Move to Jagran APP

प्रदेश में लगेंगे एक करोड़ एलइडी बल्ब, ऊर्जा विभाग ने की ये तैयारी

ऊर्जा विभाग का प्रदेश में एक करोड़ एलइडी बल्ब लगाने का लक्ष्य है। इसको पूरा करने के लिए अब सभी नगर निगम व नगर निकायों में एलइडी काउंटर लगाने का निर्णय लिया है।

By Sunil NegiEdited By: Published: Sun, 29 Oct 2017 01:33 PM (IST)Updated: Sun, 29 Oct 2017 08:48 PM (IST)
प्रदेश में लगेंगे एक करोड़ एलइडी बल्ब, ऊर्जा विभाग ने की ये तैयारी
प्रदेश में लगेंगे एक करोड़ एलइडी बल्ब, ऊर्जा विभाग ने की ये तैयारी

देहरादून, [राज्य ब्यूरो]: ऊर्जा विभाग ने प्रदेश में एक करोड़ एलइडी बल्ब लगाने का लक्ष्य पूरा करने के लिए अब सभी नगर निगम व नगर निकायों में एलइडी काउंटर लगाने का निर्णय लिया है। इसके साथ ही विभाग ने एनर्जी एफिसियेंसी सर्विसेज लिमिटेड (इइएसएल) को एलइडी बल्ब वितरण के लिए पोस्ट ऑफिस में काउंटरों की संख्या 67 से बढ़ाकर 100 करने के निर्देश दिए हैं। 

loksabha election banner

 सचिव ऊर्जा राधिका झा की अध्यक्षता में एलइडी बल्बों के वितरण को लेकर एक समीक्षा बैठक आयोजित की गई। बैठक में उन्होंने कहा कि प्रदेश में एक करोड़ एलइडी बल्ब लगाने का लक्ष्य रखा है। राज्य सरकार ने उजाला कार्यक्रम के प्रभावी क्रियान्वयन के लिए सभी सरकारी कार्यालयों में एलइडी बल्ब एवं अन्य ऊर्जा दक्ष उपकरणों का अनिवार्य उपयोग करने के आदेश दिए हैं। 

उन्होंने कहा कि प्रदेश के सभी नगर निकायों में एलइडी स्ट्रीट लाइट लगाने के लिए नगर विकास विभाग, इइएसएल व ऊर्जा विभाग के समन्वय से इसका क्रियान्वयन करेंगे। उन्होंने कहा कि इइएसएल पोस्ट आफिस में अपने काउंटर बढ़ाए। उन्होंने उरेडा को प्रदेश के दूरस्थ क्षेत्रों में एलइडी बल्ब की उपलब्धता के लिए सभी जनपदीय कार्यालयों में काउंटर खोलने के भी निर्देश दिए।

उन्होंने कहा कि नगर निगम व निकायों में भी काउंटर बनाए जाएं, ताकि अधिक से अधिक लोगों को एलइडी बल्ब उपलब्ध हो सकें। बैठक में इइएसएल के डीजीएम विवेक तलवार, उरेडा के मुख्य परियोजना अधिकारी एके त्यागी समेत तमाम अधिकारी उपस्थित रहे। 

यह भी पढ़ें: पंजाब से उत्तराखंड को मिलेगी 802 मिलियन यूनिट बिजली

यह भी पढ़ें: पंचेश्वर बांध परियोजना से उत्तराखंड को मिलेगी 12 प्रतिशत मुफ्त बिजली 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.