Move to Jagran APP

श्रीदेव सुमन विवि में इसी सत्र से शुरू होगी पीएचडी

जागरण संवाददाता देहरादून उत्तराखंड श्रीदेव सुमन विश्वविद्यालय में इस सत्र से पीएचडी के लिए भी दाखिले ह

By JagranEdited By: Published: Sat, 06 Jun 2020 03:00 AM (IST)Updated: Sat, 06 Jun 2020 03:00 AM (IST)
श्रीदेव सुमन विवि में इसी  सत्र से शुरू होगी पीएचडी
श्रीदेव सुमन विवि में इसी सत्र से शुरू होगी पीएचडी

जागरण संवाददाता, देहरादून: उत्तराखंड श्रीदेव सुमन विश्वविद्यालय में इस सत्र से पीएचडी के लिए भी दाखिले हो सकेंगे। शुक्रवार को ऑनलाइन हुई विश्वविद्यालय की शैक्षिक परिषद की बैठक में पीएचडी शुरू करने को मंजूरी दे दी गई। इसके अलावा बैठक में कुलपति ने क्रीड़ा परिषद के गठन को भी मंजूरी दी। साथ ही यह भी कहा कि विवि से संबद्ध जो निजी संस्थान तय सीटों से अधिक दाखिले करेंगे, उनकी परीक्षा विवि आयोजित नहीं करेगा।

loksabha election banner

विवि के कुलपति डॉ. पीपी ध्यानी की अध्यक्षता में हुई बैठक में 28 मई को विवि की परीक्षा समिति की बैठक में रखे गए सभी प्रस्तावों को अनुमोदित कर दिया गया। परीक्षा नियंत्रक डॉ. आरएस चौहान ने बताया कि प्रथम और द्वितीय वर्ष (द्वितीय-चतुर्थ सेमेस्टर) के छात्र-छात्राओं को पिछली परीक्षा में मिले अंकों के आधार पर उत्तीर्ण किया जाएगा। इसमें 50 फीसद अंक असाइनमेंट और 50 फीसद अंक पिछली परीक्षाओं के औसत अंकों के आधार पर दिए जाएंगे। वहीं, अंतिम वर्ष (सेमेस्टर) के छात्र-छात्राओं की परीक्षा ऑनलाइन होगी। परीक्षा में बहुविकल्पीय प्रश्न पूछे जाएंगे। इसमें 30 फीसद अंक आतरिक परीक्षा और 70 फीसद अंक बहुविकल्पीय परीक्षा के लिए निर्धारित किए गए हैं। ऑफलाइन परीक्षा दो घटे की होगी। बैठक में विवि के कुलसचिव डॉ. सुधीर बुडाकोटी, परिषद के सदस्य डॉ. आरके गुप्ता, प्रो. एके तिवारी, डॉ. सुधा गुप्ता, भरत सिंह, डॉ. आरके गुप्ता, डॉ. सुधा भारद्वाज, डॉ. डीसी नैनवाल मौजूद रहे। वाíषक परीक्षा पैटर्न के सेलेबस को मंजूरी

बैठक में वाíषक परीक्षा पैटर्न के सेलेबस को भी मंजूरी दी गई। यह प्रस्ताव बोर्ड ऑफ स्टडीज की ओर से तैयार किया गया था। विवि ने स्नातक में बीए, बीएससी व बीकॉम और स्नातकोत्तर में एमए, एमएससी व एमकॉम के लिए वाíषक परीक्षा पैटर्न के सेलेबस को मंजूरी दी गई।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.