देहरादून, जेएनएन। कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव के लिए भारतीय सैन्य अकादमी में भी सतर्कता बरती जा रही है। एहतियात के तौर पर अकादमी में प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे जेंटलमैन कैडेटों के लिए सभी प्रकार की आउटर ड्रिल व नाइट एक्सरसाइज को अग्रिम आदेशों तक स्थगित कर दिया गया है। अकादमी के जनसंपर्क अधिकारी ले. कर्नल अमित डागर ने इसकी पुष्टि की है। कहा कि कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए भारत सरकार की एडवाइजरी के अनुरूप यह कदम उठाया गया है। 

अकादमी में सभी प्रकार के आयोजन भी फिलहाल बंद कर दिए गए हैं। किसी प्रकार की सेंटर गेदरिंग फिलहाल नहीं होगी। प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे जेंटलमैन कैडेट अग्रिम आदेशों तक सैन्य अभ्यास के लिए परिसर से बाहर नहीं जाएंगे। सभी जेंटलमैन कैडेटों (मित्र देशों के कैडेटों सहित) को छोटे-छोटे ग्रुप में कक्षाओं के लिए बुलाया जा रहा है। ताकि कोरोना संक्रमण से बचाव किया जा सके। अकादमी प्रबंधन का दावा है कि अभी तक अकादमी परिसर में कोरोना संक्रमण अथवा संदिग्ध कोई मामला नहीं आया है। 

यह भी पढ़ें: Coronavirus: उत्‍तराखंड में अब विधायक निधि से भी कोरोना की रोकथाम

बता दें, देहरादून स्थित भारतीय सैन्य अकादमी में देश-विदेश जेंटलमैन कैडेट प्री-मिलिट्री ट्रेनिंग प्राप्त करते हैं। वर्तमान में अकादमी में भारत के अलावा अफगानिस्तान, तजाकिस्तान, मालद्वीव, भूटान, नेपाल, श्रीलंका, फिजी, र्किगिस्तान आदि मित्र देशों के जेंटलमैन कैडेट सैन्य प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे हैं। वहीं टेरिटोरियल आर्मी के अधिकारियों को भी तीन माह का सैन्य प्रशिक्षण अकादमी में दिया जाता है। वैश्विक स्तर पर महत्वपूर्ण सैन्य प्रशिक्षण अकादमी होने की वजह से अकादमी में आए दिन वीआइपी मूवमेंट रहता है। हर अंतराल बाद विदेशों के सैन्य अफसर व प्रशिक्षक भी अकादमी पहुंचकर कैडेटों को दिए जाने वाले सैन्य प्रशिक्षण की बारीकियों से रूबरू होते हैं। लेकिन वर्तमान में कोरोना को देखते हुए इंडियन मिलिट्री एकेडमी में इन तमाम गतिविधियों पर विराम सा लग गया है। वायरस के संभावित खतरे के मद्देनजर रखते हुए अकादमी प्रबंधन ने एहतियात के तौर पर महत्वपूर्ण कदम उठाए हैं।

यह भी पढ़ें: Coronavirus: कोरोना वायरस से जंग के लिए सेना भी तैयार, पढ़िए पूरी खबर

 

Posted By: Sunil Negi

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस