देहरादून, [जेएनएन]: आयुष-यूजी में दाखिले के ख्वाहिशमंद युवाओं को बड़ा झटका लगा है। कहने के लिए प्रदेश में 19 कॉलेज हैं, पर इनमें आधे से ज्यादा कॉलेजों की मान्यता पर ग्रहण लग गया है। आलम यह कि मौजूदा सत्र के लिए अभी बस सात कॉलेजों को ही मान्यता मिली है। इनमें तीन सरकारी कॉलेज हैं। बाकी कॉलेजों की मान्यता पर स्थिति साफ नहीं है। 

प्रदेश में बीएएमएसए, बीएचएमएस और बीयूएमएस में दाखिले के लिए प्रथम राउंड की काउंसिलिंग खत्म हो चुकी है। रविवार को सीट आवंटन की कार्रवाई की गई। प्रदेश में सरकारी व गैर सरकारी 16 आयुर्वेदिक कॉलेज हैं। जबकि दो होम्योपैथिक व एक यूनानी मेडिकल कॉलेज है। आयुर्वेद विश्वविद्यालय द्वारा जारी अधिसूचना में कहा गया था कि बीएएमएस, बीएचएमएस व बीयूएमएस की कुल 1240 सीट पर दाखिले किए जाएंगे। जिनमें स्टेट कोटा की 675 व ऑल इंडिया मैनेजमेंट कोटा की 565 सीट हैं। लेकिन अलॉटमेंट लिस्ट ने अभ्यर्थियों के माथे पर शिकन ला दी है। 

कारण यह कि प्रथम राउंड तक केवल सात कॉलेजों की ही मान्यता हुई है। इनमें आयुर्वेद विश्वविद्यालय के ऋषिकुल, गुरुकुल व हर्रावाला कैंपस के अलावा चार निजी कॉलेज शामिल हैं। शिवालिक कॉलेज, उत्तरांचल आयुर्वेदिक कॉलेज, पतंजलि आयुर्विज्ञान संस्थान व चंदोला होम्योपैथिक कॉलेज शामिल है। 

यह रही स्थिति 

कुल पंजीकरण-1137 

अयोग्य-06 

सीट आवंटन-429 

रिक्त सीटें-11 

कैटेगरी-कोटा-कटऑफ अंक 

ओबीसी ओपन-स्टेट कोटा-166 

ओबीसी महिला-स्टेट कोटा- 152 

एससी सैनिक आश्रित-स्टेट कोटा-121 

एससी ओपन-स्टेट कोटा-100 

एससी महिला-स्टेट कोटा-110 

एसटी ओपन-स्टेट कोटा-107 

एसटी महिला-स्टेट कोटा-176 

अनारक्षित- मैनेजमेंट कोटा-330 

अनारक्षित सैनिक आश्रित-स्टेट कोटा- 171 

अनारक्षित स्वतंत्रता सेनानी-स्टेट कोटा-192 

अनारक्षित ओपन -स्टेट कोटा- 196 

अनारक्षित महिला- स्टेट कोटा- 237 

आयुर्वेद विश्वविद्यालय के कुलसचिव डॉक्टर राजेश कुमार ने बताया कि प्रथम राउंड में उन्हीं कॉलेज में सीट आवंटित की गई हैं, जिनकी इस सत्र की मान्यता आई है। आवंटित सीट पर छात्र 29 सितंबर तक दाखिला ले सकते हैं। बाकि कॉलेजों को मान्यता मिलने पर उन्हें द्वितीय चरण में काउंसिलिंग में शामिल किया जाएगा।

यह भी पढ़ें: उत्तराखंड के 560 प्राथमिक विद्यालयों में दांव पर बचपन 

यह भी पढ़ें: गढ़वाल विवि की ये अनदेखी हजारों छात्रों पर पड़ रही है भारी

यह भी पढ़ें: नैक के लिए आवेदन करेंगे सरकारी कॉलेज: डॉ रावत

Posted By: Raksha Panthari

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस