ऋषिकेश, जेएनएन। गरीब बच्चों को मुफ्त शिक्षा देने के लिए मदद के नाम पर विदेशी महिला से 29 हजार रुपये की ठगी करने वाले एक व्यक्ति को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया।

बुधवार को फिजी निवासी प्रिया पुत्री मोहन राज ने इस मामले में मुनिकीरेती थाने में शिकायत दी थी। प्रिया ने बताया था कि दो दिन पूर्व तपोवन में उसकी मुलाकात सड़क किनारे एक व्यक्ति से हुई, जो स्वयं को ज्योतिष का जानकार बताते हुए भूत और भविष्य की जानकारी देने लगा। वह बातों ही बातों में अपने तीन अन्य साथियों के साथ पास के ही एक स्कूल में ले गया।

उन्होंने बताया कि वह गरीब बच्चों को निश्शुल्क पढ़ाते हैं और इस नेक कार्य को आगे बढ़ाने के लिए वह भी मदद दे सकती है। युवकों के झांसे में आकर पर्स में से नौ हजार रुपये निकाल कर उन्हें दे दिए, इस रकम को कम समझ कर पास के ही एटीएम से बीस हजार रुपये निकाले और दे दिए। दूसरे दिन जब स्कूल में गई तो पता चला कि वह स्कूल सरकारी है और पढ़ रहे बच्चे आंगनबाड़ी से संबंधित हैं। जिसके बाद धोखे का अहसास हुआ। इस पर संबंधित व्यक्ति को ढूंढ निकाला और पैसे वापस देने का कहा।

इस पर व्यक्ति ने काला जादू करने की बात कहकर डराना-धमकाना शुरू कर दिया। पुलिस ने तहरीर पर अज्ञात के खिलाफ धोखाधड़ी के आरोप में मुकदमा दर्ज कर तलाश शुरू कर दी थी। 

थाना प्रभारी निरीक्षक आरके सकलानी ने बताया कि जांच में जुटे उप निरीक्षक केके सिंह ने गुरुवार को मुख्य आरोपित को क्षेत्र से ही गिरफ्तार कर लिया। आरोपित ने अपना नाम रतन सिंह पुत्र विलेती सिंह निवासी विष्णु गार्डन, नई दिल्ली बताया है। उसके अन्य साथियों की भी तलाश की जा रही है। इसके अलावा पूछताछ में इस तरह के लोगों को संरक्षण देने वाले कुछ स्थानीय लोगों की भी जानकारी मिली है, ऐसे तत्वों के खिलाफ भी शीघ्र कार्रवाई की जाएगी।

यह भी पढ़ें: सेल्समैन ने लगा दिया चूना डेढ़ लाख का माल पार

यह भी पढ़ें: फर्जी दस्तावेज तैयार पर दूसरे को बेच दी महिला की जमीन

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस