Move to Jagran APP

खनन पोर्टल पर ऑनलाइन फर्जीवाड़े का एक और अरोपित गिरफ्तार

रॉयल्टी की कूटरचना कर अवैध रूप से खनन का कारोबार करने के मामले में एक और आरोपित को दबोच लिया गया है। एसटीएफ और साइबर क्राइम पुलिस लगातार इस मामले में आरोपितों की तलाश में जुटी है। अब तक कुल चार आरोपित पुलिस के शिकंजे में आ चुके हैं।

By Sunil NegiEdited By: Published: Wed, 06 Jan 2021 07:07 PM (IST)Updated: Thu, 07 Jan 2021 12:41 AM (IST)
खनन पोर्टल पर ऑनलाइन फर्जीवाड़े का एक और अरोपित गिरफ्तार
अवैध रूप से खनन का कारोबार करने के मामले में एक और आरोपित को दबोच लिया गया है।

जागरण संवाददाता, देहरादून। रॉयल्टी की कूटरचना कर अवैध रूप से खनन का कारोबार करने के मामले में एक और आरोपित को दबोच लिया गया है। एसटीएफ और साइबर क्राइम पुलिस लगातार इस मामले में आरोपितों की तलाश में जुटी है। अब तक कुल चार आरोपित पुलिस के शिकंजे में आ चुके हैं। वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक एसटीएफ अजय सिंह ने बताया कि 14 जुलाई 2020 को भूतत्व एंव खनिज कर्म अधिकारी रश्मि प्रधान की तहरीर पर साइबर क्राइम पुलिस स्टेशन में मुकदमा दर्ज किया गया था। जिसमें रश्मि प्रधान ने बताया था कि एक अवैध खनन का मामला प्रकाश में आया है। जिसमें विभाग की ई-रवन्ना पोर्टल के माध्यम से एक फर्जी आइडी का प्रयोग कर अवैध खनन किया जा रहा है। जांच में आइडी नंबर किसी विक्रम सिंह बिष्ट के नाम से दर्ज मिला। साथ ही कुछ खनन से जुड़े लोगो के विवरण प्राप्त हुए।

loksabha election banner

आरोपितों की धरपकड़ को स्पेशल टास्क फोर्स की टीम ने दबिश दी और अब तक चार आरोपितों को गिरफ्तार कर लिया है। पूर्व में तीन आरोपितों को अलग-अलग स्थानों से दबोचा गया। अब गगन त्यागी निवासी निकट भैरव मंदिर कनखल हरिद्वार को भी गिरफ्तार कर लिया गया है। उसने पूछताछ में अपराध को स्वीकार किया। साथ ही गगन त्यागी से बरामद फोन से फर्जी दस्तावेज भी मिले।

उसने बताया कि खनन कारोबार में ज्यादा मुनाफा कमाने की मंशा से उन्होंने यह तरीका निकाला। इस मामले में राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र (एनआइसी) के अधिकारी भी शामिल होने का दावा किया जा रहा था, लेकिन संबंधित अधिकारी गिरफ्तारी पर कोर्ट से स्टे ले आए। दरअसल, उक्त आरोपितों ने खनन के लिए फर्जी ई-रवन्ना जारी कर पौड़ी जिले में 25 हजार टन से अधिक का अवैध खनन किया। जिससे सरकार को रॉयल्टी के रूप में 37.84 लाख रुपये से अधिक की चपत लगी थी।

यह भी पढ़ें-विकासनगर में धोखाधड़ी के मामले में एक वर्ष से वांछित चला रहा आरोपित गिरफ्तार


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.