Move to Jagran APP

थूकने की समस्या से अब मिलेगी निजात, कोरोना संक्रमित मरीजों को दिया जाएगा ईजी स्पिट

दून मेडिकल कॉलेज अस्पताल में भर्ती कोरोना वायर संक्रमित मरीजों को अब ईजी स्पिट दिया जाएगा।

By Raksha PanthariEdited By: Published: Tue, 19 May 2020 05:33 PM (IST)Updated: Tue, 19 May 2020 05:33 PM (IST)
थूकने की समस्या से अब मिलेगी निजात, कोरोना संक्रमित मरीजों को दिया जाएगा ईजी स्पिट
थूकने की समस्या से अब मिलेगी निजात, कोरोना संक्रमित मरीजों को दिया जाएगा ईजी स्पिट

देहरादून, जेएनएन। कोरोना के खतरे को देखते हुए शुरू से ही लोगों को सावधानियां बरतने के लिए कहा जा रहा है। कोई शख्स अगर कोरोना पॉजिटिव है और यहां-वहां थूकता है, तो उसके सलाइवा में मौजूद वायरस से दूसरे शख्स को भी कोरोना का खतरा हो सकता है। ऐसे में दून मेडिकल कॉलेज अस्पताल में भर्ती मरीजों को अब ईजी स्पिट दिया जाएगा। सोमवार को कैबिनेट मंत्री सुबोध उनियाल व भाजपा की राष्ट्रीय मीडिया सह प्रभारी नेहा जोशी ने प्राचार्य डॉ. आशुतोष सयाना को 300 ईजी स्पिट ग्लास प्रदान किए।

loksabha election banner

दरअसल, संक्रामक बीमारियों को फैलने की एक सबसे बड़ी वजह इधर-उधर थूकना भी है। कोरोना वायरस का संक्रमण फैलाने का भी मुख्य स्नोत सलाइवा है। बताया गया कि लोगों की जगह-जगह थूकने की आदत को देखते हुए नागपुर के युवाओं ने इसे बनाया है। यह ग्लास के आकार का है और इसे पेपर, पॉलीमर और पल्प का इस्तेमाल कर बनाया गया है। इसमें थूककर इसे अलग रखा जा सकता है।

यानी जब थूकना हो तो थूकिए, अलग रखिए और बाद में डिस्पोज कर दीजिए। इसके इस्तेमाल से संक्रमण का खतरा 99 फीसद कम हो जाता है, क्योंकि यह लार को सोख लेता है। बायो डिग्रेबल मटेरियल से बना होने के कारण इसे डिस्पोज करना भी आसान है। इस दौरान अस्पताल के चिकित्सा अधीक्षक डॉ. केके टम्टा, डिप्टी एमएस डॉ. मनोज शर्मा, डॉ. अनुराग अग्रवाल, वरिष्ठ जनसंपर्क अधिकारी महेंद्र भंडारी आदि उपस्थित रहे।

जनप्रतिनिधि करें कोरोना की रोकथाम में सहयोग

मसूरी एसडीएम वरुण चौधरी ने कोरोना संक्रमण रोकथाम में जनप्रतिनिधियों की भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए नगर पालिका सभागार में बैठक ली। उन्होंने जनप्रतिनिधियों से अपने वार्डो में जरूरतमंदों की समस्याएं सुनने के साथ उनका समाधान कराने को कहा।

यह भी पढ़ें: दो प्रोफेसरों ने इजाद की सेंसर युक्त सेनिटाइजर मशीन, पढ़िए पूरी खबर

उन्होंने कहा कि जिस वार्ड में बाहर से आने वाले लोग क्वारंटाइन किए गए हैं, उन पर नजर रखने के साथ नियमों का सख्ती से पालन कराएं। उन्होंने कहा कि पालिका सभासद प्रतिदिन अपने क्षेत्र की सूचना नोडल अधिकारी पालिका अधिशासी अधिकारी आशुतोष सती को दें, जिसकी रिपोर्ट जिलाधिकारी को प्रतिदिन भेजी जाएगी और यह जिम्मेदारी सभासदों की होगी। कहा कि नोडल अधिकारी द्वारा एक वॉट्सएप ग्रुप बनाया गया है, जिसमें सभी जनप्रतिनिधियों को जोड़ा जाएगा। बैठक में पालिकाध्यक्ष अनुज गुप्ता, अधिशासी अधिकारी आशुतोष सती, सभासद सुरेश थपलियाल, गीता कुमाईं, दर्शन सिंह रावत, प्रताप सिंह पंवार आदि उपस्थित थे। 

यह भी पढ़ें: आइआइटी रुड़की ने विकसित किया स्टेरिलाइजेशन सिस्टम, ये सामान किये जाएंगे सेनिटाइज


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.