Move to Jagran APP

उत्‍तराखंड में जल्द होंगे पुलिस और प्रशासनिक सेवाओं में फेरबदल, पढ़ि‍ए पूरी खबर

प्रदेश में आगामी विधानसभा चुनावों को देखते हुए बड़े पैमाने पर प्रशासनिक और पुलिस सेवाओं में फेरबदल की तैयारी चल रही है। इसके लिए शासन स्तर से सभी जिलों व विभागों को ऐसे अधिकारियों व कर्मचारियों की सूची बनाने को कहा गया है।

By Sumit KumarEdited By: Published: Tue, 30 Nov 2021 06:23 PM (IST)Updated: Tue, 30 Nov 2021 10:37 PM (IST)
उत्‍तराखंड में जल्द होंगे पुलिस और प्रशासनिक सेवाओं में फेरबदल, पढ़ि‍ए पूरी खबर
आगामी विधानसभा चुनावों को देखते हुए बड़े पैमाने पर प्रशासनिक और पुलिस सेवाओं में फेरबदल की तैयारी चल रही है।

राज्य ब्यूरो, देहरादून: प्रदेश में आगामी विधानसभा चुनावों को देखते हुए बड़े पैमाने पर प्रशासनिक और पुलिस सेवाओं में फेरबदल की तैयारी चल रही है। इसके लिए शासन स्तर से सभी जिलों व विभागों को ऐसे अधिकारियों व कर्मचारियों की सूची बनाने को कहा गया है, जो तीन वर्ष से अधिक समय से एक ही स्थान पर टिके हुए हैं।

loksabha election banner

प्रदेश में दिसंबर माह के अंत अथवा जनवरी में विधानसभा चुनाव की आचार संहिता लागू हो सकती है। निर्वाचन आयोग ने इसे देखते हुए राज्य को पत्र लिखकर निर्देश दिए हैं कि ऐसे अधिकारी, जो तीन वर्ष से एक ही स्थान पर जमे हुए हैं और चुनाव संपन्न कराने में उनकी भूमिका रहती है, ऐसे अधिकारी व कर्मचारियों का तबादला किया जाए। यह कदम पारदर्शी तरीके से चुनाव संपन्न कराने के लिए उठाया जाता है। इस कड़ी में कुछ विभागों में तबादलों की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। निर्वाचन आयोग के आदेश का सबसे अधिक असर भारतीय प्रशासनिक सेवा (आइएएस) , भारतीय पुलिस सेवा (आइपीएस), प्रांतीय सिविल सेवा (पीसीएस) व प्रांतीय पुलिस सेवा (पीपीएस) के अधिकारियों पर पड़ेगा। इसके अलावा राजस्व व जिला विकास विभाग के अधिकारी व कर्मचारी भी इसकी जद में आएंगे। प्रदेश में इस समय कई आइएएस, आइपीएस, पीसीएस और पीपीएस अधिकारी ऐसे हैं, जो तीन साल से अधिक समय से एक ही जिले में तैनात हैं।

यह भी पढ़ें-Devasthanam Board: सीएम पुष्कर धामी ने देवस्थानम बोर्ड को किया भंग, जानिए अब क्या होगा अगला कदम

ये अधिकारी यहां लोकसभा चुनाव संपन्न करा चुके हैं। निर्वाचन आयोग की गाइडलाइन के अनुसार इन्हें हटाया जाना है। इसके लिए शासन स्तर पर इन अधिकारियों की सूची तैयार की जा रही है। इस सूची को अंतिम रूप देने से पहले मुख्यमंत्री कार्यालय को भेजा जाएगा। इसके बाद ही इनके तबादलों पर अंतिम निर्णय लिया जाएगा। अपर मुख्य सचिव मुख्यमंत्री आनंदवर्धन का कहना है कि निर्वाचन आयोग के निर्णयानुसार सभी विभागों को तबादला सूची तैयार कर जल्द तबादला करने को कहा गया है। उन्होंने कहा कि तबादलों के संबंध में निर्वाचन आयोग को भी अवगत कराया जाएगा।

यह भी पढ़ें- उत्तराखंड में चिकित्सकों के 379 पदों पर जल्द होगी भर्ती, 120 पद हैं आइसीयू डाक्टरों के


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.