Move to Jagran APP

एनआइटी परिसर में खुलेगा केंद्रीय विद्यालय, पढ़िए पूरी खबर

श्रीनगर में एनआइटी परिसर में ही केंद्रीय विद्यालय भी स्थापित किया जाएगा। केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने इसके लिए प्रस्ताव देने के आदेश दिए।

By Edited By: Published: Wed, 16 Oct 2019 03:01 AM (IST)Updated: Wed, 16 Oct 2019 02:25 PM (IST)
एनआइटी परिसर में खुलेगा केंद्रीय विद्यालय, पढ़िए पूरी खबर
एनआइटी परिसर में खुलेगा केंद्रीय विद्यालय, पढ़िए पूरी खबर

देहरादून, राज्य ब्यूरो। श्रीनगर में राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान (एनआइटी) परिसर में ही केंद्रीय विद्यालय भी स्थापित किया जाएगा। इससे संस्थान में कार्यरत शिक्षक और शिक्षणेत्तर स्टाफ के बच्चों और आसपास के छात्र-छात्राओं को केंद्रीय विद्यालय में पढ़ने की सुविधा उपलब्ध होगी। 

loksabha election banner
केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने एनआइटी में केंद्रीय विद्यालय के लिए प्रस्ताव देने का आदेश दिया। केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने मंगलवार को ओएनजीसी गेस्टहाउस में एनआइटी, केद्रीय विद्यालय संगठन, नवोदय विद्यालय, एनआइओएस व सीबीएसई के अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की। उन्होंने बैठक में मौजूद एनआइटी के निदेशक और कुलसचिव को सुमाड़ी परिसर का शिलान्यास करवाकर शीघ्र निर्माण कराने के आदेश भी दिए।
उन्होंने सीबीएसई के क्षेत्रीय कार्यालय भवन निर्माण का शिलान्यास अगले तीन महीने में करने के आदेश भी दिए। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि नवोदय विद्यालय समिति के देहरादून परिसर में ऑडिटोरियम का निर्माण किया जाएगा। यह ऑडिटोरियम क्रीड़ा और सांस्कृतिक गतिविधियों का केंद्र बनेगा। राज्य के केंद्रीय विद्यालयों में नियुक्तियों के संबंध में उन्होंने बताया कि कुल 187 नियुक्तियों में से 60 फीसद ने कार्यभार कर लिया है। कार्यभार ग्रहण नहीं करने वाले 40 फीसद शिक्षकों के स्थान पर दूसरों को मौका दिया जाएगा। 
उन्होंने पांच अस्थायी केंद्रीय विद्यालयों गौचर, श्रीनगर, बनबसा, हल्द्वानी, ऋषिकेश के लिए भूमि आवंटित करने के निर्देश मुख्य सचिव को दिए। साथ ही अगस्त्यमुनि, बागेश्वर, भीमताल, गोपेश्वर, ग्वालदम, खटीमा, लोहाघाट, नई टिहरी में भी केंद्रीय विद्यालय भवनों का शीघ्र स्थायी निर्माण कराने के आदेश दिए। मुक्त शिक्षा को सशक्त बनाने को एनआइओएस व इग्नू के स्थानीय परिसरों को सशक्त बनाने पर चर्चा हुई।

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.