जागरण संवाददाता, ऋषिकेश। परमार्थ निकेतन की ओर से अयोध्या में श्री राम मंदिर निर्माण के लिए 51 लाख रुपये की समर्पण निधि दी गई है। परमार्थ निकेतन के परमाध्यक्ष चिदानंद सरस्वती ने राष्ट्रीय कवि संगम द्वारा सरयू तट, अयोध्या में आयोजित श्रीराम वन गमन पथ काव्य यात्रा एवं अधिवेशन में सहभाग किया। इस दौरान उन्होंने उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से भी मुलाकात की। उन्होंने प्रयागराज कुंभ मेला- 2019 को गिनीज बुक ऑफ वल्र्ड रिकॉर्ड में शामिल करने पर सीएम को शुभकामनाएं दी। साथ ही हरिद्वार महाकुंभ और परमार्थ निकेतन में होने वाली श्री राम कथा के लिए आमंत्रित किया।

परमार्थ निकेतन प्रवक्ता के मुताबिक परमाध्यक्ष स्वामी चिदानंद मुनि ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से धर्मनगरी अयोध्या और श्री राम मंदिर पर चर्चा करते हुए कहा कि भगवान शिव के ग्यारह रुद्र स्वरूप है अत: अयोध्या में ग्यारह हजार रुद्राक्ष के पौधों का रोपण किया जाए। अगर यह सेवा योजना क्रियान्वित होती है तो परमार्थ निकेतन की ग्यारह हजार रुद्राक्ष के पौधों का सहयोग प्रदान करने की इच्छा है। स्वामी चिदानंद सरस्वती महाराज ने  श्रीराम मंदिर ट्रस्ट अयोध्या के महामंत्री चंपत राय को परमार्थ निकेतन की ओर से भव्य राम मंदिर निर्माण के लिए 51 लाख रुपये का चेक सौंपा। 

--------------------------

बसंत राग दरबार में छात्रों ने दी शानदार प्रस्तुतियां  

निर्मल आश्रम ज्ञानदान अकादमी में निर्मल संगीत अकादमी एवं गुरुवाणी शिक्षा केंद्र के तत्वावधान में बसंत राग दरबार लगाया गया। जिसमें छात्र-छात्राओं ने मनमोहक प्रस्तुतियां दी। खैरीकलां स्थित विद्यालय परिसर में बसंत ऋतु के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम का उद्घाटन अपर कुंभ मेला अधिकारी हरवीर सिंह ने किया। निर्मल आश्रम के महंत बाबा राम सिंह महाराज और संत जोध सिंह महाराज के सानिध्य में गायत्री मंत्र के साथ कार्यक्रम का विधिवत शुरुआत की गई।

इसमें कक्षा ग्यारहवीं की छात्रा सुहाना ने बसंत ऋतु पर भाषण प्रस्तुत किया। एनडीए श्यामपुर के छात्र- छात्राओं ने भारतीय शास्त्रीय नृत्य कथक की मनमोहक प्रस्तुति दी। संगीत अध्यापक शिवानंद शर्मा ने राग बसंत पर आधारित कार्यक्रम प्रस्तुत किया। विद्यालय की पूर्व मेधावी छात्राओं ने राग बसंत पर कार्यक्रम प्रस्तुत किए। इस अवसर पर महंत राम सिंह महाराज ने शिक्षकों को भी सम्मानित किया। कार्यक्रम में विद्यालय के प्रधानाचार्य रणवीर सिंह नेगी, प्रधानाध्यापिका अमृतपाल डंग, ज्योति पंवार, नीरजा त्रिवेदी, एनडीएस के प्रधानाचार्य ललिता कृष्णा राव, अजय शर्मा आदि मौजूद रहे। 

यह भी पढ़ें-श्री राम मंदिर के लिए एम्स ऋषिकेश निदेशक और उनकी पत्नी ने दिया एक माह का वेतन

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें

Indian T20 League

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

kumbh-mela-2021