Move to Jagran APP

आइटीएमएस से कटे चालान का घर बैठे करें ऑनलाइन भुगतान, पहले जाना पड़ता था ट्रैफिक पुलिस के कार्यालय

इंटेलिजेंट ट्रैफिक मैनेजमेंट के तहत शहर में स्थापित आरएलवीडी और एसवीडीएस सिस्टम से कटे चालान का भुगतान अब ऑनलाइन किया जा सकेगा। इसका सबसे अधिक फायदा अन्य राज्यों के उन वाहन चालकों को होगा जिनका देहरादून से गुजरते वक्त यातायात नियमों के उल्लंघन में चालान कट गया है।

By Raksha PanthariEdited By: Published: Tue, 20 Oct 2020 05:24 PM (IST)Updated: Tue, 20 Oct 2020 05:24 PM (IST)
आइटीएमएस से कटे चालान का घर बैठे करें ऑनलाइन भुगतान, पहले जाना पड़ता था ट्रैफिक पुलिस के कार्यालय
आइटीएमएस से कटे चालान का ऑनलाइन करें भुगतान।

देहरादून, जेएनएन। इंटेलिजेंट ट्रैफिक मैनेजमेंट के तहत शहर में स्थापित आरएलवीडी और एसवीडीएस सिस्टम से कटे चालान का भुगतान अब ऑनलाइन किया जा सकेगा। इसका सबसे अधिक फायदा अन्य राज्यों के उन वाहन चालकों को होगा, जिनका देहरादून से गुजरते वक्त यातायात नियमों के उल्लंघन में चालान कट गया है। ऐसे लोग अब घर बैठे भुगतान कर सकते हैं। चालान के ऑनलाइन भुगतान के लिए सोमवार को पुलिस ने भारतीय स्टेट बैंक से एमओयू साइन किया।

loksabha election banner

डीआइजी अरुण मोहन जोशी ने बताया कि वर्तमान में यातायात पुलिस की ओर से मैनुअल रूप से वाहन स्वामी का नाम पता ज्ञात कर उस पते पर नोटिस भेजे जा रहे हैं। उसके बाद ही वाहन चालक को चालान की जानकारी हो पाती है। इसके बाद भी उसे भुगतान के लिए ट्रैफिक पुलिस के कार्यालय तक आना पड़ता है। ऐसी स्थिति में दूर-दराज प्रदेशों के वाहन चालकों के लिए इन चालानों के भुगतान का ऑनलाइन विकल्प उपलब्ध न होने से प्राय: असमंजस की स्थिति बनी रहती है। 

इस समस्या के समाधान के लिए आधुनिकीरण के तहत चालानों के भुगतान के लिए यातायात पुलिस की ओर से अलग से नई बेवसाइट dehraduntrafficpolice.uk.gov.in विकसित करवाई गई। जिसमें वाहन चालकों के लिए भुगतान का विकल्प उपलब्ध कराया गया है। इस व्यवस्था को शुरू करने के लिए डीआइजी व भारतीय स्टेट बैंक एजीएम गगन कुमार के बीच एमओयू साइन किया गया।

यह भी पढ़ें: सड़क पर चलना जरा संभल कर, क्‍योंकि आ गया ट्रैफिक आई उत्तराखंड एप

इस तरह देहरादून शहर में आइटीएमएस सिस्टम से प्रतिदिन हो रहे रेड लाइट जंप और ओवर स्पीड के चालानों की वाहन स्वामियों को एसएमएस से सूचना उपलब्ध हो जाएगी। साथ ही भुगतान की प्रक्रिया का लिंक भी एसएमएस से मिल जाएगा,  जिसका प्रयोग करते हुए वाहन चालक घर बैठे भुगतान कर सकेंगे।

यह भी पढ़ें: फेसबुक पर बोला दून, 'शालीन व्यवहार दिखाए पुलिस'; पढ़िए पूरी खबर Dehradun News


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.