Move to Jagran APP

अब चालान के भुगतान के लिए नहीं काटने होंगे चक्‍कर, ऑनलाइन कर सकेंगे इसका पेमेंट

यातायात निदेशालय की ओर से चालान करने के लिए शुरू किया गया ट्रैफिक आइ उत्तराखंड एप में चालान भुगतान के लिए देहरादून ट्रैफिक पुलिस जल्द ऑनलाइन सुविधा शुरू करने जा रही है। इसके लिए विभाग की ओर से तैयारी की जा रही है।

By Sunil NegiEdited By: Published: Fri, 27 Nov 2020 07:36 PM (IST)Updated: Fri, 27 Nov 2020 07:36 PM (IST)
अब चालान के भुगतान के लिए नहीं काटने होंगे चक्‍कर, ऑनलाइन कर सकेंगे इसका पेमेंट
चालान भुगतान के लिए देहरादून ट्रैफिक पुलिस जल्द ऑनलाइन सुविधा शुरू करने जा रही है। फाइल फोटो

देहरादून, जेएनएन। यातायात निदेशालय की ओर से चालान करने के लिए शुरू किया गया 'ट्रैफिक आइ उत्तराखंड' एप में चालान भुगतान के लिए देहरादून ट्रैफिक पुलिस जल्द ऑनलाइन सुविधा शुरू करने जा रही है। इसके लिए विभाग की ओर से तैयारी की जा रही है। चालान की ऑनलाइन सुविधा शुरू होने के बाद वाहन चालक को चालान का भुगतान करने के लिए थाने, ट्रैफिक आफिस या कोर्ट के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे।

loksabha election banner

वाहन चालकों को एप से काटे जाने वाले बिना सीट बेल्ट, वाहन चलाते समय मोबाइल का इस्तेमाल, बिना हेलमेट, दो पार्किंग, ट्रिपल सीट, बिना मास्क, गलत दिशा में ड्राइविंग के चालान ऑनलाइन भुगतान करने की सुविधा मिलेगी। इसी साल फरवरी माह में यातायात निदेशक केवल खुराना ने ट्रैफिक आइ एप शुरू किया था। एप के जरिये अब यातायात नियमों का पालन न करने वाले 12670 शिकायतें यातायात निदेशालय पहुंच चुकी हैं। जिन्हें संबंधित जिलों को भेजा गया है।

एप से ऐसे भेज सकते हैं शिकायत

पुलिस की गैरमौजूदगी में कोई भी व्यक्ति ट्रैफिक नियमों को तोड़ने वाले शख्स की फोटो खींचकर या वीडियो बनाकर सीधे पुलिस को भेज सकता है। इसके लिए मोबाइल पर एप डाउनलोड करना जरूरी है। इसकी शिकायत सीधे यातायात निदेशालय पहुंचती है, जिसे संबंधित जिले के लिए ट्रांसफर किया जाता है। 2019 में यातायात नियमों का उल्लंघन करने पर डेढ़ लाख से अधिक चालान हुए और ड्राइविंग लाइसेंस निरस्तीकरण की रिपोर्ट भेजी गई। पुलिसिया कार्रवाई का ये आंकड़ा यह बताने के लिए पर्याप्त है कि राज्य में लोग यातायात नियमों के पालन के प्रति कितना गंभीर हैं। यही वजह है कि यातायात निदेशालय ने खास तरह का मोबाइल एप तैयार किया है। जिसके जरिये सड़क पर चलने वाले लोग भी पुलिस की आंख बन सकेंगे।

नंबर प्लेट पर हो फोकस

फोटो या वीडियो लेते समय यह ध्यान रखना होगा कि संबंधित वाहन की नंबर प्लेट साफ आ जाए। क्योंकि इसी नंबर के आधार पर पुलिस कंट्रोल रूम संबंधित वाहन स्वामी की पहचान कर आरटीओ में दर्ज उसके पते पर डाक के जरिये कार्रवाई की रिपोर्ट भेजेगा।

यह भी पढ़ें: Road Safety Week: उत्‍तराखंड में यातायात नियमों की अनदेखी पड़ रही जान पर भारी, मरने वालों में इस उम्र के लोग

प्रकाश चंद्र आर्य (एसपी ट्रैफिक, देहरादून) ने कहा कि यातायात निदेशालय की ओर से ट्रैफिक आइ एप फरवरी में शुरू किया था। एप से आने वाली शिकायतों के आधार पर जिन वाहन चालकों के चालान किए जाते हैं, उनके लिए चालान भुगतान के लिए ऑनलाइन सुविधा शुरू करने की योजना है। ताकि वाहन चालक घर बैठे ही चालान का भुगतान किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें: यहां 39 जिंदगियां निगल चुके 25 ब्लैक स्पॉट, 12 की जान लेने के बाद भी ये फ्लाईओवर ब्लैक स्पॉट नहीं


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.