देहरादून, चंदराम राजगुरु। टिहरी संसदीय क्षेत्र की सभी 14 सीटों में से जनजाति क्षेत्र जौनसार-बावर के सियासी हालात सूबे की अन्य विधानसभाओं से बिल्कुल अलग है। यहां राष्ट्रीय दलों के बजाए व्यक्ति विशेष का बोलबाला रहा है। यहां से लगातार चार बार विधायक चुने गए प्रीतम सिंह के परिवार का दबदबा रहा है। 

इस पर प्रीतम पहली बार लोकसभा चुनाव में उतरे हैं। कांग्रेस हाईकमान ने उन्हें टिहरी सीट से टिकट दिया है। ऐसे में भाजपा के पास चकराता विधानसभा में अपना वोट बैंक बचाने की बड़ी चुनौती है। 

जौनसार-बावर में पहले से मजबूत कांग्रेस के किले को भेदना भाजपा के लिए मुश्किल होगा। हालांकि, मोदी रथ में सवार भाजपा को पहले के मुकाबले इस बार चुनाव में अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद है। बहरहाल लोकतंत्र में जनता से ऊपर कोई नहीं होता है। ऐसे में फैसला जनता अपने मतों से तय करेगी। 

जौनसार-बावर में सियासी समीकरण बनाने और बिगाड़ने में खत स्याणा, गांव स्याणा व सरपंचों की बड़ी भूमिका रहती है। आरक्षित सीट चकराता विधानसभा क्षेत्र में कुल 39 खतें है। जौनसार में कई गांवों के समूह को खत कहते हैं। 

ढाई लाख से अधिक की आबादी वाले जौनसार-बावर के हजारों लोग पछवादून की दो अन्य विधानसभा विकासनगर व सहसपुर क्षेत्र में रहते हैं। जौनसार-बावर में 39 खत स्याणा और 367 गांव स्याणा व सरपंच राजनीतिक दांव-पेच लगाने में पुराने खिलाड़ी माने जाते हैं। ग्रामीण जनता के बीच मजबूत पकड़ रखने वाले इन प्रमुख लोगों की चुनाव के वक्त उम्मीदवार के पक्ष में माहौल बनाने और बिगाड़ने में अहम भूमिका होती है। 

राज्य गठन के बाद से लगातार चार बार विधायक और दो बार कैबिनेट मंत्री रहे प्रीतम ङ्क्षसह के कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष बनने से उनका सियासी कद काफी बढ़ गया। प्रीतम की जौनसार-बावर के अलावा पछवादून क्षेत्र की विकासनगर, सहसपुर व बंगाण क्षेत्र की पुरोला सीट पर सियासी पकड़ मजबूत बताई जाती है। इसके अलावा टिहरी की अन्य सीटों पर उन्हें कांग्रेस संगठन के साथ मिलकर सियासी जमीन तैयार करनी होगी। 

प्रीतम के पहली बार टिहरी लोकसभा क्षेत्र से चुनाव मैदान में उतरने से जौनसार-बावर में उनके समर्थक सियासी समीकरण बनाने की जोड़-तोड़ में लग गए हैं। इससे भाजपा के सामने अपने वोट बैंक को बचाने की बड़ी चुनौती है।

यह भी पढ़ें: टिहरी सीट से भाजपा प्रत्याशी माला बोलीं, राष्ट्रवाद ही मुख्य चुनावी मुद्दा

यह भी पढ़ें: लोकसभा चुनाव: राहुल के वीटो ने किया हरीश रावत का रास्ता साफ

यह भी पढ़ें: कांग्रेस ने उत्तराखंड की पांचों लोकसभा सीटों पर घोषित किए प्रत्याशी

Posted By: Bhanu

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस