Move to Jagran APP

जुगाड़ के डिवाइडर और बेतरतीब चौराहे, योजनाएं सिर्फ कागजों में

दून में चौराहों और तिराहों की हालत किसी से छिपी नहीं है। लोनिवि, एमडीडीए और नगर निगम ने चौराहों को विकसित करने के लिए योजनाएं बनाईं जरूर, मगर ये कागज से बाहर नहीं निकल पाई हैं।

By Sunil NegiEdited By: Published: Fri, 16 Nov 2018 06:33 PM (IST)Updated: Fri, 16 Nov 2018 09:48 PM (IST)
जुगाड़ के डिवाइडर और बेतरतीब चौराहे, योजनाएं सिर्फ कागजों में
जुगाड़ के डिवाइडर और बेतरतीब चौराहे, योजनाएं सिर्फ कागजों में

देहरादून, संतोष भट्ट। प्रदेश की पांच सरकारें और तीन महापौर का कार्यकाल भी राजधानी के चौराहों और डिवाइडर को संवारने में कम पड़ गया। हालत यह है कि शहर में मुख्य सड़कों पर पर डिवाइडर भी जुगाड़ से बनाए गए हैं। जबकि चौराहों और तिराहों की हालत किसी से छिपी नहीं है। लोनिवि, एमडीडीए और नगर निगम ने चौराहों को विकसित करने के लिए योजनाएं बनाईं जरूर, मगर ये कागज से बाहर नहीं निकल पाई हैं।

loksabha election banner

राज्य गठन से पहले यानि वर्ष 2000 में दून के सड़कें व्यवस्थित थीं। समय के साथ आबादी बढ़ी तो सड़कों पर भी दवाब बढऩे लगा। इस बीच लोक निर्माण विभाग, एमडीडीए, नगर निगम आदि विभागों ने शहर को संवारने की योजनाएं बनाई। मोटा बजट भी तय किया और कई जगह खर्च भी किया। मगर स्थिति सुधर नहीं पाई। हालांकि वर्ष 2011-12 में केंद्र की जेएनएनयूआरएम के ढाई सौ करोड़ के बजट से कुछ चौराहों को चौड़ा जरूर किया गया। एमडीडीए ने भी डिवाइडर बनाने के साथ सौंदर्यीकरण का काम शुरू किया। मगर वर्तमान स्थिति यह है कि सड़कों पर सीमेंट, प्लास्टिक, लोहे के डिवाइडर रखे गए हैं। कुछ सड़कों पर स्थायी डिवाइडर बनाए गए, लेकिन उनके डिजाइन से लेकर निर्माण में कोई मेल नहीं है। जहां जैसी मर्जी आई, वहां वैसा ही डिवाइडर बना दिया है।

सिंगल रोड पर बना दी डबल लेन 

जोगीवाला में सिंगल रोड को डबल में बांट दिया है। यहां चौक और डिवाइडर दुर्घटना को न्योता दे रहे हैं। इसी तरह प्रिंस चौक से सहारनपुर चौक के बीच भी बेतरतीब डिवाइडर और संकरी सड़क भी वर्षों से मुसीबत बनी हुई है। यहां आड़े-तिरछे डिवाडइरों ने शहर को बदरंग कर दिया है। इसी तरह रायपुर रोड, मोथरोवाला रोड, त्यागी रोड आदि पर भी बेतरतीब डिवाइडर लगाए गए हैं।

दुर्घटना को न्योता देतीं सर्विस लेन 

मोहकमपुर में आरओबी से जाम की समस्या तो खत्म हो गई। मगर, लेफ्ट और राइट को जाने वाली सर्विस लेन तकनीकी रूप से समझ से परे हैं। यहां सड़क के डिवाइडर को बांटने में भी मनमर्जी की गई। फ्लाइओवर के दोनों तरफ सर्विस लेन अब बेकार साबित होने लगी है। कमोवेश ऐसी ही स्थिति आइएसबीटी, बल्लीवाला, बल्लूपुर और अजबपुर में भी है।

यहां डिवाइडर खराब 

  • मोहकमपुर फाटक से रिस्पना पुल के बीच।
  • रिस्पना पुल से आइएसबीटी हाईवे के बीच।
  • आइएसबीटी से निरंजनपुर मंडी लाल पुल तक। 
  • प्रिंस चौक से सहारनपुर चौक के बीच। 
  • प्रिंस चौक से गांधी रोड तहसील चौक तक।
  • कमला पैलेस से बल्लूपुर जीएमएस रोड।
  • बल्लूपुर चौक से चकराता रोड पर घंटाघर तक।
  • घंटाघर से राजपुर कुठालगेट के बीच। 

 यहां बिना डिवाइडर सड़क

  • क्रॉसरोड मॉल से सर्वे चौक आराघर तक।
  • प्रिंस चौक से हरिद्वार रोड आराघर चौक तक। 
  • धर्मपुर से माता मंदिर रोड बायपास तक। 
  • मोथरोवाला चौक से रिस्पना पुल के बीच तक।
  • बल्लूपुर से चकराता रोड पर प्रेमनगर तक।
  • जोगीवाला से ङ्क्षरग रोड-रायपुर तक।
  • सर्वे चौक से रायपुर चौक तक। 

 इन चौक और चौराहे पर अव्यवस्था 

हर्रावाला, मियांवाला, मोहकमपुर फाटक, जोगीवाला, रिस्पना, धर्मपुर, नेहरू कॉलोली, फव्वारा चौक, सब्जी मंडी, आराघर, रेसकोर्स, एमकेपी रोड चौक, पिं्रस चौक, तहसील चौक, दून चौक, दर्शनलाल, घंटाघर, बिंदाल, एस्लेहाल, सेंट जोजफ्स, बहल, दिलाराम चौक, कैनाल रोड, डायवर्जन, कुठालगेठ, सहस्रधारा, रायपुर, गुजराडा, कालागांव, क्रासिंग, ङ्क्षरग रोड, ऑर्डिनेंस फैक्ट्री , शिव मंदिर रायपुर, नेहरू ग्राम, यमुना कॉलोनी, किशननगर, बल्लीवाला, वसंतविहार, आइएमए, प्रेमनगर, कमला पैलेस, सेंट ज्यूड्स चौक, आइएसबीटी, कारगी चौक आदि पर भारी अव्यवस्थाएं हैं। 

बोले महापौर के  प्रत्याशी

  • सुनील उनियाल गामा (महापौर प्रत्याशी भाजपा) का कहना है कि शहर के सौंदर्यीकरण की योजनाएं मेरी प्राथमिकता है। चौराहों को सौंदर्यीकरण के साथ व्यवस्थित तरीके से आकार दिया जाएगा। चौराहों की पहचान बनी रही, इसके लिए भी योजना बनाई जाएगी।
  • दिनेश अग्रवाल (महापौर प्रत्याशी कांग्रेस) का कहना है कि शहर की सड़क, नाली और चौराहों के सुधार की योजनाएं हमारे एजेंडे में शामिल हैं। इनको शहर की सुंदरता और व्यवस्था के साथ संवारा जाएगा। ताकि दून की पहचान बरकरार रहे।
  • रजनी रावत (महापौर प्रत्याशी आप) का कहना है कि हमने अपने घोषणा पत्र में शहर के चौराहों को शामिल किया है। सड़कों के चौड़ीकरण से लेकर डिवाइडर पर भी काम होगा। शहर की सड़कों को सुरक्षित आवाजाही के लिए तैयार किया जाएगा। 

यह भी पढ़ें: धरातल पर नहीं उतर सका स्मार्ट सिटी का स्वप्लिन प्लान, जानिए

यह भी पढ़ें: पार्किंग को सड़कों पर मारी-मारी फिर रही है पब्लिक, ये है बड़ी वजह

यह भी पढ़ें: वाहनों में लगेगी ये लाइट तो सड़क दुर्घटना का खतरा होगा कम, जानिए


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.