Move to Jagran APP

भू-कानून पर आम लोगों की ली जाएगी राय, हिमाचल का भी अध्ययन; जानें- कब होगी पहली बैठक

भू-कानून के संवेदनशील मसले पर तमाम राजनीतिक दलों स्टेक होल्डर और आम जन की राय ली जाएगी। भू-कानून में संशोधन पर विचार को गठित सुभाष कुमार समिति व्यापक स्तर पर जन सुनवाई करेगी। पड़ोसी राज्य हिमाचल में लागू कानून का भी उत्तराखंड के परिप्रेक्ष्य में अध्ययन किया जाएगा।

By Raksha PanthriEdited By: Published: Wed, 15 Sep 2021 03:04 PM (IST)Updated: Wed, 15 Sep 2021 03:04 PM (IST)
भू-कानून पर आम लोगों की ली जाएगी राय, हिमाचल का भी अध्ययन; जानें- कब होगी पहली बैठक
भू-कानून पर आम लोगों की ली जाएगी राय।

राज्य ब्यूरो, देहरादून। उत्तराखंड में भू-कानून के संवेदनशील मसले पर तमाम राजनीतिक दलों, स्टेक होल्डर और आम जन की राय ली जाएगी। भू-कानून में संशोधन पर विचार को गठित सुभाष कुमार समिति व्यापक स्तर पर जन सुनवाई करेगी। पड़ोसी राज्य हिमाचल में लागू कानून का भी उत्तराखंड के परिप्रेक्ष्य में अध्ययन किया जाएगा। समिति की पहली बैठक 18 सितंबर को होगी।

loksabha election banner

राज्य में मौजूदा भूमि कानून में संशोधन का मुद्दा तूल पकड़ चुका है। उत्तराखंड (उत्तर प्रदेश जमींदारी विनाश और भूमि व्यवस्था अधिनियम, 1950)(संशोधन) अधिनियम में धारा-143(क) और धारा 154 (2) को जोड़े जाने का विरोध हो रहा है। भू-कानून के खिलाफ आवाज बुलंद करने वालों का कहना है कि सरकार ने पर्वतीय और मैदानी क्षेत्रों में कृषि भूमि खरीद की सीमा समाप्त कर दी गई है। लीज और पट्टे पर 30 साल तक भूमि लेने का रास्ता खोला गया है। इससे कृषि भूमि पर संकट खड़ा हो चुका है।

सुनवाई को जारी होगी सार्वजनिक सूचना

इंटरनेट मीडिया समेत विभिन्न मंचों पर भू-कानून के खिलाफ चल रही मुहिम को देखते हुए मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने इस मामले में पूर्व मुख्य सचिव सुभाष कुमार की अध्यक्षता में समिति गठित की है। समिति इस संबंध में अपनी रिपोर्ट तैयार करने से पहले सभी संबंधित पक्षों को सुनेगी। भू-कानून का विरोध कर रहे राजनीतिक दलों, स्वैच्छिक संस्थाओं और बुद्धिजीवियों की आपत्ति को भी सुना जाएगा। समिति के अध्यक्ष सुभाष कुमार ने बताया कि सार्वजनिक सूचना के माध्यम से जन सुनवाई की जाएगी।

सभी पहलुओं पर होगा मंथन

उन्होंने बताया कि उत्तराखंड में हिमाचल की तर्ज पर भू-कानून लागू करने की पैरोकारी की जा रही है। समिति ने हिमाचल के मौजूदा भू-कानून के बारे में जानकारी एकत्र की है। इसका अध्ययन किया जा रहा है। सभी पहलुओं पर मंथन के बाद समिति अपनी रिपोर्ट तैयार करेगी।

यह भी पढ़ें- UKD Protest: भू-माफिया के खिलाफ यूकेडी का प्रदर्शन, भू-कानून लागू करने की भी मांग

अजेंद्र अजय ने की सुभाष कुमार से बात

उधर, भाजपा नेता अजेंद्र अजय ने समिति के अध्यक्ष सुभाष कुमार से दूरभाष पर वार्ता की। उन्होंने इस मामले में शीघ्र जन सुनवाई प्रारंभ करने का अनुरोध किया। अजेंद्र भू- कानून को लेकर मुखर हैं। वह प्रदेश में लैंड जिहाद का अंदेशा जताते रहे हैं। उन्होंने कहा कि समिति का कार्यालय शीघ्र स्थापित होना चाहिए। वहां भू-कानून पर ई-मेल व अन्य माध्यम से सुझाव आमंत्रित किए जाएं।

यह भी पढ़ें- उत्तराखंड में हिमाचल की तर्ज़ पर सख्त भू-कानून की मांग को लेकर किया विरोध प्रदर्शन


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.