Move to Jagran APP

Karva Chauth करवाचौथ: पति की लंबी उम्र को रखा निर्जला व्रत

करवाचौथ का त्योहार एक ऐसा त्योहार है। जिसका हर सुहागिन को बेसब्री से इंतजार रहता है। आज करवाचौथ का त्योहार है जिसे लेकर महिलाओं व युवतियों में खासा उत्साह है।

By Sunil NegiEdited By: Published: Thu, 17 Oct 2019 05:51 PM (IST)Updated: Thu, 17 Oct 2019 05:51 PM (IST)
Karva Chauth करवाचौथ: पति की लंबी उम्र को रखा निर्जला व्रत
Karva Chauth करवाचौथ: पति की लंबी उम्र को रखा निर्जला व्रत

देहरादून, जेएनएन। करवाचौथ का त्योहार एक ऐसा त्योहार है। जिसका हर सुहागिन को बेसब्री से इंतजार रहता है। शादीशुदा महिलाएं इस व्रत को पति की लंबी उम्र के लिए रखती हैं, वहीं अविवाहित युवतियां इस व्रत को मनचाहा वर पाने के लिए रखती हैं। आज करवाचौथ का त्योहार है, जिसे लेकर महिलाओं व युवतियों में खासा उत्साह है। बुधवार को दिन भर महिलाएं बाजारों में करवाचौथ को लेकर खरीदारी करती हुई नजर आईं। वहीं पतियों ने भी अपनी पत्नियों के लिए तरह-तरह के उपहार खरीदे। कपड़े, गहनों और चूड़ियों की दुकानें दिन भर महिलाओं की भीड़ से भरी रहीं। इस दौरान व्यापारियों के भी चेहरे खिले रहे।

loksabha election banner

मेहंदी लगाने वालों की भी हुई चांदी

हिंदू धर्म में मेहंदी को महिला के 16 श्रृंगार का हिस्सा माना जाता है। विवाह समारोह हो या करवाचौथ जैसा विशेष त्योहार। महिलाएं बिना मेहंदी लगाए नहीं रहती हैं। इसी बात को ध्यान में रखते हुए व्यापारियों ने जगह-जगह मेहंदी के स्टॉल लगाए हुए थे। झंडा बाजार, पलटन बाजार आदि स्थानों पर मेहंदी के स्टॉलों पर महिलाओं की भीड़ देखते ही बन रही थी। कई जगह देर रात तक महिलाएं मेहंदी लगवाती हुई नजर आईं। इस दौरान महिलाएं इस बात की पृष्टि करती भी नजर आई कि कहीं मेहंदी में किसी प्रकार के केमिकल का मिश्रण तो नहीं। हालांकि करवाचौथ का उत्साह देखते हुए कई मेहंदी डिजाइनर्स की ओर से स्पेशल ऑफर भी दिए गए। जब कि कई डिजाइनर्स ने डिमांड अधिक होने के कारण बाहर से मेहंदी वाले बुलाए।

सुहागन के हाथ में दिखेगी श्रृंगार वाली पूजा सामाग्री

सोलह श्रृंगार करके तैयार सुहागन के हाथ में इस बार व्रत खोलते वक्त सजावट वाली थाली, करवा और छलनी नजर आएगी। क्योंकि मार्केट में इस बार स्पेशल डिजाइन वाली और विभिन्न लेस वाली छलनी, करवा और पूजा की थाली उपलब्ध है। जिसमें थाली की शुरुआती कीमत 120 रुपये, करवे और छलनी की शुरुआती कीमत 60 रुपये है। इसके अलावा रंग-बिरंगे स्टॉन वर्क वाले दीए भी महिलाओं को खूब लुभा रहे हैं।

महिलाओं ने की मैचिंग ज्वेलरी की खरीदारी

राजपुर रोड स्थित काशी ज्वेलर्स में दिन भर महिलाओं की आवाजाही लगी रही। शोरूम के मालिक सुनील मैसोन ने बताया कि अधिकतम महिलाएं अपनी ड्रेस के साथ मेचिंग गहने खरीद रही हैं। जबकि कई महिलाओं ने स्पेशल डिजाइन देकर गहने बनवाए। इसके अलावा चांदी की थाली और करवा खरीदने वाले ग्राहकों की भी खास भीड़ देखने को मिली। मोनिका शर्मा ने बताया कि उन्होंने भी करवाचौथ की तैयारियों को लेकर अपने डे्रस के अनुसार मैचिंग ज्वेलरी खरीदी है और करवाचौथ की पूरी तैयारी कर ली गई है।

करवाचौथ सेपहले किया लहंगे में गेटअप चेक

करवाचौथ से पहले लहंगे और गहनों में अपने गेटअप का डेमो चेक करने हेयर ट्रिक्स पार्लर में पहुंची नेहा ने बताया कि पत्नी पति की लंबी उम्र के लिए व्रत रखती हैं। इस खास दिन में सबको सजना सवंरना पसंद होता है। इसलिए उन्होंने अपने पहले करवाचौथ पर पार्लर में एडवांस बुकिंग की है। ताकि इस स्पेशल दिन में वह स्पेशल दिखे।

गर्भवती महिलाएं रखे विशेष ध्यान

स्वास्थ्य विशेषज्ञ डॉ. सुमिता प्रभाकर ने बताया कि करवाचौथ का व्रत रखने वाली गर्भवती महिलाओं को बिल्कुल खाली पेट नहीं रहना चाहिए। क्योंकि इससे उनका वजन कम हो जाता है और बच्चे और मां दोनों के स्वास्थ्य पर असर पड़ सकता है। उन्होंने बताया कि महिलाओं को मिल्क, फ्रूट, जूस और पानी का समय-समय पर सेवन करते रहना चाहिए।

उन्होंने कहा कि महिलाएं सरगी के दौरान ऐसे खाद्य पदार्थों का सेवन न करे, जिसके पाचन में समय लगे। महिलाएं शाम के समय कुछ खा लें। ऐसा करने से मां और बच्चे को ग्लूकोज व आवश्यक तत्वों की कमीं नहीं होगी। व्रत की अवधि लंबी होने पर यदि सिरदर्द, थकान, बेहोशी, चक्कर और एसिडिटी के लक्षण महसूस हों तो तुरंत डॉक्टर को चेक करवाए। व्रत के दौरान पूरा दिन बैठी न रहें। परिवार में खुशी का माहौल रखें और काम करने की बजाय आराम करें।

यह भी पढ़ें: Karva Chauth Special: महिला पुलिस अधिकारी भी खास अंदाज में मनाती हैं करवाचौथ

पूजन विधि

सूर्योदय से पहले उठ कर सरगी के रूप में भोजन और फलाहार लें। पानी पीएं और भगवान की पूजा कर निर्जला व्रत का संकल्प लें। पूरा दिन जल-अन्न को त्याग कर रखे गए व्रत के बाद शाम को महिलाएं चांद देखने के बाद व्रत खोलती हैं। इस दौरान महिलाएं करवाचौथ व्रत कथा भी पढ़ती और सुनती हैं।

शुभ मुहुर्त

व्रत रखने का समय- सुबह छह बजकर 21 मिनट

शाम की पूजा का समय- रात आठ बजकर अठारह मिनट तक।

यह भी पढ़ें: Karva Chauth 2019: करवाचौथ में पति भी रखेंगे व्रत, ऐसे बनाएंगे दिन को और भी खास

हमेशा की तरह इस बार भी वीडियो कॉल करके खोलेंगी व्रत

पहले जब स्मार्ट फोन नहीं होते तो पति को बिना देखे व्रत खोलना पड़ता था। वह पल बहुत ही दुखमय होता था कि जिसके लिए आप अन्न, जल त्याग कर व्रत कर रहे हैं। व्रत खोलने के समय आप न तो उन्हें देख पा रहे हैं और न ही उनसे बात कर पा रहे हैं। यह कहना है मोहित विहार निवासी गुलशन सरीन का। जिनके पति मर्चेंट नेवी में हैं। गुलशन सरीन ने बताया कि उनकी शादी को 32 साल हो गए। 32 सालों में दो-तीन बार ही उन्होंने अपने पति के साथ करवाचौथ मनाया। उन्होंने बताया कि इस बार वह अपने पति के साथ वीडियो कॉल करके व्रत खोलेंगी। उन्होंने कहा कि भले ही वह खुद उन्हें पानी पिलाकर व्रत न खुलवा सकें। लेकिन चांद के साथ अपने पति का दीदार करने से बढ़कर सौभाग्य की बात उनके लिए कोई नहीं। उन्हें पति से महंगे गिफ्ट की चाह नहीं। उनके पति को देखने से महंगा उनके लिए कोई गिफ्ट नहीं। वहीं चंद्रमणी निवासी दिप्ती नेगी ने बताया कि उनके पति दुबई में हैं वह हर साल की तरह इस साल भी वीडियो कॉल करके व्रत खोलेंगी। उन्होंने बताया कि उनकी शादी को आठ साल हो गए हैं।

 यह भी पढ़ें: Karva Chauth 2019: करवाचौथ पर 70 सालों बाद बन रहा है ये विशेष योग, जानिए


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.