Move to Jagran APP

कांवड़ यात्रा के दौरान सोशल मीडिया पर रहेगा पुलिस का पहरा, अफवाह फैलाने पर कार्रवाई

इस बार कांवड़ यात्रा के दौरान सोशल मीडिया पर विशेष नजर रखी जाएगी। किसी भी प्रकार की अफवाह फैलाने वालों पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

By Edited By: Published: Wed, 03 Jul 2019 03:00 AM (IST)Updated: Wed, 03 Jul 2019 03:25 PM (IST)
कांवड़ यात्रा के दौरान सोशल मीडिया पर रहेगा पुलिस का पहरा, अफवाह फैलाने पर कार्रवाई
कांवड़ यात्रा के दौरान सोशल मीडिया पर रहेगा पुलिस का पहरा, अफवाह फैलाने पर कार्रवाई
देहरादून, जेएनएन। उत्तराखंड के पुलिस महानिदेशक अनिल कुमार रतूड़ी ने कहा कि इस बार तीन करोड़ कांवड़ियों के देवभूमि आने की उम्मीद है। इसे देखते हुए सुरक्षा और व्यवस्था को लेकर व्यापक प्रबंध किए जा रहे हैं, साथ ही सांप्रदायिक सौहार्द खराब करने वालों पर पैनी नजर रखी जाएगी। इसके लिए सोशल मीडिया पर पुलिस की कड़ी निगरानी होगी। 
डीजीपी ने अन्य राज्यों से आए पुलिस अधिकारियों से सोशल मीडिया सेल को एक्टिव करने को कहा है। ताकि सोशल मीडिया में गलत संदेश, अफवाह आदि पर पुलिस की नजर बनी रहे। वहीं, अंतरराष्ट्रीय और अंतरराज्यीय सीमाओं पर भी कड़ी चेकिंग के बाद ही लोगों को प्रवेश दिया जाएगा। देहरादून के किशनपुर स्थित पुलिस ऑफिसर्स मेस में मंगलवार को आयोजित 15वीं इंटर स्टेट और इंटर एजेंसी कोऑर्डिनेशन बैठक में कावड़ मेले के सफल और सुरक्षित संचालन पर चर्चा की गई। 
बैठक में उत्तर प्रदेश, दिल्ली, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, आइटीबीपी, एसएसबी, रेलवे सुरक्षा बल, अभिसूचना ब्यूरो और कावड़ ड्यूटी से जुड़े प्रदेश के पुलिस अधिकारियों ने भाग लिया। बैठक की अध्यक्षता करते हुए डीजीपी रतूड़ी ने कहा कि सभी एजेंसियों के पारस्परिक सहयोग से शाति व कानून व्यवस्था बनाई जा सकती है। कहा कि सद़्भाव बिगाड़ने का प्रयास करने वालों पर नजर भी रखना बेहद जरूरी है। इसके लिए कावड़ रूट से लेकर शिविर और मंदिरों की विशेष सुरक्षा की जाएगी। साथ ही यात्रा के समस्त रूटों में संवेदनशील स्थानों को चिह्नित कर पर्याप्त पुलिस बल तैनात किया जाएगा। 
इस बार तीन करोड़ से ज्यादा कावड़ियों के आने की संभावना है। ऐसे में उन्हें हाईवे से इतर वैकल्पिक मार्गो पर डायवर्ट करने की दिशा में प्रयास चल रहे हैं। इसकी रूपरेखा तैयार की जा रही है। 
बैठक में सहारनपुर रेंज के आइजी शरद सचान, करनाल रेंज (हरियाणा) के योगेंद्र सिंह नेहरा, एसएसबी रानीखेत के आइजी श्याम सुंदर चतुर्वेदी, आरपीएफ के आइजी संजय सांस्कृत्यान ने भी कांवड़ मेले पर प्रस्तुति के साथ सुझाव दिए। इस मौके पर एडीजी प्रशासन वी विनय कुमार, कुंभ मेला आइजी संजय गुंज्याल, आइजी गढ़वाल अजय रौतेाल, एडीशनल सीपी दिल्ली एसएस मोसोबी, डीआइजी लॉ एंड ऑर्डर पंजाब पुलिस गुरुप्रीत सिंह गिल, एसपी सिरमौर अजय कृष्ण शर्मा और अन्य मौजूद रहे।
अपराधियों पर रहेगी पैनी नजर 
पुलिस महानिदेशक अपराध और कानून व्यवस्था अशोक कुमार ने कहा कि कावड़ यात्रा के दौरान अपराधियों की गतिविधियों पर पैनी नजर रखी जाएगी। इसके लिए रूट के हर प्वाइंट पर गहन चेकिंग की जाएगी। इसकी सूचनाएं सभी संबंधित राज्य एक-दूसरे के साथ साझा करेंगे। 
इन मुद्दों पर हुई चर्चा 
-अंतरराज्यीय बैरियर और चेकपोस्ट चिड़ियापुर बैरियर, नारसन चेकपोस्ट, लखनौता, काली नदी, गोव‌र्द्धन चेकपोस्ट पर सीमावर्ती प्रदेशों के साथ संयुक्त चेकिंग की जाएगी। 
-कांवड़ यात्रियों के जुगाड़ वाहनों पर पूर्ण प्रतिबंध रहेगा। 
-कांवड़ियों को नहर पटरी मार्ग का प्रयोग करने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा। इसके लिए मार्ग बताने वाले होर्डिंग्स भी लगाए जाएंगे। 
-सात फीट से ऊंची कावंड़ बनाने पर रोक रहेगी। 
-कांवड़ मेले में नशा, डीजे और लाठी-डंडे पूर्व की भाति नियंत्रित किए जाएंगे। 
-मेला स्थल और रूट पर अपील वाले होर्डिंग्स लगाकर कांवड़ियों से सहयोग की अपील की जाएगी। 
-सोशल मीडिया में पुलिस को सहयोग देने और अपराध करने पर सजा के संदेश प्रसारित होंगे। 
-नेपाल और चीन सीमा पर सभी पुलिस संगठनों व सुरक्षा एजेंसियों के बीच सूचनाओं का आदान-प्रदान किया जाएगा। 
-वैधानिक और अवैधानिक रास्तों व वाहनों की चेकिंग और महत्वपूर्ण पुलों व स्थलों की सुरक्षा की जाएगी।

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.