Move to Jagran APP

औचक निरीक्षण में ड्यूटी से गायब मिले चिकित्सक-कर्मचारी, स्पष्टीकरण तलब

मुख्य चिकित्साधिकारी के निरीक्षण में गांधी अस्पताल के तीन चिकित्सक समेत छह कर्मचारी गायब मिले। सीएमओ ने उपस्थिति रजिस्टर में उनकी अनुपस्थिति दर्ज करा उन्हें नोटिस जारी किया है।

By Raksha PanthariEdited By: Published: Thu, 23 Jul 2020 07:10 PM (IST)Updated: Thu, 23 Jul 2020 07:10 PM (IST)
औचक निरीक्षण में ड्यूटी से गायब मिले चिकित्सक-कर्मचारी, स्पष्टीकरण तलब
औचक निरीक्षण में ड्यूटी से गायब मिले चिकित्सक-कर्मचारी, स्पष्टीकरण तलब

देहरादून, जेएनएन। गांधी अस्पताल में मुख्य चिकित्साधिकारी के निरीक्षण में तीन चिकित्सक समेत छह कर्मचारी गायब मिले। जिसपर सीएमओ ने उपस्थिति रजिस्टर में उनकी अनुपस्थिति दर्ज करा उन्हें नोटिस जारी किया है। उनसे तीन दिन के भीतर स्पष्टीकरण मांगा है। सीएमओ डॉ. बीसी रमोला के अनुसार निरीक्षण के दौरान उन्होंने ओपीडी, टीकाकरण कक्ष, औषधि वितरण कक्ष, पैथोलॉजी, सफाई व्यवस्था, गायनी वॉर्ड, डेंगू वार्ड, ओटी और निामर्ण कार्यों का जायजा लिया।

loksabha election banner

इस दौरान वरिष्ठ नेत्र सर्जन डॉ. राजकेश पांडेय, नेत्र सर्जन डॉ. स्वाति शर्मा, वरिष्ठ स्त्री रोग विशेषज्ञ डॉ. रीना कोठियाल, फिजीयोथैरेपिस्ट रीना जोशी, उद्ययन कुमार और फार्मसिस्ट दीपमाला अनुपस्थित मिले, जिन्हें नोटिस जारी कर तीन दिन के अंदर स्पष्टीकरण देने को कहा है। स्पष्टीकरण संतोषजनक नहीं मिलने पर कार्रवाई की जाएगी। उधर, वरिष्ठ फिजीशियन डॉ. एनएस बिष्ट के सीएमओ के खिलाफ स्वस्थ्याग्रह के बाद हुए इस निरीक्षण को लेकर तमाम सवाल भी उठ रहे हैं। कई डॉक्टर व्यक्तिगत द्वेष के चलते कार्रवाई की बात कह रहे हैं। हालांकि, कोई खुलकर बोलने को तैयार नहीं है।

स्वास्थ्याग्रह के दौरान प्रमुख चिकित्सा अधीक्षक ने लिखित में यह आश्वसान दिया था कि अस्पताल में सीएमओ का अनाधिकृत हस्तक्षेप नहीं होगा। उधर, सीएमओ का कहना है कि वो जिले के नोडल अधिकारी हैं। सभी अस्पतालों में बेहतर सुविधांए मरीजों को उपलब्ध कराना एवं व्यवस्था दुरुस्त रखना उनकी जिम्मेदारी है। 

कैल्शियम टैबलेट खत्म

निरीक्षण के दौरान सीएमओ ने औषधि वितरण कक्ष में उपलब्ध स्टॉक रजिस्टर की भी जांच की। पता चला कि अस्पताल में कैल्शियम टैबलेट खत्म है। जिस पर उन्होंने तुरंत सीएमओ कार्यालय को डिमांड भेजने को कहा है। यह भी निर्देश दिए कि दवा खत्म होने से पहले ही उसकी डिमांड भेज दी जाए। 

टीकाकरण कक्ष में स्टाफ की कमी 

टीकाकरण कक्ष में तैनात एएनएम ने बताया कि यहां तैनात वार्ड आया के सेवानिवृत्त हो जाने के कारण टीकाकरण कार्य प्रभावित हुआ है। जिस पर सीएमओ ने वार्ड आया उपलब्ध कराने के लिए प्रमुख चिकित्सा अधीक्षक से प्रस्ताव मांगा है। 

आउटसोर्स पर रखे जाएंगे लैब टेक्नीशियन 

मुख्य चिकत्साधिकारी ने बताया कि डेंगू को देखते हुए गांधी और कोरोनेशन अस्पताल में आउटसोर्स पर लैब टेक्नीशियन रखे जाएंगे। इस बावत वरिष्ठ फिजीशियन डॉ. प्रवीण पंवार को प्रबंधन समिति की बैठक में प्रस्ताव रखने को कहा है। गांधी अस्पताल में तीन और कोरोनेशन में दो टेक्नीशियन रखे जाएंगे, जिससे डेंगू के मामले बढ़ने पर जांच प्रभावित न हो। 

यह भी पढ़ें: Coronavirus: यहां कोरोना संक्रमण का दायरा बढ़ने से रोकने को पुलिस हुई ऑनलाइन, जानिए

सफाई व्यवस्था पर खफा 

निरीक्षण के दौरान सफाई व्यवस्था अत्यंत खराब पाई गई। इस बावत संबंधित ठेकेदार को नोटिस जारी करने के निर्देश सीएमओ ने दिए हैं। उन्होंने कहा कि सफाई की नियमित समीक्षा की जाए और इसे लेकर कर्मचारियों की जवाबदेही तय करें।

यह भी पढ़ें: Containment Zone: देहरादून के दूरस्‍थ चकराता क्षेत्र में भी बना कंटेनमेंट जोन, अब जिले में इनकी कुल संख्‍या हुई 10


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.