Move to Jagran APP

जहरीली शराब कांड: तो पथरिया पीर में बेची गई थी मिलावटी शराब

जहरीली शराब कांड के आरोपित गौरव को लेकर पुलिस बिंदाल बस्ती के पास स्थित आम-लीची के बाग में पहुंची। यह वही स्थान है जहां पर देशी शराब में मिलावट की जाती थी।

By Edited By: Published: Sun, 06 Oct 2019 03:01 AM (IST)Updated: Sun, 06 Oct 2019 08:31 AM (IST)
जहरीली शराब कांड: तो पथरिया पीर में बेची गई थी मिलावटी शराब
जहरीली शराब कांड: तो पथरिया पीर में बेची गई थी मिलावटी शराब

देहरादून, जेएनएन। पथरिया पीर में जहरीली शराब से हुई सात मौतों के पीछे का सच अब सामने आने लगा है। शनिवार को छह घंटे की रिमांड पर शराब कांड के आरोपित गौरव को लेकर पुलिस बिंदाल बस्ती के पास स्थित आम-लीची के बाग में पहुंची। यह वही स्थान है, जहां पर योगेंद्र उर्फ राजा नेगी देशी शराब में मिलावट कर जाफरान की खाली शीशियों में भर सप्लाई करता था। इससे इस आशंका को बल मिलने लगा है कि पथरिया पीर में जिस शराब को पीने से मौतें हुई थीं, उसमें मिलावट की गई थी। इसकी पुष्टि कराने के लिए पुलिस अब जल्द ही राजा नेगी को रिमांड पर लेकर पूछताछ कर सकती है।

loksabha election banner

बता दें, नेशविला रोड स्थित पथरिया पीर बस्ती में बीते 20 व 21 सितंबर को जहरीली शराब पीने से छह लोगो की मौत हो गई थी। वहीं, ऋषिकेश एम्स में उपचाराधीन राजू (65) पुत्र झगड़ू की 27 सितंबर को मौत हो जाने से संख्या सात पहुंच गई थी। पुलिस की जांच में सामने आया कि जिन लोगों की मौत हुई है, उन्होंने गौरव निवासी पथरिया पीर से शराब खरीदी थी। वहीं स्थानीय लोगों ने योगेंद्र उर्फ राजा नेगी, अजय सोनकर उर्फ घोंचू और महेश उर्फ मच्छर का नाम लिया। 

इन सभी के खिलाफ पुलिस ने मुकदमा दर्ज कर विवेचना शुरू की। इसी क्रम में पुलिस ने अदालत में प्रार्थना पत्र देकर गौरव की कस्टडी रिमांड मांगी थी। अदालत की ओर से शनिवार को सुबह दस बजे से शाम चार बजे तक छह घंटे की अवधि के लिए रिमांड स्वीकृत की गई थी। शनिवार को जेल से गौरव को रिमांड पर लेने के बाद पुलिस ने उससे पूछताछ की। पुलिस के अनुसार गौरव ने बताया कि राजा नेगी बिंदाल बस्ती में आम-लीची के बाग में शराब में मिलावट करता था और फिर उसे जाफरान की खाली शीशियों में भर कर सप्लाई करता था। 

गौरव को लेकर पुलिस बाग में उस स्थान पर पहुंची। छानबीन के बाद मौके से जाफरान के करीब डेढ़ सौ खाली पव्वे बरामद किए गए। ऐसे यह आशंका उठ खड़ी हुई है कि राजा नेगी शराब के ठेकों से जाफरान खरीदने के बाद बाग में लाता था। यहां उसमें मिलावट कर मात्रा बढ़ाता और फिर खाली शीशियों में भरकर सप्लाई कर देता था। अब पुलिस इस बात का पता लगाने की कोशिश में है कि क्या यह मिलावटी शराब पथरिया पीर में बेची गई थी।बोले एसएसपी

एसएसपी अरुण मोहन जोशी का कहना है कि रिमांड के दौरान गौरव से पूछताछ की गई और उसे राजा नेगी के ठिकाने पर भी ले जाया गया। वहां से जाफरान के डेढ़ सौ खाली पव्वे मिले हैं। अब राजा को रिमांड पर लेकर इस बारे में पूछताछ की जाएगी। उसके बाद ही किसी ठोस नतीजे पर पहुंचा जा सकेगा।

यह भी पढ़ें: जहरीली शराबकांड: घोंचू के साथियों की भी जल्द होगी गिरफ्तारी Dehradun News

आबकारी ने रुड़की और पुणो भेजे शराब के सैंपल

पथरिया पीर में शराब कांड के सामने आने के बाद आबकारी विभाग ने जांच के लिए देशी शराब के 100 से अधिक सैंपल एकत्रित कर लिए थे। एक-एक कर सैंपल रिपोर्ट दुरुस्त आने पर विभाग ने बाहरी एजेंसी से भी जांच करने में भलाई समझी। लिहाजा, देश की दो प्रतिष्ठित लैब में चार सैंपल भेजे गए हैं। आबकारी आयुक्त सुशील कुमार ने बताया कि दो सैंपल राष्ट्रीय रसायन प्रयोगशाला पुणो, जबकि दो सैंपल आइआइटी रुड़की भेजे गए हैं। इनकी रिपोर्ट पर ही विभाग अब आगे की कार्रवाई करेगा।

 यह भी पढ़ें: जहरीली शराबकांड: घोंचू और मच्छर के बाद अब राजा भी गिरफ्तार Dehradun News

शराब कांड कब क्या हुआ 

  • 19 सितंबर: जहरीली शराब से पथरिया पीर बस्ती में राजेंद्र (45), लल्ला (35) व सरन (58) की मौत हो गई। 
  • 20 सितंबर: आकाश (23), सुरेंद्र (40) व इंदर (50) की मौत हो गई। 
  • 21 सितंबर: पथरिया पीर में मृतकों को शराब बेचने का आरोपित गौरव गिरफ्तार। 
  • 22 सितंबर: अजय सोनकर उर्फ घोंचू की गिरफ्तारी न होने पर बस्ती के लोगों ने किया हंगामा। 
  • 23 सितंबर: घोंचू को पुलिस ने ईसी रोड से गिरफ्तार किया। 
  • 24 सितंबर: आइआइटी रुड़की की टीम ने दून वैली डिस्टलरी कुआंवाला से शराब के सैंपल लिए। 
  • 25 सितंबर: शराब कांड में वांछित महेश उर्फ मच्छर निवासी नेशविला रोड गिरफ्तार।
  • 26 सितंबर: जहरीली शराब पीने से बीमार राजू (65) की ऋषिकेश एम्स में मौत। 
  • 28 सितंबर: घोंचू, गौरव, राजा नेगी, महेश उर्फ मच्छर समेत आठ पर पुलिस ने गैंगेस्टर एक्ट लगाया।

 यह भी पढ़ें: जहरीली शराबकांड: घोंचू व उसके गिरोह के आठ सदस्यों पर गैंगेस्टर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.