Move to Jagran APP

India China Border News : उत्‍तरकाशी में चीन सीमा पर बढ़ाई जा रही है जवानों की संख्या

India China Border News उत्तरकाशी जिले में नेलांग सीमा की अंतिम चौकियों पर सेना और भारत-तिब्बत सीमा पुलिस बल (आइटीबीपी) के जवानों की संख्या बढ़ाई जा रही है।

By Sunil NegiEdited By: Published: Thu, 10 Sep 2020 08:22 AM (IST)Updated: Thu, 10 Sep 2020 10:04 AM (IST)
India China Border News : उत्‍तरकाशी में चीन सीमा पर बढ़ाई जा रही है जवानों की संख्या
India China Border News : उत्‍तरकाशी में चीन सीमा पर बढ़ाई जा रही है जवानों की संख्या

उत्तरकाशी, जेएनएन।India China Border News वायु सेना के फाइटर प्लेन ने बीते दो दिनों की तरह बुधवार को भी सीमांत क्षेत्र में उड़ान भरी। इसके साथ ही सीमांत उत्तरकाशी जिले में नेलांग सीमा की अंतिम चौकियों पर सेना और भारत-तिब्बत सीमा पुलिस बल (आइटीबीपी) के जवानों की संख्या बढ़ाई जा रही है। हालांकि, आइटीबीपी की उप महानिरीक्षक अपर्णा कुमार का कहना है कि उत्तराखंड से लगी सीमा पर हाई अलर्ट तो है, लेकिन फिलहाल गतिरोध जैसी कोई बात नहीं है। जो हिमवीर कोरोना पॉजिटिव हुए थे, उन्हें भी स्वस्थ होने के बाद अब सीमा पर भेजा जा रहा है। स्थानीय निवासियों का भी सेना के साथ अच्छा तालमेल है।

loksabha election banner

विदित हो कि पूर्वी लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा पर भारत-चीन के बीच बढ़ते तनाव के बाद उत्तराखंड के सीमांत इलाकों में भी वायु सेना पूरी तरह अलर्ट है। चिन्यालीसौड़ हवाई पट्टी पर सेना की गतिविधियां बढ़ गई हैं। सीमा की ओर जाने वाले जवान चिन्यालीसौड़ में रूके हुए हैं और पिछले चार दिनों से उनकी आवाजाही जारी है। भारत-चीन के बीच उत्तराखंड में 345 किमी लंबी सीमा है। इसमें से 122 किमी हिस्सा उत्तरकाशी में पड़ता है। इस सीमा पर चौकसी की जिम्मेदारी आइटीबीपी के पास है।

भारतीय वायु सेना के लड़ाकू विमानों ने चीन सीमा पर भरी उड़ान

बता दें कि सीमांत जनपद उत्तरकाशी के नेलांग बॉर्डर की अंतिम चौकियों पर सेना और भारत तिब्बत सीमा पुलिस बल के जवान पूरी मुस्तैदी के साथ तैनात हैं। चीन सीमा से लगे इस बॉर्डर पर भी सेना को सतर्क किया गया है। सोमवार की सुबह वायु सेना ने विमान से दो बार उत्तरकाशी के सीमांत क्षेत्र का हवाई दौरा किया था। उत्तराखंड की चीन सीमा पर सुरक्षा की चौकसी को लेकर वायु सेना भी अलर्ट है। चिन्यालीसौड़ हवाई पट्टी पर सेना की गतिविधि बढ़ गई है। सीमा की ओर जाने वाले जवान पहले चिन्यालीसौड़ में रूके हैं। सेना के जवानों की आवाजाही की स्थिति पिछले दो दिनों से बनी हुई।

 यह भी पढ़ें: उत्तरकाशी में वायुसेना के हेलीकॉप्टर ने लिया चीन सीमा का जायजा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.