Move to Jagran APP

अब गढ़वाल से भी कॉर्बेट नेशनल पार्क जा सकेंगे पर्यटक

सरकार ने कोटद्वार से कॉर्बेट नेशनल पार्क को जाने वाले नार्थ गेट के निकट पर्यटक सुविधाएं विकसित कर पर्यटकों की राह आसान की है।

By Sunil NegiEdited By: Published: Sat, 21 Oct 2017 05:14 PM (IST)Updated: Sat, 21 Oct 2017 10:57 PM (IST)
अब गढ़वाल से भी कॉर्बेट नेशनल पार्क जा सकेंगे पर्यटक
अब गढ़वाल से भी कॉर्बेट नेशनल पार्क जा सकेंगे पर्यटक

देहरादून, [राज्य ब्यूरो]: जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क जाने वाले पर्यटकों को अब गढ़वाल से भी सुविधायुक्त मार्ग मिलने जा रहा है। सरकार ने कोटद्वार से कॉर्बेट नेशनल पार्क को जाने वाले नार्थ गेट के निकट पर्यटक सुविधाएं विकसित कर पर्यटकों की राह आसान की है। पर्यटकों से जुड़ी आवासीय व अन्य सुविधाओं के अभाव के चलते ही पर्यटक इस मार्ग का उपयोग नहीं करते हैं। जल्द ही सरकार इन पर्यटक सुविधाओं का लोकार्पण करेगी।

loksabha election banner

प्रतिवर्ष हजारों देशी-विदेशी पर्यटक 

जिम कार्बेट नेशनल पार्क जाकर वाइल्ड लाइफ को नजदीक से देखने का लुत्फ उठाते हैं। यहां जीप और हाथी सफारी मुख्य आकर्षण का केंद्र हैं। कॉर्बेट नेशनल पार्क पांच जोन में बंटा हुआ है। यहां का मुख्य आकर्षण बाघ हैं। इसके अलावा हाथी, शेर व हिरणों के झुंड समेत तमाम जानवर सफारी के दौरान पर्यटकों को रोमांचित करते हैं। रामगंगा नदी के किनारे बसे इस नेशनल पार्क में अभी पर्यटक रामनगर, नैनीताल यानी कुमाऊं मंडल के रास्ते ही प्रवेश करते हैं। 

वैसे तो गढ़वाल में कोटद्वार स्थित नार्थ गेट से भी इसमें प्रवेश किया जा सकता है लेकिन पर्यटक सुविधाओं के अभाव में इस मार्ग का इस्तेमाल न के बराबर होता है। काफी लंबे समय से स्थानीय लोग इस मार्ग को विकसित करने के लिए जरुरी कदम उठाने की मांग कर रहे थे। इसी कड़ी में अब प्रदेश सरकार ने नार्थ गेट के आसपास पर्यटक सुविधाओं को विकसित किया है। पर्यटन विकास परिषद ने यह पर्यटक आवास गृह के निर्माण के साथ ही छोटे-छोटे कॉटेज बनाए हैं। 

इसके साथ ही जगह कैंटीन भी खोली जा रही हैं। सरकार की मंशा इन स्थानों को पीपीपी मोड पर चलाने की है। इसके लिए टेंडर आमंत्रित किए गए हैं। माना जा रहा है कि इन तमाम सुविधाओं के विकसित होने पर कोटद्वार क्षेत्र में न केवल पर्यटकों की आमद बढ़ेगी बल्कि तरक्की के रास्ते भी खुलेंगे। पर्यटकों का अवागमन बढ़ने से स्थानीय लोगों के सामने रोजगार के अवसर भी बढ़ेंगे। 

पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज ने कहा कि नार्थ गेट के खुलने से गढ़वाल क्षेत्र से भी पर्यटकों को कॉर्बेट नेशनल पार्क जाने का एक अच्छा रास्ता मिल सकेगा। उन्होंने बताया कि जल्द ही इन पर्यटक सुविधाओं के लिए बनाई गए भवनों का उद्घाटन किया जाएगा।

यह भी पढ़ें: कॉर्बेट पार्क में नाइट स्टे के लिए ऑनलाइन बुकिंग शुरू

यह भी पढ़ें: जिम कार्बेट नेशनल पार्क ने पूरा किया 81 साल का सफर, जानिए इसका इतिहास

यह भी पढ़ें: यहां गंवई अंदाज में पालतू हाथियों के नाम, चौंक जाएंगे आप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.