Move to Jagran APP

उत्‍तराखंड में सोमवार को किया गया एक लाख 14 हजार 168 व्यक्तियों का टीकाकरण, मुख्यमंत्री ने प्रदेशवासियों का जताया आभार

उत्तराखंड में टीकाकरण महाअभियान के तहत सोमवार को एक लाख 14 हजार 168 व्यक्तियों का टीकाकरण किया गया। यह एक दिन में टीकाकरण का अब तक का रिकार्ड है। इससे पहले राज्य में आठ अप्रैल को एक लाख सात हजार 658 व्यक्तियों का टीकाकरण किया गया था।

By Sunil NegiEdited By: Published: Mon, 21 Jun 2021 07:45 PM (IST)Updated: Mon, 21 Jun 2021 10:01 PM (IST)
उत्‍तराखंड में सोमवार को किया गया एक लाख 14 हजार 168 व्यक्तियों का टीकाकरण, मुख्यमंत्री ने प्रदेशवासियों का जताया आभार
उत्तराखंड में टीकाकरण महाअभियान के तहत सोमवार को एक लाख 14 हजार 168 व्यक्तियों का टीकाकरण किया गया।

जागरण संवाददाता, देहरादून। उत्तराखंड में टीकाकरण महाअभियान के तहत सोमवार को एक लाख, 14 हजार, 168 व्यक्तियों का टीकाकरण किया गया। यह एक दिन में टीकाकरण का अब तक का रिकार्ड है। इससे पहले राज्य में आठ अप्रैल को एक लाख, सात हजार, 658 व्यक्तियों का टीकाकरण किया गया था। उसके बाद यह दूसरी बार है, जब टीकाकरण का आंकड़ा एक लाख के पार गया है।

loksabha election banner

स्वास्थ्य विभाग ने एक लाख व्यक्तियों के टीकाकरण का लक्ष्य निर्धारित किया था, जबकि टीकाकरण इससे ज्यादा हुआ। महाअभियान अभी चार दिन और चलेगा। महाअभियान के तहत उत्तरकाशी में सबसे कम 2327 व्यक्तियों का टीकाकरण किया गया। जबकि सबसे ज्यादा टीकाकरण हरिद्वार जनपद में हुआ है। यहां 26548 व्यक्तियों को टीका लगा है।

स्वास्थ्य महानिदेशक डा. तृप्ति बहुगुणा ने बताया कि राज्य में टीकाकरण का महाअभियान पहली बार चलाया गया, जिसके तहत पहले ही दिन 1.14 लाख व्यक्तियों को टीका लगा है। जिसमें 1.01 लाख लाभार्थी 18-44 आयु वर्ग के हैं और बाकी 45 वर्ष से अधिक आयु के हैं।

राज्य प्रतिरक्षण अधिकारी डा. कुलदीप मर्तोलिया ने बताया कि उत्तराखंड में टीकाकरण 16 जनवरी को शुरू हुआ था। तब से अब तक 29 लाख, 28 हजार, 596 व्यक्तियों को वैक्सीन की पहली खुराक दी जा चुकी है। जबकि सात लाख, 37 हजार, 568 व्यक्तियों को दोनों खुराक लग चुकी है। डा. मर्तोलिया ने बताया कि राज्य में आठ मई के बाद 18-44 आयु वर्ग के व्यक्तियों को भी वैक्सीन देना शुरू किया गया। अभी तक इस आयु वर्ग में सात लाख, 61 हजार, 141 व्यक्तियों को पहली खुराक, जबकि तीस हजार, 604 व्यक्तियों को दोनों खुराक दी जा चुकी है। उन्होंने बताया कि टीकाकरण के इस महाअभियान में अगले चार दिन 850 केंद्रों पर प्रतिदिन एक लाख व्यक्तियों का टीकाकरण किया जाएगा। जिसमें तीस टीकाकरण केंद्र निजी अस्पतालों में भी बनाए गए हैं।

मुख्यमंत्री ने प्रदेशवासियों का जताया आभार

मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत ने मुफ्त टीकाकरण अभियान के पहले दिन प्रदेश में एक दिन में रिकार्ड 1.14 लाख व्यक्तियों को टीका लगाने पर प्रदेशवासियों का आभार जताया है। उन्होंने ट्वीट किया कि प्रधानमंत्री के मार्गदर्शन में शुरू हुए इस अभियान में उत्तराखंड में भी कोरोना से बचाव को रिकार्ड 1.14 लाख से अधिक टीके लगाए गए। इस अभियान को आगे बढ़ाने के लिए सभी प्रदेशवासियों का धन्यवाद। उन्होंने ट्वीट कर देश भर में 80 लाख टीके लगाए जाने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को भी बधाई दी है। उन्होंने कहा कि एक दिन में 80 लाख से अधिक टीके लगना एक मिसाल है।

यह भी पढ़ें-Uttarakhand Coronavirus Update: उत्तराखंड के आठ जिलों में कोरोना के दस से कम मामले

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.