Move to Jagran APP

तहसीलों में भूमि बंदोबस्त के रिकार्ड में लापरवाही

जागरण संवाददाता, देहरादून: देहरादून जिले की सात तहसीलों में भूमि बंदोबस्त से जुड़े रिकार्ड

By JagranEdited By: Published: Sun, 24 Dec 2017 07:31 PM (IST)Updated: Sun, 24 Dec 2017 07:31 PM (IST)
तहसीलों में भूमि बंदोबस्त के रिकार्ड में लापरवाही
तहसीलों में भूमि बंदोबस्त के रिकार्ड में लापरवाही

जागरण संवाददाता, देहरादून:

loksabha election banner

देहरादून जिले की सात तहसीलों में भूमि बंदोबस्त से जुड़े रिकार्ड अपडेट नहीं हो रहे हैं। यह बात हम नहीं, बल्कि तहसीलों में रखे रिकार्ड रजिस्टर कह रहे हैं। 2015 से लेकर आज तक जमीनों की रजिस्ट्री और दूसरे बदलाव का लेखाजोखा इनमें अपडेट नहीं हो रहा है। विभाग अब ऐसी तहसीलों से रिपोर्ट तलब कर कार्रवाई की तैयारी में जुट गया है।

तहसीलों में जमीन के रिकार्ड फसलीय चक्र के अनुसार अपडेट होते हैं। राजस्व विभाग इसे फसलीय वर्ष रिकार्ड के रूप में दर्ज करता है। मगर, व्यस्तता और दूसरे कारणों के चलते यह रिकार्ड लेखपाल और राजस्व पटवारी दर्ज नहीं करा रहे हैं। इससे हर माह और साल में हो रही रजिस्ट्री का डाटा भी अपडेट नहीं हो रहा है। इसका सीधा नुकसान जमीन फर्जीवाड़े के रूप में सामने आ रहा है। एक-दूसरे की जमीन वर्षो से नाम पर चढ़ने से उस पर दूसरे लोग कब्जा कर रहे हैं। रिकार्ड मेंटेन करने में बरती जा रही लापरवाही की जानकारी अब जिलाधिकारी तक पहुंच गई है। डीएम ने ऐसी तहसीलों को चिह्नित कर उनके खिलाफ कार्रवाई का मन बनाया है।

दून में यह हैं तहसीलें

सदर, विकासनगर, कालसी, चकराता, ऋषिकेश, त्यूणी, डोईवाला तहसीलों में यह रिकार्ड अपडेट होता है।

भूमि-बंदोबस्त का रिकार्ड हर माह अपडेट करना जरूरी है। इस बारे में सभी तहसीलों से रिपोर्ट मांगी गई है। लापरवाही सामने आने पर संबंधित के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। खाता-खतौनी से लेकर दूसरे रिकार्ड अपडेट रखे जाने जरूरी हैं।

- एसए मुरूगेशन, डीएम


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.