राज्य ब्यूरो, देहरादून

जिला पंचायतों के अध्यक्ष, उपाध्यक्ष और क्षेत्र पंचायतों के प्रमुख, ज्येष्ठ व कनिष्ठ उपप्रमुखों के चुनाव के लिए सोमवार को नाम वापसी का दिन है। प्रत्याशी सोमवार को सुबह 11 से दोपहर बाद तीन बजे तक नाम वापस ले सकेंगे। वहीं, प्रशासनिक अमला छह व सात नवंबर को होने वाले चुनाव की तैयारियों को अंतिम रूप देने में जुट गया है।

हरिद्वार को छोड़ शेष 12 जिलों में क्षेत्र पंचायतों के प्रमुख, ज्येष्ठ व उपप्रमुखों के लिए छह नवंबर और जिला पंचायतों के अध्यक्ष व उपाध्यक्ष पदों पर सात नवंबर को चुनाव होना है। जिला पंचायत अध्यक्ष के चार व उपाध्यक्ष के तीन और क्षेत्र पंचायतों में प्रमुख के 20, ज्येष्ठ प्रमुख के 15 व कनिष्ठ उपप्रमुखों के 20 पदों पर निर्विरोध निर्वाचन हो चुका है। शेष पदों के लिए कुल 537 प्रत्याशी मैदान में हैं। इनमें जिला पंचायत अध्यक्ष के 19, उपाध्यक्ष के 25, क्षेत्र पंचायत प्रमुख के 154, ज्येष्ठ उपप्रमुख के 174 और कनिष्ठ उपप्रमुख पदों के 165 प्रत्याशी शामिल हैं।

राज्य निर्वाचन आयुक्त चंद्रशेखर भट्ट के मुताबिक सोमवार को नाम वापसी का दिन है। इच्छुक प्रत्याशी इस दौरान तय समयावधि में नाम वापस ले सकते हैं। शाम तीन बजे के बाद मैदान में डटे प्रत्याशियों की अंतिम सूची जारी कर दी जाएगी।

---

स्थानीय स्तर पर छपेंगे मतपत्र

जिला पंचायतों में अध्यक्ष, उपाध्यक्ष और क्षेत्र पंचायतों में प्रमुख, ज्येष्ठ व कनिष्ठ उपप्रमुखों के चुनाव के लिए मतपत्र स्थानीय स्तर पर छापे जाएंगे। राज्य निर्वाचन आयुक्त के अनुसार इस बारे में पहले ही जिला निर्वाचन अधिकारियों को निर्देश जारी किए जा चुके हैं।

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस