Move to Jagran APP

ऋषिकेश में फोटो मैट्रिक केंद्र में लटके हैं ताले, नहीं हो रहा यात्रियों का पंजीकरण

ऋषिकेश मेंयात्रा बस अड्डा स्थित त्रिलोक सिक्योरिटी सिस्टम के फोटो मैट्रिक केंद्र में मंगलवार को भी ताले लटके हुए थे। श्रद्धालु पंजीकरण खिड़की के खुलने का इंतजार कर रहे हैं।

By Sunil NegiEdited By: Published: Tue, 23 Apr 2019 12:10 PM (IST)Updated: Tue, 23 Apr 2019 12:10 PM (IST)
ऋषिकेश में फोटो मैट्रिक केंद्र में लटके हैं ताले, नहीं हो रहा यात्रियों का पंजीकरण
ऋषिकेश में फोटो मैट्रिक केंद्र में लटके हैं ताले, नहीं हो रहा यात्रियों का पंजीकरण

ऋषिकेश, जेएनएन। चारधाम यात्रा का काउंटडाउन शुरू हो गया है, लेकिन जिम्मेदार विभाग अभी तक अलर्ट मोड पर नहीं आए हैं। दो सप्ताह बाद गंगोत्री यमुनोत्री के कपाट खुलने वाले हैं। 7 मई को यात्रा का ऋषिकेश से विधिवत शुभारंभ होने जा रहा है।

loksabha election banner

शनिवार को आयुक्त गढ़वाल मंडल वीबीआरसी पुरुषोत्तम ने यात्रा से जुड़े पुलिस और प्रशासन के सभी अधिकारियों की बैठक बुलाकर तैयारियों को अंतिम रूप देने का निर्देश दिये थे। वर्ष 2013 में केदारघाटी में आई आपदा के बाद सभी श्रद्धालुओं के लिए फोटो मैट्रिक पंजीकरण अनिवार्य किया गया था।

ऋषिकेश केंद्र में इसका मुख्यालय बनाया गया था। चारधाम के लिए पैदल जाने वाले श्रद्धालुओं का यहां पहुंचना शुरू हो गया है। यात्रा बस अड्डा स्थित त्रिलोक सिक्योरिटी सिस्टम के फोटो मैट्रिक केंद्र में मंगलवार को भी ताले लटके हुए थे। यात्रा पर जाने वाले श्रद्धालु पंजीकरण खिड़की के खुलने का इंतजार कर रहे हैं। एजेंसी के स्थानीय प्रभारी प्रेम अनंत ने सोमवार को बताया था कि शाम तक पंजीकरण संबंधी मशीनें यहां पहुंच जाएंगी और मंगलवार से पंजीकरण शुरू कर दिया जाएगा मगर आज भी यह कार्य अभी तक शुरू नहीं हुआ है।

जिलाधिकारी ने विभागीय अधिकारियों की बैठक ली

चार धाम यात्रा को लेकर जिलाधिकारी देहरादून एसए मुरुगेशन ने ऋषिकेश में चार धाम यात्रा से जुड़े विभागीय अधिकारियों, व्यापारियों व संयुक्त रोटेशन यात्रा व्यवस्था समिति के साथ बैठक की। नगर निगम सभागार में आयोजित बैठक में जिलाधिकारी ने चार धाम यात्रा के दौरान नगर में यातायात व्यवस्था को बनाए रखने के लिए वनवे व्यवस्था लागू करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि व्यवस्था ऐसी बने जिससे स्थानीय लोगों को भी किसी तरह का परेशानी ना उठानी पड़े। उन्होंने व्यापारियों व होटल एसोसिएशन से भी चार धाम यात्रा में सहयोग की अपील की। जिलाधिकारी ने यात्रा से पूर्व नगर क्षेत्र में सड़कों पर हुए अतिक्रमण को हटाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि आज से ही अतिक्रमण के खिलाफ कार्यवाही शुरू कर दी जाए। 

जिलाधिकारी ने बताया कि 4 मई से ऋषिकेश में यात्रा कंट्रोल रूम शुरू हो जाएगा। जिसमें सभी महत्वपूर्ण विभागों के अधिकारी नियमित उपस्थित रहेंगे। बैठक के पश्चात जिलाधिकारी ने चार धाम यात्रा बस टर्मिनल कंपाउंड का निरीक्षण भी किया। यहां अव्यवस्थाओं को लेकर उन्होंने अधिकारियों को फटकार भी लगाई। जिलाधिकारी ने एक सप्ताह के भीतर सभी कार्य पूर्ण करने के निर्देश दिए। इस अवसर पर उप जिला अधिकारी हरी गिरी, पुलिस क्षेत्राधिकारी डीएस रावत, सहायक नगर आयुक्त उत्तम सिंह नेगी, आरटीओ दिनेश पठाई, एआरटीओ अनीता चमोला, राजकुमार अग्रवाल, रवि शास्त्री, गोपाल नारंग आदि उपस्थित थे।

अतिक्रमण के खिलाफ कार्रवाई शुरू की 

चार धाम यात्रा व पर्यटन काल को देखते हुए स्थानीय प्रशासन ने नगर क्षेत्र में अतिक्रमण के खिलाफ कार्रवाई शुरू कर दी है। मंगलवार को तहसीलदार रेखा आर्य के नेतृत्व में टीम ने हरिद्वार मार्ग पर कॉलेज तिराहे से लेकर चंद्रभागा पुल तक अतिक्रमण के खिलाफ अभियान शुरू किया। वहीं देहरादून मार्ग पर नगर निगम की कर अधीक्षक निषाद अंसारी के नेतृत्व में नगर निगम की टीम ने अतिक्रमण के खिलाफ अभियान चलाया। इस दौरान अतिक्रमण हटाने को लेकर व्यापारियों के साथ टीम की तीखी नोकझोंक भी हुई। देहरादून मार्ग पर गोपाल कुटी तक अतिक्रमण हटाया जाना है। वहीं जिलाधिकारी ने अतिक्रमण के खिलाफ अभियान तेज करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि यदि फोर्स की भी जरूरत पड़ती है तो उपलब्ध कराएंगे।

यह भी पढ़ें: चारधाम यात्रा की समीक्षा बैठक में गढ़वाल कमिश्‍नर ने अधिकारियों को लगाई फटकार

यह भी पढ़ें: संयुक्त रोटेशन : 48 साल से कायम है आस्था का अटूट रिश्ता


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.