Move to Jagran APP

पीएम मोदी बच्चों के साथ करेंगे योग, कराएं रजिस्ट्रेशन

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी राजधानी देहरादून में बच्चों के साथ योग करेंगे। इसके लिए बच्चों का चयन कर दिया गया है।

By Raksha PanthariEdited By: Published: Wed, 13 Jun 2018 02:08 PM (IST)Updated: Fri, 15 Jun 2018 05:31 PM (IST)
पीएम मोदी बच्चों के साथ करेंगे योग, कराएं रजिस्ट्रेशन
पीएम मोदी बच्चों के साथ करेंगे योग, कराएं रजिस्ट्रेशन

देहरादून, [जेएनएन]: अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ छह हजार स्कूली बच्चे योग करेंगे। इसके लिए शिक्षा विभाग ने बच्चों का चयन भी कर लिया है। मुख्य शिक्षा अधिकारी एसबी जोशी ने बताया कि 21 जून को होने वाले कार्यक्रम के लिए सभी केवि, राजकीय प्राथमिक और उच्च प्राथमिक विद्यालयों के अलावा निजी स्कूलों के करीब छह हजार बच्चों को चयनित किया गया है।

loksabha election banner

इसमें शहर के साथ ही रायपुर, सहसपुर, डोईवाला और विकासनगर स्थित स्कूलों के बच्चे भी शामिल हैं। बच्चों के साथ हर स्कूल से उनके शिक्षकों को भी कार्यक्रम में शामिल होने के लिए चयनित किया गया है। उन्होंने बताया कि बच्चे पीएम मोदी के साथ योग करने के लिए बेहद उत्साहित हैं। 

रजिस्ट्रेशन कराने वालों के ही बनेंगे कार्यक्रम के पास 

आगामी 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की उपस्थिति में एफआरआई में आयोजित होने वाले कार्यक्रम में सामूहिक योग का प्रदर्शन किया जाएगा। बिना पास के किसी को भी एफआरआई में प्रवेश नहीं दिया जाएगा। ऑफ लाइन या ऑनलाइन पंजीकरण कराने वाले लोगों के ही पास बनेंगे। मुख्य सचिव उत्पल कुमार सिंह ने मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के देहरादून आगमन के लिए की जा रही तैयारियों की विभागीय सचिवों व कार्यालयाध्यक्षों के साथ सचिवालय में समीक्षा करते हुए यह जानकारी दी। मुख्य सचिव ने बिजली, पानी, सड़क, सफाई, शौचालय, पार्किंग, प्रकाश आदि व्यवस्थाओं के संबंध में फुलप्रूफ इंतजाम के निर्देश दिए। 

बैठक में सचिव आयुष आरके सुधाशु ने बताया कि कार्यक्रम स्थल के बाहर 16 पार्किंग की व्यवस्था की गई है। पार्किग स्थल पर भी 10 यूनिट के 50 शौचालय, 3000 लीटर के 40 टैंकर की व्यवस्था की गई है। कार्यक्रम स्थल के एंट्री पॉइंट, एग्जिट पॉइंट, जन सुविधाओं के साइनेज जगह-जगह लगाए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि 25 एंबुलेंस की तैनाती के अलावा मेडिकल पोस्ट भी बनाए जा रहे हैं। हरिद्वार, ऋषिकेश और देहरादून के लिए एक हजार बसों की व्यवस्था की गई है। रूट चार्ट बना लिया गया है। बैठक में तय किया गया कि 18 जून को ग्रुप लीडर्स और नोडल अधिकारियों के साथ रिहर्सल की जाएगी। 

फुल रिहर्सल 19 जून को होगी। बैठक में कार्यक्रम स्थल का लेआउट भी प्रस्तुत किया गया। सेक्टर और ब्लॉक में स्थल का विभाजन किया गया है। कोशिश रहेगी कि एक ब्लॉक में एक ही संस्थान के प्रतिभागी रहें। आयोजन स्थल पर डिजिटल एलईडी और सभी एंट्री पॉइंट पर सीसीटीवी लगाए जाएंगे। मुख्य सचिव ने विभिन्न योग संस्थानों के साथ अलग से बैठक में परिवहन और अन्य व्यवस्थाओं की जानकारी दी तथा पंजीकरण के बारे में समझाया। बैठक में डीजीपी अनिल रतूड़ी, निदेशक आइटीडीए अमित सिन्हा, डीएम देहरादून एसए मुरुगेशन, एसएसपी निवेदिता कुकरेती, भारत सरकार आयुष मंत्रालय के संयुक्त सचिव रंजीत कुमार, उपसचिव वासव रेड्डी आदि उपस्थित थे। 

पीएम के योग शिविर में पंजीकरण और पास अनिवार्य 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 21 जून को एफआरआइ स्थित प्रस्तावित योग शिविर के लिए तैयारियां जोरों पर है। मंगलवार को जिलाधिकारी और एसएसपी ने योग स्थल पर पहुंचकर व्यवस्थाओं की जायजा लिया। इस दौरान उन्होंने अधिकारियों को समय पर व्यवस्थाएं जुटाने के निर्देश दिए। इधर, योग में शामिल होने वालों को अनिवार्य रूप से पंजीकरण करना होगा और पास लेना पड़ेगा। बिना पास के योग स्थल में प्रवेश नहीं दिया जाएगा। विश्व योग दिवस पर दून में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के योग शिविर में सभी व्यवस्थाएं समय पर दुरुस्त कर दी जाएगी। इसके लिए जिलाधिकारी एसए मुरूगेशन ने अफसरों को जिम्मेदारी सौंप दी है।

एफआरआइ मैदान में व्यवस्थाओं की समीक्षा करते हुए जिलाधिकारी ने लोनिवि को कार्यक्रम स्थल पर बैरिकेटिंग, पार्किंग, मंच, बैठने की व्यवस्था, छोटे-छोटे तात्कालिक अस्थायी निर्माण कार्य समय पर पूरा करने के निर्देश दिए। इसके अलावा पुलिस अधीक्षक यातायात लोकेश्वर सिंह को पार्किंग प्लान बनाकर लागू करने के निर्देश दिए।

नगर आयुक्त को मोबाइल टॉयलेट व वाशरूम की वैकल्पिक व्यवस्था करने के लिए निर्देश दिए। सीएमओ डॉ एसके गुप्ता को इवेंट स्थल के एम्बुलेंस व मेडिकल टीमों की व्यवस्था करने के निर्देश दिए गए। परिवहन विभाग को हरिद्वार, ऋषिकेश तथा स्थानीय स्तर पर विभिन्न संस्थानों व क्षेत्रों से कार्यक्रम में शामिल होने आने वाले लोगों को चार दिन पहले मांग के अनुसार वाहन उपलब्ध कराने तथा तात्कालिक आवश्यकता हेतु कुछ वाहन रिजर्व रखने के निर्देश दिए।

विद्युत विभाग को मुख्य स्थल के आने-जाने वाले रूट, पार्किंग तथा आयोजन स्थल पर निर्बाध विद्युत व्यवस्था बनाए रखने तथा जल संस्थान को पेयजल की उचित व्यवस्था करने को कहा गया। इधर, डीएम ने कैंप कार्यालय में भी अधिकारियों से योग पंजीकरण, पास जारी करने तथा लाइजन अफसरों की बैठक ली। 

योग को ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन में आ रही  दिक्कत 

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस को लेकर राज्य सरकार बेहद उत्साहित है। इसके लिए प्रमुखता से विज्ञापन प्रकाशित कर अधिक से अधिक लोगों को संयुक्त योगाभ्यास में उपस्थित होने की अपील की जा रही है। योग में भाग लेने के लिए सरकार ने पास की व्यवस्था की है और ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन भी आमंत्रित किए जा रहे हैं। रजिस्ट्रेशन के लिए बाकायदा पोर्टल बनाया गया है। यहां तक तो सब ठीक है, मगर समस्या यह है कि पोर्टल में लोगों के रजिस्ट्रेशन के बाद भी पास की स्थिति स्पष्ट नहीं हो पा रही। 

राज्य सरकार के पोर्टल में नाम, पिता का नाम, मोबाइल नंबर, पहचान प्रमाण, ईमेल आइडी, पते की जानकारी दर्ज करने के साथ ही फोटो अपलोड कराई जा रही है। इसके बाद आवेदकों को पास के लिए एक आइडी नंबर दिया जा रहा है और स्क्रीन पर प्रदर्शित हो रहा है कि जल्द पास की स्थिति बता दी जाएगी। हालांकि इस कंफर्मेशन की जानकारी न तो ईमेल आइडी पर दी जा रही है, न ही कोई एसएमएस ही प्राप्त हो रहा है। पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन या पास का स्टेटस पता करने का विकल्प भी आ रहा है। इस पर क्लिक करने पर मोबाइल नंबर व रजिस्ट्रेशन आइडी दर्ज करने के निर्देश मिल रहे हैं। हालांकि जब यह जानकारी दर्ज की जा रही है तो गलत डाटा या डाटा का मिलान न होना बताया जा रहा है। 

यह भी पढ़ें: अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर उत्तराखंड में योग करेंगे पीएम मोदी 

यह भी पढ़ें: देवभूमि उत्तराखंड से देश-दुनिया को योग का संदेश देंगे पीएम मोदी

यह भी पढ़ें: भाजपा के चार साल का जश्न बनाम कांग्रेस का विश्वासघात दिवस


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.