Move to Jagran APP

कर्मचारी बनाएंगे यूएएन नंबर, पकड़ में आएगी पीएफ नहीं देने वाली कंपनी

ईपीएफओ ने कर्मचारियों को पीएफ का लाभ न देने वाली कंपनियों पर शिकंजा कसने का इंतजाम कर लिया है।

By Raksha PanthariEdited By: Published: Wed, 29 Jan 2020 03:43 PM (IST)Updated: Wed, 29 Jan 2020 03:43 PM (IST)
कर्मचारी बनाएंगे यूएएन नंबर, पकड़ में आएगी पीएफ नहीं देने वाली कंपनी
कर्मचारी बनाएंगे यूएएन नंबर, पकड़ में आएगी पीएफ नहीं देने वाली कंपनी

देहरादून, जेएनएन। कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) ने कर्मचारियों को पीएफ का लाभ न देने वाली कंपनियों पर शिकंजा कसने का इंतजाम कर लिया है। इसके लिए संगठन ने कर्मचारियों को स्वयं उनका यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (यूएएन) बनाने का विकल्प दे दिया है। कोई भी कर्मचारी कंपनी को बताए बिना ही 12 अंकों का यह नंबर बना सकता है। नंबर को बनाते समय कंपनी का नाम दर्ज करते ही ईपीएफओ को आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस के जरिये यह पता चल जाएगा कि कंपनी संबंधित कर्मचारी को पीएफ का लाभ दे रही है, या नहीं। 

loksabha election banner

ईपीएफओ के क्षेत्रीय आयुक्त मनोज कुमार यादव ने बताया कि अगर किसी कर्मचारी को पीएफ का लाभ नहीं मिलता है और वह अपना यूएएन नंबर बनाता है तो उसमें कंपनी का नाम दर्ज करते ही स्थिति स्पष्ट हो जाएगी। इसके बाद ईपीएफओ कंपनी को संबंधित कर्मचारी को पीएफ का लाभ देने के लिए बाध्य करेगी। हालांकि, सिर्फ नौकरी वाला व्यक्ति ही इस नंबर के लिए आवेदन कर सकता है। फिर चाहे उसे पीएफ का लाभ मिल रहा है, या नहीं। यूएएन नंबर बनाने के लिए सिर्फ ईपीएफओ की वेबसाइट या सीधे गूगल पर जाकर कुछ सामान्य सी औपचारिकताएं पूरी करनी होंगी। 

अपंजीकृत कंपनी भी पकड़ में आएगी 

हो सकता है कि जो कर्मचारी अपना यूएएन नंबर बना रहा है, उसकी कंपनी का ईपीएफओ में पंजीकरण ही न हो। ऐसे में यदि उसके सभी कर्मचारी अपने-अपने स्तर पर यूएएन नंबर बनाकर कंपनी का नाम दर्ज करते हैं तो पता चल जाएगा कि उस प्रतिष्ठान में 20 व इससे अधिक कर्मचारी काम कर रहे हैं। 20 कर्मचारियों का ब्योरा मिलते ही वह कंपनी ईपीएफओ के राडार पर आ जाएगी।

आधार से लिंक होगा यूएएन नंबर 

यूएएन नंबर बनाने के लिए आधार नंबर और उसके साथ लिंक मोबाइल नंबर व बैंक खाते की जरूरत पड़ेगी। इस तरह कोई भी कंपनी अपने कर्मचारी का एक से अधिक यूएएन नंबर भी नहीं बना पाएगी। इसके साथ ही ईपीएफओ की नई व्यवस्था में रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर को बदला भी जा सकेगा। सभी तरह के विकल्पों के लिए ईपीएफओ की साइट पर अलग-अलग व्यवस्था दी गई है। 

यह भी पढ़ें: पीएफ का पैसा निकालना अब और भी आसान, बस इन स्‍टेप्‍स को करें फॉलो nainital news

इस तरह बनाएं यूएएन नंबर 

- गूगल पर जाकर इसी तरह स्पेस देकर अलग-अलग शब्दों में 'ईपीएफओ मेंबर पोर्टल' टाइप करें। 

- इसके बाद स्क्रीन पर 'मेंबर होम' लिखा आएगा। इस पर क्लिक करके आगे बढ़ें। 

- इसके बाद एक पेज खुलेगा, जिसके बायीं तरफ इंपोर्टेंट लिंक्स दिखेगा। इसमें 'डायरेक्ट यूएएन एलॉटमेंट बाई इंपलॉइज' के विकल्प पर क्लिक करें। 

- आधार से लिंक मोबाइल नंबर को एंटर करें और कैप्चा भरें। फिर आपके मोबाइल नंबर पर जो ओटीपी आएगा, उसे दर्ज कर आगे बढ़ें। 

- अगले चरण में रोजगार का विकल्प आएगा और फिर अपनी कंपनी का नाम दर्ज करना होगा। 

- यदि आपकी कंपनी पीएफ में पंजीकृत नहीं है तो आइडी प्रूफ भी अपलोड करना होगा। इसका आकार दो एमबी से कम का होना जरूरी है। 

- इस प्रक्रिया में कुछ व्यक्तिगत जानकारी भी मांगी जाएगी, जिन्हें दर्ज करना जरूरी है। इसके बाद यूएएन नंबर एसएमएस और ईमेल से भेज दिया जाएगा। 

यह भी पढ़ें: उपभोक्ता फोरम ने खराब मोबाइल फोन की पूरी कीमत लौटाने के दिए आदेश Dehradun News


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.