Move to Jagran APP

उत्‍तराखंड में एक लाख से ज्यादा पेंशनरों को एरियर देने के आदेश

मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत की विशेष पहल के बाद मंगलवार को प्रदेश के एक लाख से ज्यादा पेंशनरों और पारिवारिक पेंशनरों की मुराद पूरी हो गई। एक जनवरी 2016 से 31 अक्टूबर 2018 तक पुनरीक्षित पेंशन के एरियर का भुगतान एकमुश्त करने के आदेश सरकार ने जारी कर दिए।

By Sunil NegiEdited By: Published: Wed, 20 Jan 2021 06:45 AM (IST)Updated: Wed, 20 Jan 2021 06:45 AM (IST)
उत्‍तराखंड में एक लाख से ज्यादा पेंशनरों को एरियर देने के आदेश
उत्‍तराखंड में एक लाख से ज्यादा पेंशनरों को एरियर देने के आदेश।

राज्य ब्यूरो, देहरादून। मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत की विशेष पहल के बाद मंगलवार को प्रदेश के एक लाख से ज्यादा पेंशनरों और पारिवारिक पेंशनरों की मुराद पूरी हो गई। एक जनवरी 2016 से 31 अक्टूबर, 2018 तक पुनरीक्षित पेंशन के एरियर का भुगतान एकमुश्त करने के आदेश सरकार ने जारी कर दिए। कोरोना से वित्तीय झटका लगने के बावजूद सरकार ने पेंशन एरियर के लिए 230 करोड़ की राशि भी जारी कर दी। 

loksabha election banner

मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने नए साल पर पेंशनरों और पारिवारिक पेंशनरों को तोहफा दिया है। बीते रोज उन्होंने पेंशनरों के एरियर के एकमुश्त भुगतान के प्रस्ताव को सहमति दी थी। मुख्यमंत्री के निर्देश पर वित्त सचिव सौजन्या ने मंगलवार को एरियर भुगतान के आदेश कोषागार, पेंशन, लेखा व हकदारी को जारी किए। दरअसल सातवें केंद्रीय वेतन आयोग की सिफारिशों के मुताबिक पुनरीक्षित पेंशन के भुगतान के संबंध में सरकार ने बीती 10 दिसंबर, 2019 को आदेश जारी किया था। उक्त आदेश के मुताबिक पेंशनरों को एरियर का भुगतान दो समान किस्तों में दो वित्तीय वर्षों 2020-21 और 2021-22 में करना था। 

सेवानिवृत्त राजकीय पेंशनर्स संगठन पेंशन एरियर का एकमुश्त भुगतान की मांग कर रहा था। संगठन के प्रतिनिधिमंडल ने कुछ दिन पहले इस संबंध में मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत से मुलाकात भी की थी। मुख्यमंत्री ने पेंशनरों को राहत देते हुए दो किस्तों के बजाय एकमुश्त एरियर देने के निर्देश दिए थे। वित्त सचिव सौजन्या ने बताया कि नया शासनादेश जारी होने से सभी 1.10 लाख पेंशनरों को पूरा एरियर चालू वित्तीय वर्ष में ही मिल जाएगा। एरियर भुगतान के लिए बजट की व्यवस्था भी की गई है।

यह भी पढ़ें-मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत बोले, गैरसैंण में होगा विधानसभा का बजट सत्र


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.