Move to Jagran APP

अब घर बैठे रसोई गैस सिलेंडर बुक करने के साथ करें पेमेंट भी Dehradun News

अब आप घर बैठे रसोई गैस सिलेंडर बुक करने के साथ ही पेमेंट भी कर सकते हैं। इसके लिए तेल कंपनियों ने कई ई-कॉमर्स एप के साथ करार किया है।

By Sunil NegiEdited By: Published: Mon, 24 Feb 2020 10:34 AM (IST)Updated: Mon, 24 Feb 2020 10:34 AM (IST)
अब घर बैठे रसोई गैस सिलेंडर बुक करने के साथ करें पेमेंट भी Dehradun News
अब घर बैठे रसोई गैस सिलेंडर बुक करने के साथ करें पेमेंट भी Dehradun News

देहरादून, जेएनएन। अब आप घर बैठे रसोई गैस सिलेंडर बुक करने के साथ उसके लिए भुगतान भी कर सकते हैं। इसके लिए तेल कंपनियों ने पेटीएम, फोन-पे, भीम समेत अन्य ई-कॉमर्स एप के साथ करार किया है। जिनके माध्यम से गैस बुकिंग के साथ पेमेंट किया जा सकता है। इसके अलावा केंद्र सरकार की ओर से जारी वेबसाइट www.lpg.in पर भी यह सुविधा उपलब्ध है। इसके अलावा गैस बुकिंग को आसान और पारदर्शी बनाने के लिए तीनों तेल कंपनियों (आइओसी, एचपीसी, बीपीसीएल) ने अपने एप भी लांच कर रखे हैं। जिन्हें गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है। इनकी मदद से गैस की ऑनलाइन बुकिंग के साथ ही पेमेंट किया जा सकता है।

loksabha election banner

सात फीसद उपभोक्ताओं ने चुना ऑनलाइन विकल्प

दून में रसोई गैस के लिए ऑनलाइन भुगतान करने वाले ग्राहकों की संख्या में जबरदस्त इजाफा हुआ है। साल भर पहले जहां एक फीसद से भी कम उपभोक्ता ऑनलाइन पेमेंट करना पसंद करते थे। वहीं, आज इनकी संख्या बढ़कर सात फीसद हो गई है। अकेले आइओसी के पास ऐसे लगभग साढ़े चार लाख उपभोक्ता हैं। वहीं, बीपीसीएल के ऑनलाइन भुगतान करने वाले उपभोक्ताओं की संख्या करीब डेढ़ लाख है। आइओसी के उपमहाप्रबंधक प्रभात वर्मा ने बताया कि पिछले साल जनवरी में एक फीसद के करीब उपभोक्ता ही ऑनलाइन पेमेंट करते थे। लेकिन, इस साल जनवरी में 31 हजार से ज्यादा लोगों ने ऑनलाइन माध्यम से भुगतान किया। आइओसी की कई एजेंसियों में तो 50 फीसद उपभोक्ता भुगतान के लिए ऑनलाइन विकल्प चुन रहे हैं।

डिलीवरी के समय इस्तेमाल करें पीओएस

ऑनलाइन पेमेंट को बढ़ावा देने के लिए गैस कंपनियों ने डिलीवरी ब्वॉय को पीओएस (प्वाइंट ऑफ सेल) ले जाना अनिवार्य कर दिया है। जिससे उपभोक्ता क्रेडिट या डेबिट कार्ड के माध्यम से भी भुगतान कर सकें। अगर आपके घर पर आने वाला डिलीवरी ब्वॉय पीओएस लेकर नहीं आता तो आप इसकी शिकायत तेल कंपनी के टॉल फ्री नंबर पर कर सकते हैं। बीपीसीएल के सेल्स एग्जीक्यूटिव नवीन ने बताया कि पूर्व में ऑनलाइन पेमेंट करने पर मूल शुल्क में छूट और कैशबैक जैसे ऑफर भी दिए जा रहे थे। जिन्हें कंपनी दोबारा शुरू करने पर विचार कर रही है।

  •  अनुराग जैन (एचपी गैस एजेंसी संचालक) का कहना है कि ऑनलाइन पेमेंट को बढ़ावा देने के लिए गैस कंपनियों ने अपने एप प्ले स्टोर में लांच किए हैं। जिनकी मदद से बुकिंग के साथ भुगतान भी किया जा सकता है। इसके अलावा डिलीवरी के समय पीओएस का विकल्प भी दिया जा रहा है।

यह भी पढ़ें: सावधान! अवैध रूप से बिकने वाले छोटे सिलेंडर का न करें इस्तेमाल, 'बम' से कम नहीं

  • नवीन (सेल्स एग्जीक्यूटिव, बीपीसीएल) का कहना है कि कंपनी ने पिछले साल तीन फीसद ग्राहकों को ऑनलाइन पेमेंट करने के लिए प्रोत्साहित करने का टारगेट दिया था। लेकिन, इससे दोगुने से भी ज्यादा लोगों ने ऑनलाइन पेमेंट शुरू कर दिया है। इसे लगातार बढ़ाने के लिए एप भी लांच किया गया है। समय-समय पर जागरूकता अभियान भी चलाए जा रहे हैं। 

यह भी पढ़ें: राजधानी में रसोई गैस की कालाबाजारी से पिस रही जनता, जिम्मेदार मौन


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.