Move to Jagran APP

अब डाकघर में शाम छह बजे तक बनेंगे 'आधार', पढ़िए पूरी खबर

मुख्य डाकघर ने दो शिफ्ट में आधार सेवा लागू कर दी गई है। अब सुबह सात से शाम छह बजे तक आधार केंद्र में सेवा का लाभ लिया जा सकेगा।

By Raksha PanthariEdited By: Published: Tue, 14 May 2019 06:04 PM (IST)Updated: Tue, 14 May 2019 06:04 PM (IST)
अब डाकघर में शाम छह बजे तक बनेंगे 'आधार', पढ़िए पूरी खबर
अब डाकघर में शाम छह बजे तक बनेंगे 'आधार', पढ़िए पूरी खबर

देहरादून, जेएनएन। आधार कार्ड संबंधी समस्या से आमजन को निजात दिलाने के लिए मुख्य डाकघर ने दो शिफ्ट में आधार सेवा लागू कर दी गई है। अब सुबह सात से शाम छह बजे तक आधार केंद्र में सेवा का लाभ लिया जा सकेगा। वहीं, टोकन संख्या बढ़ने से भी नई व्यवस्था के पहले दिन आमजन को थोड़ी राहत मिली। हालांकि, अधिक संख्या में पहुंचे लोगों में कुछ को टोकन खत्म होने के कारण बैरंग लौटना भी पड़ा। 

loksabha election banner

सोमवार को नई व्यवस्था के तहत सुबह नौ बजे से ही आधार सेवा शुरू हो गई। चीफ पोस्टमास्टर जीएस बिष्ट ने बताया कि अब लोग किसी भी समय आधार टोकन ले सकते हैं। जबकि पहले टोकन लेने का समय सुबह सात से नौ बजे तक निर्धारित था। वर्तमान में टोकन प्रतिदिन 60 से बढ़ाकर 100 भी कर दिए हैं। अब दिन में चार घंटे अतिरिक्त सेवा दी जा रही है। जबकि, पहले सुबह नौ से शाम चार बजे तक ही सेवा दी जाती थी। बताया कि जीपीओ में रोजाना 80 से 120 लोग आधार करेक्शन के लिए पहुंच रहे थे, लेकिन टोकन सीमित संख्या में होने के कारण उन्हें वापस जाना पड़ रहा था। 

डाकघर के भरोसे आधार सेवा 

चीफ पोस्टमास्टर जीएस बिष्ट ने कहा कि बैंकों में आधार सेवा नहीं दी जा रही है। एक कारण यह भी है कि कई बैंक आधार सेवा को आफत की तरह ले रहे हैं और लोगों को टाल दिया जाता है, जिस वजह से लोग अधिक संख्या में डाकघरों में पहुंच रहे हैं। 

आधार सेवा से पल्ला झाड़ रहे बैंक 

दून में लोग आधार कार्ड में त्रुटियां ठीक कराने के लिए भटक रहे हैं, लेकिन इस समस्या से बैंकों ने पल्ला झाड़ दिया है। शहर के आधे से ज्यादा बैंकों में आधार सेवा केंद्रों का संचालन नहीं हो रहा है। हद तो यह है कि यूडीआइडीएआइ (यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया) ने बैंकों को जो आइडी जारी की थी, वो आइडी बैंकों ने सीएससी को सौंप दी हैं। अब बैंकों में आधार की समस्या लेकर पहुंच रहे लोगों को सीएससी के चक्कर लगवाए जा रहे हैं। नई व्यवस्था के तहत यूआइडीएआइ ने मार्च 2018 से राष्ट्रीयकृत, निजी बैंकों और डाकघरों में आधार सेवा शुरू की है। 

देहरादून में डाकघरों में तो आधार सेवा केंद्रों का संचालन ठीक से हो रहा है, लेकिन बैंकों में आधार सेवा की स्थिति खराब है। शुरुआती तीन-चार महीने में तो बैंकों ने आधार सेवा में खासी दिलचस्पी दिखाई, लेकिन कुछ ही महीने बाद ही लापरवाही शुरू कर दी। अब शहर में आधे से ज्यादा बैंकों में आधार सेवा केंद्रों का संचालन नहीं हो रहा है। वहीं, कई बैंकों ने अपनी आइडी सीएससी को सौंप दी है। ऐसे में जब लोग आधार सेवा के लिए बैंक पहुंच रहे हैं तो बैंककर्मी लोगों को संबंधित सीएससी में जाने का रास्ता बात रहे हैं। इस समस्या से पीडि़त हिमांशु ने बताया कि तीन दिन पहले वह सहारनपुर रोड स्थित एसबीआइ शाखा में आधार कार्ड की त्रुटि ठीक कराने के लिए गए थे। 

बैंककर्मी ने उनसे निरंजनपुर स्थिति सीएससी में जाने को कहा। इसके बाद उन्होंने सीएससी में जाकर डॉक्यूमेंटेशन कराया, जिसके बाद उन्हें स्लिप के लिए दोबारा बैंक भेजा गया। इसके बाद बैंक में स्लिप कटने के बाद फिर उन्हें सेवा शुल्क के लिए सीएससी भेजा गया। सीएससी में उनसे 50 रुपये सेवा शुल्क व 100 रुपये प्रिंट के लिए लिए गए। 

सीएससी को नहीं अधिकार 

सीएससी के जिला प्रबंधक राजेश तिवारी ने कहा कि सीएससी की आइडी पूर्व में ही यूआइडीएआइ ब्लॉक कर चुका है। यदि वर्तमान में किसी सीएससी में आधार सेवा का संचालन हो रहा है तो यह पूरी तरह से अनाधिकृत है और सीएससी संचालक ही इसके लिए जिम्मेदार होगा। 

यह भी पढ़ें: खुशखबरी: उत्तराखंड में जल्द होगी प्रवर्तन सिपाहियों की भर्ती

यह भी पढ़ें: खुशखबरी: उत्‍तराखंड में 1500 पदों पर मिलेगा भर्ती में 10 फीसद आरक्षण

यह भी पढ़ें: पहली बार सेना पुलिस में होने जा रही है महिलाओं की भर्ती, यहां करें आवेदन

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.