Move to Jagran APP

गृह विभाग की बैठक, सिपाही और दारोगा प्रमोशन पर लग सकती है मुहर, पढ़िए पूरी खबर

मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत की अध्यक्षता में सोमवार को होने जा रही बैठक में पुलिस विभाग के कई प्रमोशन की राह खुल सकती है।

By Edited By: Published: Sun, 21 Jul 2019 07:45 PM (IST)Updated: Sun, 21 Jul 2019 09:11 PM (IST)
गृह विभाग की बैठक, सिपाही और दारोगा प्रमोशन पर लग सकती है मुहर, पढ़िए पूरी खबर
गृह विभाग की बैठक, सिपाही और दारोगा प्रमोशन पर लग सकती है मुहर, पढ़िए पूरी खबर

देहरादून, जेएनएन। मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत की अध्यक्षता में सोमवार को होने जा रही गृह विभाग की बैठक में पुलिस विभाग के बड़े फैसले हो सकते हैं। इसमें 90 दारोगाओं के इंस्पेक्टर बनने से लेकर 400 पीएसी के जवानों के प्रमोशन पर भी मुहर लग सकती है। इसके अलावा पुलिस नियमावली में भी संशोधन पर चर्चा के कयास लगाए जा रहे हैं। 

prime article banner

पुलिस विभाग से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण फाइलें लंबे समय से गृह विभाग में अटकी पड़ी है। इनमें प्रमोशन से लेकर नियमावली में आंशिक संशोधन भी होना है। खासकर लंबे समय से दारोगा से इंस्पेक्टर बनने की फाइल भी सरकार के निर्णय से अटकी पड़ी है। इस फाइल में प्रमोशन पाने वाले दारोगाओं को वरिष्ठता या फिर नई नियमावली के आधार पर प्रमोशन देने पर निर्णय होगा। अभी तक दारोगाओं के प्रमोशन पर सरकार और पुलिस मुख्यालय के अलग-अलग सुर देखने को मिले थे। मगर, बैठक में मुख्यमंत्री की सहमति के बाद इस पर अंतिम फैसला हो जाएगा। 

इसी तरह पुलिस विभाग में सिपाहियों के प्रमोशन की प्रक्रिया शुरू हो गई है। इसमें सिविल, इंटेलीजेंस की प्रक्रिया चल रही है। जबकि पीएसी को लेकर नियमावली में कुछ संशोधन होना है। इससे पीएसी के सिपाही भी बैठक में होने वाले निर्णय पर निगाहें लगाए हुए हैं। पुलिस में दारोगा और इंस्पेक्टरों के ग्रेड-पे डाउन मामले में विवाद होने से फिलहाल सरकार ने निर्णय ठंडे बस्ते में डाल दिया है। अलबत्ता रैंकर्स से दारोगा बनने वालों की नियमावली पर भी फैसले की उम्मीदें की जा रही हैं। 

एडीजी लॉ एंड ऑर्डर अशोक कुमार ने बताया कि पुलिस से जुड़ी समस्याओं को लेकर बैठक बुलाई गई है। बैठक में क्या फैसले होंगे, इस पर कुछ कहना मुश्किल है। नियमावली को लेकर कुछ निर्णय होने की उम्मीद है। 

यह भी पढ़ें: 50 फीसद अंक लाने वाले सिपाही बनेंगे हवलदार, पढ़िए पूरी खबर

यह भी पढ़ें: सिक्योरिटी गार्ड का भुगतान 24 हजार, मिल रहे हैं 6500 Dehradun News

यह भी पढ़ें: पुलिस में इन आठ सौ पदों पर बंपर प्रमोशन, युवाओं को मिलेगा भर्ती का मौका


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.