट नर्सेज फेडरेशन की जनरल सेक्रेटरी जीके खुराना को अवगत करा दिया गया है। उन्होंने बताया कि खुराना ने इस मामले में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया और एम्स ऋषिकेश प्रशासन को पत्र लिखा है। जिसमें उन्होंने कहा कि हमलावर के खिलाफ कानूनी और उसकी पत्नी के खिलाफ विभागीय कार्रवाई की जाए। साथ ही एम्स ऋषिकेश में कार्यरत नर्सिंग आफिसर्स को पर्याप्त सुरक्षा प्रदान की जाए। पत्र में उन्होंने चेतावनी दी है कि यदि ऐसा नहीं होता है तो फेडरेशन पूरे देश आंदोलन करने को बाध्य होगा।

नर्सिंग प्रोफेशनल डेवलपमेंट एसोसिएशन के अध्यक्ष मीणा ने आरोप लगाया कि हमलावर को राजनीतिक संरक्षण प्राप्त है। जिस कारण पुलिस और एम्स प्रशासन कार्रवाई करने से बच रहा है। उन्होंने चेतावनी दी कि यदि इस मामले में तत्काल कार्यवाही नहीं होती है तो शुक्रवार से आंदोलन की रणनीति बनाई जाएगी।

----------------------

नर्सिंग आफिसर के आरोपित पति के खिलाफ मुकदमा दर्ज

कोतवाली पुलिस में नर्सिंग सुपरीटेंडेंट घेवर चंद पर हमला करने के आरोपित नर्सिंग आफिसर के पति के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर लिया है। कोतवाली के प्रभारी निरीक्षक शिशुपाल सिंह नेगी ने बताया कि एम्स में कार्यरत नर्सिंग आफिसर कविता फोगाट के पति धीरेंद्र फोगाट के खिलाफ नर्सिंग सुपरीटेंडेंट ने तहरीर दी थी। इसमें उन्होंने धीरेंद्र पर घर में घुसकर मारपीट, जातिसूचक शब्दों का प्रयोग करने के आरोप लगाए थे। पुलिस ने इस मामले में घटनास्थल पर जाकर सीसीटीवी फुटेज की जांच की। साथ ही वहां मौजूद लोग के बयान भी लिए गए। उसके बाद आरोपित के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर लिया गया है।

----------------------

संबंधित मामले में विभागीय प्राथमिक जांच पूरी कर ली गई है। तीन सदस्यीय जांच समिति का गठन किया गया है। विभागीय प्रक्रिया के तहत ही इसमें कार्रवाई होनी है। इसमें समय लगता है। कमेटी शीघ्र ही अपनी रिपोर्ट दे देगी। इसके बाद अगली कार्रवाई की जाएगी।

- प्रदीप कुमार पांडे, विधि अधिकारी, एम्स ऋषिकेश हमले में घायल नर्सिंग सुपरीटेंडेंट ने हमलावर के खिलाफ कोतवाली ऋषिकेश में तहरीर दी थी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.