Move to Jagran APP

राजाजी टाइगर रिजर्व में पकड़ा गया तस्कर, दो साथी फरार

राजाजी टाइगर रिजर्व के चीला मोतीचूर वन्यजीव गलियारे के पास हरिद्वार रेंज की दूधिया बीट में एक वन्यजीव तस्कर वनकर्मियों के हत्थे चढ़ा है।

By Raksha PanthariEdited By: Published: Mon, 14 Jan 2019 04:24 PM (IST)Updated: Mon, 14 Jan 2019 04:24 PM (IST)
राजाजी टाइगर रिजर्व में पकड़ा गया तस्कर, दो साथी फरार
राजाजी टाइगर रिजर्व में पकड़ा गया तस्कर, दो साथी फरार

रायवाला, जेएनएन। उत्तराखंड में कार्बेट के बाद बाघ संरक्षण में अहम भूमिका निभा रहा राजाजी टाइगर रिजर्व वन्यजीव तस्करों के निशाने पर है। इस रिजर्व के चीला-मोतीचूर वन्यजीव गलियारे के पास हरिद्वार रेंज की दूधिया बीट में एक वन्यजीव तस्कर हत्थे चढ़ा है। उसके दो अन्य साथी भागने में कामयाब रहे। पकड़े गए तस्कर के पास से गंगा नदी में मारी गयी मछलियां, जाल और अन्य सामग्री बरामद की गई है। उसके खिलाफ अवैध शिकार और संरक्षित क्षेत्र में अवैध प्रवेश का मामला दर्ज किया गया है। रविवार देर शाम अदालत के आदेश के बाद आरोपित को 14 दिन की न्यायिक हिरासत में जेल भेज दिया गया। 

loksabha election banner

राजाजी रिजर्व की हरिद्वार रेंज के दूधिया ब्लाक में शनिवार रात तस्करों के घुसने की सूचना पर अलर्ट जारी किया गया। मोतीचूर, हरिद्वार और चीला रेंज के वनकर्मियों की टीम बनाकर संवेदनशील जगहों पर सर्च अभियान चलाया गया। पार्क निदेशक सनातन भी खुद एक टीम में शामिल रहे। कांबिग के दौरान रात करीब 12 बजे दूधिया बीट में गंगा नदी में मछली का शिकार कर रहे तस्करों की घेराबंदी की गई। एक तस्कर को मौके पर ही पकड़ लिया गया। 

हरिद्वार के रेंज अधिकारी शरण पाल सिंह कुंवर ने बताया कि मछली का शिकार कर रहे पंछी नाथ निवासी हरिपुरकलां, रायवाला को करीब आठ किलो मारी गयी मछली, जाल, चप्पू, ट्यूब समेत पकड़ा गया। 

वहीं, हरिद्वार के उप वन संरक्षक हिमांशु बागड़ी ने बताया कि पूछताछ में पंछी नाथ से कई अहम जानकारियां हाथ लगी हैं। मौके से फरार हुए उसके दो साथियों को पकड़ने की कोशिश की जा रही है। पंछी नाथ पर रिजर्व क्षेत्र में शिकार के आरोप में पहले ही तीन अभियोग पंजीकृत हैं। इस बात की भी तहकीकात की जा रही है कि कहीं पंछी नाथ व उसके साथियों के तार कुख्यात बावरिया गिरोहों से तो नहीं जुड़े हुए हैं। 

साड़ी पहनकर पूर्व में किया था सरेंडर 

हरिद्वार रेंज की दूधिया बीट में पिछले साल 22 मार्च को हुई गुलदार की खाल और बाघ के मांस की बरामदगी के बहुचर्चित प्रकरण में भी पंछी नाथ नामजद था। उसने मई में साड़ी पहनकर अदालत में समर्पण किया था और बाद में जमानत पर रिहा हुआ। 

यह भी पढ़ें: पुलिस ने पकड़ी पांच लाख की खैर की लकड़ी, कार सीज

यह भी पढ़ें: पुलिस ने मूंदी आंखें, महिलाओं ने तोड़ी अवैध शराब की भट्टी

यह भी पढ़ें: स्मैक के साथ दो तस्कर गिरफ्तार, देशी शराब के साथ छह महिलाओं को पकड़ा 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.