Move to Jagran APP

Coronavirus: यहां कोरोना संक्रमण का दायरा बढ़ने से रोकने को पुलिस हुई ऑनलाइन, जानिए

Coronavirus कोरोनो वायरस संक्रमण से आमजन को बचाने के लिए दिन-रात पसीना बहाने वाली पुलिस दूसरों को आगाह करते-करते खुद कोरोना से घिरती जा रही है।

By Raksha PanthariEdited By: Published: Thu, 23 Jul 2020 03:25 PM (IST)Updated: Thu, 23 Jul 2020 03:25 PM (IST)
Coronavirus: यहां कोरोना संक्रमण का दायरा बढ़ने से रोकने को पुलिस हुई ऑनलाइन, जानिए
Coronavirus: यहां कोरोना संक्रमण का दायरा बढ़ने से रोकने को पुलिस हुई ऑनलाइन, जानिए

देहरादून, मेहताब आलम। Coronavirus हरिद्वार में कोरोनो वायरस संक्रमण से आमजन को बचाने के लिए दिन-रात पसीना बहाने वाली पुलिस दूसरों को आगाह करते-करते खुद कोरोना से घिरती जा रही है। संक्रमण का दायरा बढ़ने से रोकने के लिए सभी थाना कोतवाली के एसओ-इंस्पेक्टरों को जिला पुलिस मुख्यालय से गूगल मीट एप से जोड़ा गया है। ट्रायल सफल होने के बाद एसएसपी अब आनलाइन दिशा-निर्देश दे रहे हैं।

loksabha election banner

मार्च के आखिरी सप्ताह में जिले में कोरोना संक्रमण का पहला मामला रुड़की के पनियाला गांव में सामने आया था। इसके बाद लॉकडाउन में प्रवासियों के लौटने का सिलसिला शुरू होने पर यह आंकड़ा कब इकाई से दहाई और फिर सैकड़े में बदल गया, पता ही नहीं चला। लोगों को कोरोना संक्रमण से बचाने के लिए कंटेनमेंट जोन का पालन कराने वाली पुलिस खुद भी इससे अछूती नहीं रही। मंगलौर कोतवाली की कस्बा पुलिस चौकी में कोरोना संक्रमण के बाद पूरे स्टाफ को क्वारंटाइन किया गया। एक सप्ताह पहले ही रुड़की की गंगनहर कोतवाली सील की गई। 

अब मंगलवार को बहादराबाद थाना और कस्बा चौकी को एक दारोगा के कोरोना संक्रमित होने के चलते सील किया गया है। पुलिसकर्मियों में कोरोना केस बढ़ने से आला अफसर भी एहतियात बरत रहे हैं। इसलिए एसएसपी सेंथिल अवूदई कृष्णराज एस के निर्देश पर एसपी सिटी, एसपी देहात के साथ ही सभी सीओ के अलावा जनपद के थाना-कोतवाली प्रभारियों और एलआइयू इंस्पेक्टर के मोबाइलों पर गूगल मीट एप डाउनलोड करते हुए उन्हें आनलाइन जोड़ा गया है। मासिक क्राइम मीटिंग के अलावा जिला पुलिस मुख्यालय रोशनाबाद से आम बैठकों में दिए जाने वाले निर्देश एसएसपी गूगल मीट एप के माध्यम से आनलाइन ही जारी कर रहे हैं। तीन दिन पहले ही इसका सफल परीक्षण किया गया है। अगले चरण में सभी थाने कोतवालियों और पुलिस कार्यालयों को इंटरनेट से जोड़ने की तैयारी है।

पुलिस ने बनाया है अपना अलग सेल

कोरोना काल में कंटेनमेंट जोन और अन्य ड्यूटियों को देखते हुए अलग से कोविड-19 सेल बनाया गया है। इस सेल में तैनात पुलिसकर्मी कोरोना से जुड़ी सूचनाओं के आदान-प्रदान का कार्य कर रहे हैं। साथ ही पुलिसकर्मियों को सचेत और जागरुक भी किया जा रहा है।

यह भी पढ़ें: Containment Zone: देहरादून के दूरस्‍थ चकराता क्षेत्र में भी बना कंटेनमेंट जोन, अब जिले में इनकी कुल संख्‍या हुई 10

एसएसपी सेंथिल अवूदई कृष्णराज एस ने कहा कि जनता की सुरक्षा के साथ-साथ पुलिसकर्मियों को अपनी हिफाजत के लिए सचेत रहना चाहिए। सभी एसओ-इंस्पेक्टरों को यह निर्देश दिए गए हैं कि किसी भी पुलिसकर्मी में कोरोना जैसे लक्षण नजर आएं तो तत्काल सैंपलिंग कराते हुए उसे क्वारंटाइन कराएं। संक्रमण को देखते हुए गूगल मीट एप का इस्तेमाल भी किया जा रहा है। 

यह भी पढ़ें: Coronavirus: फैक्ट्रियों में कोरोना का दखल बढ़ा रहा है चिंता, पढ़िए पूरी खबर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.