देहरादून, जेएनएन। भाजी-तरकारी के दाम हर किसी के पसीने छुड़ा रहे हैं। खासकर आलू, प्याज और टमाटर के भाव गरीब आदमी को मुंह चिढ़ा रहे हैं। आलू-प्याज के स्टॉक को लेकर जमाखोरी की आशंकाएं भी उठने लगी हैं। इसे देखते हुए मंडी समिति ने भी कमर कस ली है। मंडी समिति ने जमाखोरी को लेकर मंडी में व्यापारियों के स्टॉक चेक करने की तैयारी कर ली है। साथ ही, बाजार में जमाखोरी रोकने के लिए प्रशासन से सहयोग मांगा हैं।

आलू-प्याज के दाम आम आदमी के पसीने छुड़ा रहे हैं। दून में आवक घटने के कारण आलू-प्याज के दाम में भारी इजाफा हुआ है। आलू और प्याज के स्टॉक की जमाखोरी की भी आशंकाएं उठ रही हैं। 

ऐसे में मंडी समिति की ओर से व्यापारियों से स्टॉक का ब्योरा मांगा जा रहा है। साथ ही, किसी प्रकार की जमाखोरी पाए जाने पर कड़ी कार्रवाई की चेतावनी भी दी गई है। मंडी अध्यक्ष राजेश शर्मा ने कहा कि आलू और प्याज के दाम बढ़े हैं। इसका मुख्य कारण आवक घटना है, लेकिन किसी भी कीमत पर जमाखोरी नहीं होने दी जाएगी। उन्होंने व्यापारियों को सख्त हिदायत दी है कि प्याज और आलू का स्टॉक जमा न किया जाए। साथ ही, मंडी समिति के अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि व्यापारियों का स्टॉक लगातार चेक किया जाए। किसी के पास भी सामान्य से अधिक स्टॉक पाया जाता है तो उसके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाए। 

इसके अलावा उन्होंने फुटकर में जमाखोरी रोकने के लिए प्रशासन से सहयोग की अपेक्षा की है। मंडी समिति के सचिव विजय थपलियाल के अनुसार नासिक से आने वाला प्याज महंगा पड़ रहा है। इसके अलावा पहाड़ से आलू की आपूर्ति न हो पाने के कारण आलू के दाम भी बढ़े हैं।

दून में नही पहुंच पा रहा पर्याप्त स्टॉक

दून में सामान्य दिनों में तकरीबन एक हजार कुंतल प्याज आता है। लेकिन, इन दिनों 700 कुंतल प्याज भी बामुश्किल पहुंच रहा है। वहीं आलू की बात करें तो सामान्य दिनों में 1500 कुंतल के लगभग आवक आजकल एक हजार कुंतल पर सिमट गई है। इसी वजह से दाम भी बढ़ गए हैं।

यहां से आता है आलू-प्याज

दून में प्याज नासिक, अलवर और उत्तर प्रदेश की कुछ मंडियों से आता है। जबकि आजकल नासिक और अलवर से बेहद कम मात्रा में प्याज पहुंच रहा है। आलू दून में मध्यप्रदेश, पंजाब, हरियाणा और राजस्थान से आता है। इन सभी जगह से आवक आजकल काम है। साथ ही उत्तराखंड के पहाड़ी जिलों से भी आलू की आपूर्ति बाधित है।

यह भी पढ़ें: Fruit Business: एक माह में घटा फलों का कारोबार, दाम छू रहे आसमान

थोक में ये है दाम

निरंजन पुर मंडी में आलू के थोक दाम 25 से 28 रुपये पहुंच गए हैं। जबकि, प्याज भी 24 से 26 रुपये प्रति किलो है। फुटकर में मंडी शुल्क और ढुलाई जोडऩे के बाद व्यापारी को आलू और प्याज 35 रुपये तक पड़ रहा है। जिसे व्यापारी 50 रुपये तक बेच रहे हैं।

यह भी पढ़ें: डीलर ने दिया धान के अप्रमाणित बीज, कई बीघा फसल खराब

Posted By: Sunil Negi

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस