Move to Jagran APP

Char Dham Yatra: चारधाम यात्रा पर पीएमओ भी रखे है नजर, श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए अधिकारियों को निर्देश

Char Dham Yatra डा रंजीत सिन्हा ने बताया कि चारधाम यात्रा के संबंध में पीएमओ द्वारा भी समय-समय पर संज्ञान लिया जा रहा है। एनडीएमए के सदस्य एवं कोस्ट गार्ड के पूर्व महानिदेशक राजेंद्र सिंह ने कहा कि चारधाम में श्रद्धालुओं को पूरी सुविधा मिलनी चाहिए।

By Jagran NewsEdited By: Swati SinghPublished: Wed, 31 May 2023 12:44 PM (IST)Updated: Wed, 31 May 2023 12:44 PM (IST)
Char Dham Yatra: चारधाम यात्रा पर पीएमओ भी रखे है नजर, श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए अधिकारियों को निर्देश
चारधाम यात्रा पर पीएमओ भी रखे है नजर, श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए अधिकारियों को निर्देश

देहरादून, राज्य ब्यूरो। उत्तराखंड में चल रही चारधाम यात्रा पर प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) निरंतर नजर बनाए हुए है। राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एनडीएमए) के सदस्य राजेंद्र सिंह ने मंगलवार को सचिवालय में सचिव आपदा प्रबंधन डा रंजीत सिन्हा की उपस्थिति में हुई चारधाम यात्रा व्यवस्था की समीक्षा बैठक में यह जानकारी दी।

loksabha election banner

डा रंजीत सिन्हा ने कहा कि पिछले अनुभवों को देखते हुए व्यवस्था में कई अच्छे बदलाव किए गए हैं। यात्रा साल-दर-साल बेहतर ढंग से संचालित हो, इसके लिए संयुक्त रूप से प्रयास करने होंगे।

पीएमओ द्वारा लिया जा रहा है संज्ञान

डा रंजीत सिन्हा ने बताया कि चारधाम यात्रा के संबंध में पीएमओ द्वारा भी समय-समय पर संज्ञान लिया जा रहा है। एनडीएमए के सदस्य एवं कोस्ट गार्ड के पूर्व महानिदेशक राजेंद्र सिंह ने कहा कि चारधाम में यात्रा मार्गों की स्थिति, परिवहन व्यवस्था, स्वास्थ्य शिविर, पुलिस चेकपोस्ट, पंजीकरण केंद्र से संबंधित कार्यों को यात्रियों की सुगमता व श्रद्धालुओं की बढ़ती संख्या के दृष्टिगत योजनाबद्ध ढंग से किया जाना चाहिए।

धामों में मंदिर परिक्षेत्र से पहले ही भीड़ प्रबंधन के उपाय किए जाने चाहिए, ताकि परिसरों में शांति पूर्ण ढंग से दर्शन हो सकें। उन्होंने रेखीय विभागों के लिए एसओपी के आधार पर दायित्व के निर्वहन पर जोर दिया।

अधिकारियों को दिए निर्देश

उन्होंने हेली सेवाओं के लिए जारी एसओपी को जनसामान्य के बीच प्रचारित-प्रसारित करने की जरूरत भी बताई। बैठक में स्थानीय प्रशासन, स्वास्थ्य, पर्यटन, पुलिस प्रशासन, सुरक्षा बलों व अर्द्ध सैनिक बलों के मध्य बेहतर समन्वय बनाते हुए कार्य करने के निर्देश अधिकारियों को दिए गए। उन्होंने कहा कि मौसम विभाग को भी अति सक्रिय रहना होगा। मौसम का पूर्वानुमान और चेतावनी यात्रा व मानसून काल के लिए आवश्यक है। बैठक में एनडीएमए के सदस्य कर्नल केपी सिंह, महानिरीक्षक एसडीआरएफ रिद्धिम अग्रवाल, आरआरएस विशेषज्ञ वीबी गणनायक समेत अन्य अधिकारी उपस्थित थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.