Move to Jagran APP

अब एटीएम सुरक्षा में लगी एजेंसियों पर नकेल कसने की तैयारी Dehradun News

पुलिस अब उन एजेंसियों पर शिकंजा कसने की तैयारी कर रही है जिन्हें बैंकों ने एटीएम की सुरक्षा का जिम्मा सौंप रखा है।

By Raksha PanthariEdited By: Published: Mon, 11 Nov 2019 05:03 PM (IST)Updated: Mon, 11 Nov 2019 05:03 PM (IST)
अब एटीएम सुरक्षा में लगी एजेंसियों पर नकेल कसने की तैयारी Dehradun News
अब एटीएम सुरक्षा में लगी एजेंसियों पर नकेल कसने की तैयारी Dehradun News

देहरादून, जेएनएन। राजपुर में दीपावली की रात जिस एटीएम को काटकर लाखों की चोरी हुई, उसमें सीसीटीवी कैमरे तक नहीं लगे थे। घटना वाले दिन गार्ड भी ड्यूटी से नदारद था। यह हकीकत शहर के अधिकांश एटीएम की है। इसको लेकर पुलिस अब उन एजेंसियों पर शिकंजा कसने की तैयारी कर रही है, जिन्हें बैंकों ने एटीएम की सुरक्षा का जिम्मा सौंप रखा है। 

loksabha election banner

दीपावली की रात राजपुर में डीआइटी के पास एसबीआइ के एटीएम को काटकर 15 लाख रुपये चोरी कर लिए गए थे। हालांकि, पुलिस ने इस वारदात का पर्दाफाश करते हुए हरियाणा के तीन शातिर चोरों को गिरफ्तार कर लिया है। लेकिन, पूछताछ में आरोपितों ने जो खुलासा किया, उससे एटीएम की सुरक्षा व्यवस्था संभालने वाली एजेंसियों पर सवाल खड़े हो रहे हैं। आरोपितों ने पुलिस को बताया कि दो-तीन दिन की रेकी के बाद उन्होंने इस एटीएम को वारदात के लिए चुना।

इसकी पहली वजह थी, एटीएम कक्ष में सीसीटीवी कैमरों का न होना। इसके अलावा 26 अक्टूबर को एटीएम पर कोई गार्ड भी मौजूद नहीं था। इससे उन्हें लगा कि यहां आराम से वारदात को अंजाम दिया जा सकता है। चोरों का यह अंदाजा सही भी साबित हुआ। पुलिस को भी जांच के दौरान एटीएम में सीसीटीवी कैमरे नहीं मिले थे। इसके अलावा घटना वाले दिन कोई गार्ड भी ड्यूटी पर नहीं पहुंचा था। 

इसको देखते हुए पुलिस ने अब सभी बैंकों से उन एजेंसियों का ब्योरा मांगा है, जिन्हें एटीएम की सुरक्षा का ठेका दिया गया है। हालांकि, विशुद्ध रूप से यह बैंक प्रबंधन का काम है। लेकिन, एटीएम में किसी तरह की आपराधिक घटना के बाद पुलिस की मुश्किलें बढ़ जाती हैं, लिहाजा पुलिस ने खुद इस दिशा में कदम बढ़ाए हैं। 

यह भी पढ़ें: गोदाम से तार चोरी करने में कबाड़ी समेत चार गिरफ्तार Dehradun News

एसपी सिटी श्वेता चौबे ने बताया कि एटीएम की सुरक्षा में लगी एजेंसियों के काम की समीक्षा करने के साथ यह भी देखा जाएगा कि वह सुरक्षा की स्थिति का कब और कितने दिनों में जायजा लेती हैं। यदि उन्हें किसी तरह की कमी नजर आती है तो वह बैंक प्रबंधन से साझा करने के अलावा और क्या कदम उठाते हैं। इस संबंध में जल्द ही एजेंसियों के साथ बैठक की जाएगी। 

यह भी पढ़ें: एटीएम काटने वाले गिरोह का भंडाफोड़, पुलिस ने दो को किया गिरफ्तार Dehradun News   


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.