Move to Jagran APP

Citizenship Amendment Act: सीएए के विरोध में सड़क पर उतरे विपक्षी दल और कई संगठन

सीएए एनआरसी व एनपीआर के विरोध में विपक्षी दलों के साथ विभिन्न सामाजिक संगठनों ने गांधी पार्क के बाहर धरना दिया। इस दौरान दिल्ली में मारे गए लोगों को श्रद्धांजलि दी।

By Bhanu Prakash SharmaEdited By: Published: Wed, 04 Mar 2020 12:11 PM (IST)Updated: Wed, 04 Mar 2020 04:39 PM (IST)
Citizenship Amendment Act: सीएए के विरोध में सड़क पर उतरे विपक्षी दल और कई संगठन
Citizenship Amendment Act: सीएए के विरोध में सड़क पर उतरे विपक्षी दल और कई संगठन

देहरादून, जेएनएन। सीएए, एनआरसी व एनपीआर के विरोध में विपक्षी दलों के साथ विभिन्न सामाजिक संगठनों ने गांधी पार्क के बाहर धरना दिया। इस दौरान उन्होंने दिल्ली में हुई घटना में मारे गए लोगों को श्रद्धांजलि दी।

loksabha election banner

जन हस्तक्षेप के तत्वावधान में कांग्रेस, समाजवादी पार्टी, उत्तराखंड महिला मोर्चा, सीपीआइ, पीपुल्स फोरम उत्तराखंड, तृणमूल कांग्रेस, परिवर्तनकामी छात्र संगठन के पदाधिकारी और कार्यकर्ताओं ने धरना दिया। इसके बाद आयोजित सभा में उन्होंने दिल्ली घटना में मारे गए लोगों को श्रद्धांजलि देते हुए केंद्र सरकार से घटना के आरोपितों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की मांग की। 

धरना को संबोधित करते हुए कांग्रेस के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष किशोर उपाध्याय ने कहा कि रोजगार, महंगाई से जनता का ध्यान हटाने के लिए सरकार धर्म को बांटने का कार्य कर रही है, ताकि लोग आपस में उलझते रहें। 

समाजवादी पार्टी के पूर्व अध्यक्ष डॉ. सत्यनारायण सचान ने कहा कि दिल्ली में हुई घटना हिंसक विचारधारा के कारण हुई। लेकिन, वहां के लोगों ने धर्म को छोड़ एकता का परिचय देते हुए एक दूसरे की मदद की। 

कांग्रेस के प्रदेश उपाध्यक्ष जोत सिंह बिष्ट ने कहा कि जनता को वाट्सएप और फेसबुक की पढ़ाई बंद कर सरकार की हकीकत को जानना चाहिए। कांग्रेस के महानगर अध्यक्ष लालचंद शर्मा ने कहा कि दिल्ली घटना में आरोपितों पर कार्रवाई को लेकर पुलिस ओर केंद्र सरकार निष्पक्ष नहीं दिख रहें हैं। कहा कि हिंसा फैलाने वाले नेताओं के साथ संगठनों पर सख्ती बरतने की जरूरत है। 

ये रहे मौजूद

सीपीआइ के प्रदेश सचिव समर भंडारी, पूर्व अल्पसंख्यक आयोग के अध्यक्ष याकुब सिद्दकी, उत्तराखंड महिला मंच की संयोजक कमला पंत व अध्यक्ष निर्मला बिष्ट, पीपुल्स फोरम उत्तराखंड के संयोजक जयकृत कंडवाल, लताफत हुसैन, तृणमूल कांग्रेस के राज्य संयोजक राकेश पंत, शरीफ अहमद, धर्मानंद लखेड़ा, कैलाश, संजीव घिल्डियाल, अमित भंडारी, विजय गुप्ता, समीर मलिक, सुलेमान अली, संतोष सैनी, गुलशेर मियां, दिनेश आर्य, अब्दुल कादिर।

युवक ने किया हंगामा, पुलिस ने संभाला मामला

गांधी पार्क के बाहर उस वक्त अफरातफरी मच गई, जब एक युवक धरना दे रहे लोगों के आगे अपनी स्कूटी को खड़ी करने लगा। इसके बाद कुछ लोगों ने युवक से स्कूटी पार्किंग में खड़ी करने को कहा तो उसने विरोध किया। इससे वहां पर हंगामा हो गया। 

युवक के विरोध को देख कई महिलाएं वहां इकट्ठा हो गईं। लोगों का आरोप था कि भाजपा से जुड़े युवक ने जानबूझकर धरने को प्रभावित करने की कोशिश की। हालांकि मामला बढ़ते देख मौके पर खड़ी पुलिस ने युवक को किसी तरह वहां से भेजा। 

लोगों को सीएए के खिलाफ भड़का रहे युवक गिरफ्तार

मुस्लिम बस्ती में जाकर लोगों को नागरिकता संशोधन बिल (सीएए) का विरोध करने के लिए उकसा रहे दो युवकों को वसंत विहार थाना पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया। आरोपितों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर उन्हें अदालत के समक्ष पेश किया गया। जहां से दोनों को जेल भेज दिया गया। दोनों आरोपित मूल रूप से उत्तर प्रदेश के रहने वाले हैं।

वसंत विहार थाने के एसओ नत्थीलाल उनियाल ने बताया, सोमवार को देर रात सूचना मिली थी कि इंजीनियर्स एनक्लेव स्थित मुस्लिम बस्ती में कुछ युवक लोगों को सीएए का विरोध करने के लिए उकसा रहे हैं। पुलिस ने मौके पर पहुंचकर दोनों को गिरफ्तार किया और उनका शांति भंग में चालान कर दिया।

यह भी पढ़ें: Citizenship Amendment Act: सात से 12 मार्च तक स्थगित रहेगा सीएए के खिलाफ धरना

एसओ ने बताया कि आरोपितों की पहचान अपूर्व मालवीय निवासी गायत्रीपुरम, बसारतपुर गोरखपुर और अंगद यादव निवासी ग्राम रामगढ़ सोनभद्र के रूप में हुई है। दोनों आरोपितों का दून में कोई स्थायी ठिकाना नहीं है। पूछताछ में अपूर्व मालवीय ने बताया कि उसने और अंगद ने एक संगठन बना रखा है। दोनों उसके विस्तार के लिए काम करते हैं। दोनों आरोपित शहर में सीएए के विरोध में हुई रैलियों में भी शामिल हुए थे।

यह भी पढ़ें: अब नेताजी चले केजरीवाल की चाल, सत्ता में आए तो सबके लिए बिजली-पानी फ्री


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.