Move to Jagran APP

Uttarakhand Chardham Fund: चारधाम के लिए अब विदेश से भी ले सकेंगे चंदा, देवस्थानम प्रबंधन बोर्ड को फेमा से मिली अनुमति

चारधाम बदरीनाथ केदारनाथ गंगोत्री और यमुनोत्री के लिए अब विदेशों से भी चंदा अथवा अनुदान लिया जा सकेगा। उत्तराखंड चारधाम देवस्थानम प्रबंधन बोर्ड को इसके लिए विदेशी मुद्रा प्रबंधन अधिनियम (फेमा) से अनुमति मिल गई है। अब बोर्ड की सालाना आय में बढ़ोतरी होने से कार्यों में भी तेजी आएगी।

By Sumit KumarEdited By: Published: Wed, 21 Apr 2021 07:10 AM (IST)Updated: Wed, 21 Apr 2021 09:17 AM (IST)
Uttarakhand Chardham Fund: चारधाम के लिए अब विदेश से भी ले सकेंगे चंदा, देवस्थानम प्रबंधन बोर्ड को फेमा से मिली अनुमति
चारधाम बदरीनाथ, केदारनाथ, गंगोत्री और यमुनोत्री के लिए अब विदेशों से भी चंदा अथवा अनुदान लिया जा सकेगा।

केदार दत्त, देहरादून: चारधाम बदरीनाथ, केदारनाथ, गंगोत्री और यमुनोत्री के लिए अब विदेशों से भी चंदा अथवा अनुदान लिया जा सकेगा। उत्तराखंड चारधाम देवस्थानम प्रबंधन बोर्ड को इसके लिए विदेशी मुद्रा प्रबंधन अधिनियम (फेमा) से अनुमति मिल गई है। जाहिर है कि अब बोर्ड की सालाना आय में बढ़ोतरी होने से चारधामों में सुविधाएं विकसित करने से संबंधित कार्यों में भी तेजी आएगी।

loksabha election banner

उत्तराखंड चारधाम देवस्थानम प्रबंधन बोर्ड के अधीन आने के बाद चारधाम में व्यवस्थाएं सशक्त बनाने के साथ ही श्रद्धालुओं के लिए सुविधाएं जुटाने पर ध्यान केंद्रित किया गया है। चारधाम में दान अथवा चंदे के रूप में आने वाली राशि ही बोर्ड की आय का मुख्य जरिया है। इसी से कार्मिकों की तनख्वाह के साथ ही विभिन्न कार्य कराए जाते हैं। गढ़वाल मंडलायुक्त एवं बोर्ड के सीईओ रविनाथ रमन के अनुसार परिस्थितियां सामान्य रहने पर अकेले बदरीनाथ व केदारनाथ धाम में दान से सालाना 24 से 28 करोड़ रुपये की आय होती है। पिछले वर्ष कोरोना संक्रमण के कारण चारधाम यात्रा बुरी तरह प्रभावित रही और आय घटकर करीब आठ करोड़ रुपये तक आकर सिमट गई। इस मर्तबा भी कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों ने चिंता और चुनौती दोनों बढ़ा दी हैं। बोर्ड के सीईओ के मुताबिक वर्तमान में बोर्ड के पास करीब 28 करोड़ की राशि है, जिससे सितंबर तक वेतन आदि की दिक्कत नहीं रहेगी। अलबत्ता, कोरोना के कारण यात्रा प्रभावित हुई तो दिक्कतें आना तय है। इस सबको देखते हुए बदली परिस्थितियों में चंदा अथवा अनुदान जुटाने पर भी फोकस किया गया है।

यह भी पढ़ें- Kailas Mansarover: करोड़ों श्रद्धालुओं की आस्था का प्रतीक कैलास बनेगा विश्व धरोहर, विदेश मंत्रालय करेगा पैरवी

उन्होंने बताया कि अब विदेशों से भी चारधाम के लिए चंदा अथवा अनुदान लिया जा सकता है। बोर्ड को फेमा से इसकी इजाजत मिल चुकी है। उन्होंने कहा कि तय नियमों के तहत विदेश में रहने वाला कोई भी व्यक्ति, संस्था, कंपनी चारधाम के लिए दान दे सकता है। उन्होंने यह भी जानकारी दी कि भारतीय दानदाताओं द्वारा बोर्ड को दानराशि दिए जाने पर इसमें आयकर अधिनियम की धारा 80-जी के तहत आयकर में छूट के प्रविधान को भी मंजूरी मिल चुकी है।

यह भी पढ़ें- Haridwar Kumbh 2021: शाही स्नान में भाग लेंगे महानिर्वाणी अखाड़े के संत, नियत समय पर किया जाएगा कुंभ का विसर्जन

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.