उत्तरकाशी, जेएनएन। उत्तराखंड के औली से शुरू हुई भारत तिब्बत सीमा पुलिस (आइटीबीपी) की पहली इंटर फ्रंटियर माउंटेन बाइकिंग चैंपियनशिप में उत्तर-पूर्वी सीमांत की टीम ने प्रथम स्थान प्राप्त किया। उत्तर-पूर्वी सीमांत के जवान सी. संमोगन को सर्वश्रेष्ठ साइक्लिस्ट घोषित किया गया। इस मौके पर आइटीबीपी के महानिदेशक सुरजीत सिंह देशवाल ने प्रथम, द्वितीय, तृतीय और चतुर्थ स्थान हासिल करने वाली टीम को सम्मानित किया।

आइटीबीपी की ओर से पहली बार इंटर फ्रंटियर माउंटेन बाइकिंग चैंपियनशिप आयोजित की गई। प्रतियोगिता में आइटीबीपी के चार सीमांत बल के जवानों ने प्रतिभाग किया। 14 नवंबर को औली से शुरू हुई ये चैंपियनशिप 17 नवंबर को उत्तरकाशी के 12वीं वाहिनी मातली पहुंची थी। बुधवार को आइटीबीपी के महानिदेशक सुरजीत सिंह देशवाल भी भारत-चीन सीमा का निरीक्षण करने के बाद मातली पहुंचे, जहां उन्होंने चैंपियनशिप का समापन कराया। प्रतियोगिता में पहला स्थान आइटीबीपी की उत्तर-पूर्वी सीमांत, दूसरा स्थान उत्तरी सीमांत, तीसरा स्थान उत्तरी-पश्चिमी सीमांत और चौथे स्थान पर पूर्वी सीमांत की टीम रही। 

इस दौरान सुरजीत सिंह देशवाल ने कहा कि साहसिक खेलों का आयोजन आइटीबीपी करती आ रही है। बीते वर्ष आइटीबीपी की टीम लद्दाख में आयोजित राष्ट्रीय स्कीइंग प्रतियोगिता के आइस हॉकी स्पर्धा में चैम्पियन बनी थी। कहा कि आने वाले कॉमनवेल्थ गेम्स में भी आइटीबीपी की टीम हिस्सा लेगी और देश के लिए पदक जीतेगी। महानिदेशक सुरजीत ङ्क्षसह देशवाल ने बताया कि इंटर फ्रंटियर माउंटेन बाइकिंग चैंपियनशिप में 40 प्रतिभागियों ने कुल 355 किमी की दूरी तय की है। इन खिलाड़ियों में 11 खिलाड़ियों का चयन अगली प्रतियोगिता के लिए किया गया है। जो एक चार दिसंबर तक सीमा सुरक्षा बल देहरादून के तहत होने वाली अंतर बल प्रतियोगिता में भाग लेंगे।

यह भी पढ़ें: वन-डे ट्रॉफी लीग मुकाबले में छत्तीसगढ़ और त्रिपुरा ने जीते अपने मुकाबले

इस मौके पर आइटीबीपी के महानिरीक्षक (मुख्यालय) दलजीत सिंह चौधरी, महानिरीक्षक (ऑप्स, आसूचना और प्रशिक्षण) एमएस रावत, उप महानिरीक्षक (देहरादून) अपर्णा कुमार, उप महानिरीक्षक औरपर्वतारोहण और स्की संस्थान औली प्रधानाचार्य गंभीर सिंह चौहान, सेनानी शैलेश कुमार जोशी सहित आदि मौजूद रहे।

यह भी पढ़ें: डिस्ट्रिक्ट फुटबॉल लीग में अकरांता एफसी ने एक्सोडस एफसी को हराया Dehradun News

Posted By: Raksha Panthari

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप