Move to Jagran APP

दून के आतंकी कनेक्शन से जनपद पुलिस अलर्ट, पुलिस मुख्यालय ने जारी किया सर्कुलर

देहरादून में पढ़ने वाले छात्रों के आतंकवादी कनेक्शन देखते हुए पुलिस मुख्यालय ने सर्कुलर जारी करते हुए सत्यापन और संदिग्धों पर नजर रखने के निर्देश दिए हैं।

By Sunil NegiEdited By: Published: Sat, 13 Oct 2018 12:34 PM (IST)Updated: Sat, 13 Oct 2018 12:36 PM (IST)
दून के आतंकी कनेक्शन से जनपद पुलिस अलर्ट, पुलिस मुख्यालय ने जारी किया सर्कुलर
दून के आतंकी कनेक्शन से जनपद पुलिस अलर्ट, पुलिस मुख्यालय ने जारी किया सर्कुलर

देहरादून, [जेएनएन]: दून में पढ़ने वाले छात्रों के आतंकवादी कनेक्शन राज्य की सुरक्षा में चिंता का विषय है। खासकर बार्डर से लगे जनपदों में संदिग्धों की आवाजाही से पुलिस महकमा चिंतित है। इसके लिए पुलिस मुख्यालय ने सर्कुलर जारी करते हुए सत्यापन और संदिग्धों पर नजर रखने के निर्देश दिए हैं। इस दौरान सर्विलांस और सोशल मीडिया को भी मजबूत करने को कहा गया है। 

loksabha election banner

राजधानी में पढ़ाई के दौरान आतंकी गतिविधियों में संलिप्त कश्मीरी छात्रों की संख्या बढ़ती जा रही है। ऐसे में सवाल खड़े हो रहे हैं कि दून रहते हुए आतंकी छात्रों ने यहां सुरक्षा की दृष्टि से संवेदनशील स्थानों की रेकी कर जानकारी जुटाई होगी। इन सब के बीच पुलिस मुख्यालय ने अब बार्डर और दूसरे जनपदों में संदिग्ध लोगों की पहचान कर उनकी सोशल मीडिया पर चल रही गतिविधियों पर नजर रखने के निर्देश दिए। 

इसके अलावा सत्यापन अभियान चलाते हुए हर संदिग्ध की पहचान का पूरा रिकार्ड रखने के निर्देश दिए। अपर पुलिस महानिदेशक अपराध एवं कानून व्यवस्था अशोक कुमार ने बताया कि सभी जनपदों को अलर्ट कर दिया है। संदिग्धों की मॉनिटरिंग करने के निर्देश दिए गए हैं। ताकि सुरक्षा को पुख्ता किया जा सके।

 शोएब के जालंधर कनेक्शन की जांच शुरू

दून में पढ़ रहे कश्मीरी छात्र शोएब के आतंकी संगठन से जुड़ने पूर्व की गई गतिविधियों का पता लगाने जुटी खुफिया एजेंसियों को पिछले दिनों जालंधर में गिरफ्तार तीन छात्रों के साथ कनेक्शन होने के संकेत मिले हैं। इंटेलीजेंस ब्यूरो ने इसके लिए जालंधर के कश्मीरी छात्रों से जम्मू-कश्मीर पुलिस को मिले इनपुट के आधार पर जांच शुरू भी कर दी है। बता दें कि दून के प्रेमनगर इलाके एक इंस्टीट्यूट में पढ़ने वाला कश्मीरी छात्र शोएब मोहम्मद लोन बीस सितंबर को हिजबुल मुजाहिद्दीन में शामिल हो गया।

सोशल मीडिया पर शोएब की प्रतिबंधित असलहे और हिजबुल के दिए नाम के साथ फोटो और वीडियो वायरल होने के बाद सेना और जम्मू-कश्मीर पुलिस को इस बात का पता चला। तब से खुफिया एजेंसियों के होश उड़े हुए हैं। वह यह पता लगाने में जुटी हैं कि क्या शोएब हिजबुल के उकसावे पर यहां पढ़ने आया था? यदि ऐसा है तो उसने यहां क्या गतिविधियां की हैं। फिलहाल खुफिया एजेंसियां इसकी तह तक जाने में जुटी हैं, लेकिन इसी के साथ पिछले दिनों जालंधर में पकड़े गए तीन कश्मीरी छात्रों से शोएब के कनेक्शन के बारे में पड़ताल की जा रही है। 

सूत्रों की मानें तो खुफिया एजेंसियां जम्मू-कश्मीर पुलिस के साथ-साथ सेना के उन अधिकारियों के भी संपर्क में हैं, जो जालंधर से गिरफ्तार कश्मीरी छात्रों से पूछताछ कर रह हैं। शोएब के दोस्तों की जुटा रही जानकारी शोएब के दून में बनाए गए लिंक की खुफिया एजेंसियां गहनता से पड़ताल कर रही हैं। शोएब के दोस्तों से लेकर उसके रोजमर्रा की मुलाकात करने वाले लोगों से जानकारी जुटाई जा रही है।

यह भी पढ़ें: अब कश्मीरी नागरिकों पर करीब से नजर रखेगी पुलिस, ये है वजह

यह भी पढ़ें: हिजबुल मुजाहिद्दीन का आतंकी बना शोएब था दून का छात्र, ऐसे हुआ खुलासा

यह भी पढ़ें: रुड़की जेल का भी रहा दागदार इतिहास


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.